ब्रेकिंग न्यूज: बिजली महादेव मंदिर प्रबंधन कमेटी ने दी रोपवे निर्माण को सशर्त मंजूरी


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

उपायुक्त को सौंपा ज्ञापन रखी कुछ मांगें
तूफान मेल न्यूज ,कुल्लू।
बिजली महादेव मंदिर प्रबंधक कमेटी मत्थान के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज कमेटी के अध्यक्ष विनन्दर जम्वाल व कारदार की अध्यक्षता में बिजली महादेव रोपवे निर्माण को लेकर उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग को एक ज्ञापन सौंपा।
इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव ऊर्जा,पर्यटन वन व उर्जा सुंदर सिंह ठाकुर भी उपस्थित थे।
बिजली महादेव मंदिर प्रबधंक कमेटी ने उपायुक्त से सशर्त रोपवे निर्माण करने का आग्रह किया है। तथा कहा है कि यदि प्रशासन इन शर्तों को पूरा करता है तो मंदिर प्रबधंक कमेटी को रोपवे निर्माण में कोई आपत्ति नही है।
बिजली महादेव प्रबंधक कमेटी ने ज्ञापन के माध्यम से उपायुक्त से आग्रह किया है कि बिजली महादेव रोपवे का निर्माण बिजली महादेव परिसर से उचित दूरी पर किया जाए । उन्होंने सरोवर से रोपवे की उचित दूरी बनाए रखने को भी कहा है। कमेटी ने मौहल से बिजली महादेव तक जब भी देवता साहिब का रथ रोपवे के नीचे से गुजरे तो उस दौरान रोपवे का संचालन कुछ समय के लिए बंद करने को भी कहा है।

मंदिर से संबंधित कोई जरूरी सामान ऊपर नीचे लाने या ले जाने में रोपवे प्रबंधन को किसी भी प्रकार का किराया नहीं बसुलेगा व निशुल्क लाने व ले जाने में सहायता करनी होगी।
बिजली महादेव मंदिर प्रबन्धक कमेटी ने मन्दिर परिसर के आसपास के क्षेत्र में रोपवे कंपनी की तरफ से उचित सफाई व्यवस्था का प्रबंध सुनिश्चित करने को भी कहा है। बिजली महादेव की परिधि में किसी भी देवस्थल से रोपवे की उचित दूरी हो। कमेटी ने कहा कि बिजली महादेव में सिर्फ रोपवे की ही स्थापना की जाए तथा वहां रोपवे प्रबंधन द्वारा किसी भी प्रकार के भवन , होटल व रेस्टोरेंट का निर्माण न किया जाए। ज्ञापन में बिजली महादेव मंदिर प्रबंधक कमेटी के सदस्यों को रोपवे से मंदिर आने जाने की निशुल्क सुविधा उपलब्ध कराई जाएं इसके लिए सदस्यों को निशुल्क पास प्रदान किये जायें।
बिजली महादेव मंदिर प्रबन्धक कमेटी के अध्यक्ष व कारदार व अन्य सदस्य ने कहा कि यदि प्रशासन व रोपवे प्रबंध कमेटी उनकी इन शर्तों को पुरा करती है तो मंदिर प्रबन्धक कमेटी को बिजली महादेव रोपवे निर्माण में किसी भी प्रकार की कोई आपत्ति नहीं है उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कहा कि बिजली महादेव मन्दिर प्रबन्धक कमेटी की शर्तों को ध्यान में रख कर ही बिजली महादेव के लिए रोपवे का निर्माण किया जायेगा।
प्रबंधक कमेटी के सदस्यों ने आशा जताई कि रोपवे निर्माण से क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा तथा इससे स्थानीय लोगों विशेष कर युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।
प्रतिनिधिमंडल में बिजली महादेव मंदिर प्रबन्धक कमेटी के सचिव हेमराज शर्मा,सोहन लाल उप प्रधान मन्दिर प्रबन्धक कमेटी , कोषाध्यक्ष नीलचंद , सचिव रथ कमेटी केदार ,सचिव कामदेव शर्मा, कोषाध्यक्ष रथ हेमराज, कारदार लालचंद तथा सदस्य तुलसीराम व हरनाम सिंह व अन्य शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!