मन्नत कला मंच द्वारा लोगों को लोकनाट्य के माध्यम से लोगों को एड्स से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी दी


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज ,कुल्लू। हिमाचल प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण समिति द्वारा लोगों में एड्स के प्रति जागरूकता हेतू चलाये जा रहे प्रदेशव्यापी जनजागरूकता अभियान के तहत आज दूसरे दिन जरी स्वाथ्य खंड के तेगूबेहड़ अस्पताल व जरी टैक्सी स्टैंड में कार्यक्रम किये गए।मन्नत कला मंच कुल्लू के कलाकारों द्वारा लोगों का भरपूर मनोरंजन करते हुए लोक गीतों व लोकनाट्य के माध्यम से लोगों को एड्स से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी दी गई।


मंच के संयोजक नवनीत भारद्वाज ने बताया कि मंच के कलाकारों में खूबराम ,मानचन्द व आशा शर्मा, मोनिका, सुनीता के द्वारा जहाँ लोक गीतों,’गराए देया लम्बरा हो,तिज़ो एक भेद बताना,’गाँव गाँव और शहर शहर में ये अभियान चलाना है,आदि गीतों के माध्यम से एड्स विषय पर जानकारी दी गई वहीं नवनीत भारद्वाज, अशोक,गोपाल,चम्पा,हीरा,सजंय द्वारा कुल्लवी लोकनाट्य’ ‘हौरण’ व ‘मां की ममता’ नाटक के माध्यम से लोगों में एड्स के प्रति फैली भ्राँतियों को दूर करने व उन्हें सुरिक्षत यौन संबंधों के प्रति जागरुक करने का प्रयास किया गया । इन कार्यक्रमों के दौरान उपप्रधान ग्राम पंचायत जरी बाला राम, वार्ड पंच प्रोमिला, रामेश्वरी, टैक्सी स्टैंड के ऑफिस इंचार्ज ओम प्रकाश, प्यारे लाल, पुष्कर ठाकुर,संजय ठाकुर,लछि राम, बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थिति रहे।
जिला एड्स कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 सुरेश ने इस विषय में जानकारी देते हुए बताया कि एड्स रोगियों की संख्या पर काबू पाना बेहद ज़रूरी हो गया है। जनसाधारण को इस इससे सावधान रहने की जरूरत है। फोक मीडिया के माध्यम से सबसे महत्वपूर्ण एड्स एक्ट, जिसे अब सरकार की मंजूरी मिल गई है इसके तहत अगर कोई भी व्यक्ति एड्स रोगियों की पहचान को सार्वजनिक करने की कोशिश करता है, उसे काम करने से रोकता है या फिर उससे, उसके परिवार के साथ दुर्व्यवहार करता है उस पर इस एक्ट के तहत मुकदमा दायर किया जा सकता है और इसमें सजा का भी प्रावधान है। कार्यक्रम के साथ ही एड्स विषय से संबंधित प्रचार सामग्री व निरोध भी लोगों में वितरित किए गए तथा उन्हें आई सी टी सी सेन्टर जा कर निशुल्क रक्तजाँच करवाने की भी सलाह दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!