आपदा से निपटने के लिए पंचायत स्तर पर चरणबद्ध तरीके से प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे- जगत सिंह नेगी


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज ,कुल्लू

राजस्व एवं बागवानी व जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी आज जलोड़ी में पांच दिवसीय खोज ,बचाव एवम प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर कहा कि आपदा से निपटने के लिए पंचायत स्तर पर चरणबद्ध तरीके से
प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि आपदा के समय ग्रामीण स्तर पर ही प्रभावी ढंग से निपटा जा सके।उन्होंने कहा इस दौरान युवक मंडलो,महिला मंडलो के सदस्यों को भी प्रशि किया जाएगा।

उन्होनें कहा कि जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा अटल विहारी पर्वतारोहण एवं सबद्ध खेल संस्थान के सहयोग से आयोजित प्रशिक्षण देने मुख्य उद्देश्य लोगों को जहां आपदा के प्रति सावधानियां बरतने के लिऐ जागरूक करना है वहीं स्थानीय लोगों को आपदा के समय राहत, बचाव कार्य व प्राथमिक उपचार के लिए प्रशिक्षित करना है।

उन्होनें कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आपदा प्रबंधन को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
यह प्रसन्नता की बात है जिला प्रशासन कुल्लू द्वारा जिला में प्रदेश के लिए एक प्रेरक और आदर्श कार्यक्रम जुआरे का कार्यान्वयन किया था जो कि आपदा प्रबन्धन में सामुदायिक भागीदारी का एक सफ़ल प्रयोग था।
उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कुल्लू द्वारा शोझा में 5 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 16 जून से 20 जून तक आयोजित किया गया जिसका आज समापन हो रहा है।
उन्होंने बागवानों से सेव की नई किस्मों को लगाने का आग्रह किया । जिससे उच्च गुणवत्ता वाले सेब उत्पादन से अधिक लाभ कमाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि आज के समय में बागवानी को एक व्यवसाय के रूप में देखना चाहिए। जिसमें नई तकनीकों तथा नई किस्मों पर कार्य करना आवश्यक है ताकि हमारे बागवान अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धा में अपने उत्पाद को प्रतिष्ठत कर सके ।

उन्होनें कहा कि नई तकनीकों में एंटी हेलनट का उपयोग किसानों के लिए लाभदायक सिद्ध हो रहा है।

उन्होंने बागवानों से आग्रह लिया कि ओलावृष्टि व अन्य आपदाओं से सेब को होने वाले नुक़सान की भारपाई के लिए के फसल बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए आगे आएं।

उन्होनें कहा कि प्रदेश सरकार सभी गारंटियों को पूरा करने के लिऐ प्रयासरत हैं।
सरकार ने आनी को बंजार से जोड़ने वाली सुरंग के निर्माण कार्य की प्रक्रिया को जल्द आरम्भ करने के निर्देश दे दिए हैं जिससे ये दोनों घाटियां आल वेदर कनेक्टिविटी की सुविधा से जुड़ जायेंगे।
उन्होनें आपदा प्रबन्धन के प्रशिक्षुओं को जलोड़ी जोत में अयोजित कार्यक्रम में प्रमाणपत्र भी प्रदान किए l
इस अवसर पर आनी विधानसभा के विधायक लोकेंदर कुमार, ने भी सम्बोधित किया।
कार्यवाहक उपायुक्त प्रशांत सरकेक ने मुख्य अतिथि व अन्य का स्वागत किया तथा डीडीएमए द्वारा आपदा प्रबंधन को लेकर किये जा रहे कार्य की जानकारी दी।
ब्लॉक कांग्रेस आनी के अध्यक्ष, यूपेन्द्र कांत मिश्रा, अटल विहारी पर्वतारोहण संस्थान मनाली के निदेशक अविनाश नेगी,डीएफओ लुहरी चमन राव, एसडीम आनी नरेश वर्मा, एसडीएम बंजार हेमचंद, एनडीआरएफ के यूनिट कमांडर शशि कुमार,
सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!