सुधांशु जी महाराज भविष्य में हिमाचल प्रदेश में खोलेंगे नशामुक्ति केंद्र


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

हिमाचल के सीनियर सिटीजन को दिल्ली के अस्पताल में निशुल्क करवाए जाएंगे आंखों के आपरेशन

सुधांशू जी महाराज ने घुड़दौड़ में की प्रवचनों की अमृतवर्षा
तूफान मेल न्यूज ,कुल्लू। आध्यात्मिक गुरु सुधांशु जी महाराज आजकल कुल्लू प्रवास पर हैं। वे यहां 15 दिन के शिविर का आयोजन कर रहे हैं। इस दौरान देश भर के उनके भगत यहां उनके दर्शन व योग शिविर में भाग लेने पहुंच रहे हैं। वहीं सुधांशू जी महाराज युवाओं में नशे के बढ़ते प्रचलन को लेकर चिंतित है।

उन्होंने कहा है कि विश्व जागृति मिशन की ओर से भविष्य में हिमाचल प्रदेश में नशामुक्ति केंद्र खोले जाएंगे। प्रदेश में बढ़ते नशे को लेकर उन्होंने कहा है कि हिमाचल में नशामुक्ति केंद्र की बहुत आवश्यकता है। मिशन की ओर से खोले जाने वाले नशामुक्ति केंद्र में नशे में फंसे युवाओं को निशुल्क उपचार प्रदान करने के साथ ही युवाओं का मार्गदर्शन कर उन्हें जीवन में सही मार्ग पर लाने के लिए मिशन हमेशा कार्य करेगा। युवाओं को नशे के दलदल से निकालने के लिए जहां मिशन की ओर से नशामुक्ति केंद्र खोलने पर विचार किया जा रहा है वहीं, बेरोजगार युवा स्वरोजगार शुरू कर अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ करे इसके लिए भी स्किल डेवेल्पमेंट का कोर्स हिमाचल में युवाओं को प्रदान करने की भी व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि मिशन के साथ जुड़े अधिकांश लोग हिमाचली हैं और हमारी योजना है कि यहां के युवाओं खासकर जो होटलों में कार्य कर रहे हैं उनको कौशल विकास के माध्यम से प्रशिक्षित करें ताकि युवा अपना खुद का रोजगार शुरू कर सकें।

वर्तमान समय में युवा पीढ़ी आधुनिकता की चकाचौंध में अपनी सांस्कृतिक एवं नैतिक दायित्वों को भूल रही है। इस स्थिति में हम सभी को प्रहरी बनकर सांस्कृतिक परंपराओं, मूल्यवान विरासत को संजोए रखने के लिए युवाओं को जागरूक करना बेहद जरूरी है। सीनियर सिटीजन के लिए जनरेशन गैप को मिटाया जाए। बच्चे अपने अभिभावकों व बुजुर्गों का सम्मान करें और बुजुर्गों को वृद्धाश्रम न भेजें इसके लिए भी हम सभी को मिलकर प्रयास करने की आवश्यकता है।

इसके अलावा मिशन की ओर से हिमाचल के सीनियर सिटीजन को वरियता के हिसाब से मिशन के दिल्ली स्थित अस्पताल में निशुल्क आंखों के आपरेशन व जांच की सुविधा भी मुहैया करवाई जाएगी। जो भी बुजुर्ग आंखों के आपरेशन या जांच करवाना चाहते हैं वह मिशन के पदाधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। उनके आपरेशन और हिमाचल से दिल्ली आने जाने का खर्चा भी मिशन ही उठाएगा। सुधांशु जी महाराज ने युवा पीढ़ी से नशे से दूर रहने और बुजुर्गों और अपने से बड़ों का आदर सम्मान करने और अपनी परंपराओं, रिति रिवाजों को संरक्षित करने का आह्वान किया है।
घुड़दौड़ में की प्रवचनों की अमृतवर्षा
15 दिवसीय शिविर के अंतिम दिन उन्होंने प्रवचनों की अमृतवर्षा करते हुए कहा कि परमात्मा को पाना है तो अपनी नियति ठीक रखें, धर्म के मार्ग का अनुसरण करें, सच्चाई को अपनाएं। इस शिविर में देश सहित विदेशों से भी साधक कुल्लू के घुड़दौड़ पहुंचे थे। इस मौके पर उन्होंने प्रवचन देते हुए कहा कि सच्चे दिल से की गई प्रार्थना और परमात्मा के प्रति विश्वास असंभव को भी संभव कर देता है। इस मौके पर ध्यान एवं योग गुरु डा. अर्चिका दीदी के अलावा विश्व जागृति मिशन कुल्लू इकाई के अध्यक्ष पवन गुप्ता सहित मिशन से जुड़े अन्य श्रद्धालु मौजूद रहे। कुल्लू इकाई के अध्यक्ष पवन गुप्ता ने बताया कि अब जून माह में मंडी जिला के सुंदरनगर में भी शिविर का आयोजन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!