देखें वीडियो:सरकार गांव के द्वार में क्या बोले सीपीएस सुंदर ठाकुर


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज,कुल्लू।

देखें वीडियो,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

कुल्लू जिले के बंजार विधानसभा क्षेत्र के लारजी में आज  सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया । जिसकी अध्यक्षता मुख्य संसदीय सचिव वन, ऊर्जा ,पर्यटन व परिवहन सुंदर सिंह ठाकुर ने की ।सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में बंजार विधानसभा क्षेत्र की 5 पंचायतों  कनोंन,चकुरटा, लारजी मंगलौर व कोटला  से   60  शिकायते प्राप्त हुई  ।जिनमे से  अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही निपटारा कर लिया गया।

 सीपीएस ने  शेष शिकायतों को सम्बन्धित विभागों को प्राथमिकता के आधार पर निर्धारित समय के भीतर निपटारे के निर्देश दिए ।

सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश  सरकार  लोगों की समस्याओं व शिकायतों का मौके पर समाधान सुनिश्चित बनाने  लिए सरकार गावं के द्वार कार्यक्रम  आरम्भ किया है जिसमे जिले से समन्धित सभी विभागाध्यक्ष उपस्थित हो रहे हैं ताकि लोगों की शिकायतों का उनके घर द्वार के निकट समाधान किया जा सके ,साथ ही प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई विभिन्न महत्वकांक्षी योजनाओं व कार्यक्रमो  व सरकार द्वारा  प्रदेश के समग्र विकास के लिए गए निर्णयों के बारे में जानकारी दी जा सके।

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के माध्यम से  प्रदेश सरकार द्वारा गत  एक वर्ष के कार्यकाल मे अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए है ताकि अंतिम पंक्ति खड़ा ब्यक्ति लाभांवित हो सके।

सुंदर सिंह ठाकुर ने अधिकारियों को लोगों  से प्राप्त शिकायतों  को गम्भीरता से लेने  तथा तत्काल समाधान  करने के निर्देश दिये।उन्होंने अधिकारियों से कहा कि लोग उनके पास बड़ी उमीन्द से शिकायतों व समस्याओं को ले कर आते हैं ऐसे में आप सभी का दायित्व बनता है कि लोगों की समस्याओं व शिकायतों का तुरंत निपटारा कर उन्हें राहत प्रदान करें। 

आज के कार्यक्रम में अधिकतर शिकायतें जलशक्ति विभाग, लोकनिर्माण, ग्रामीण विकास, राजस्व, बिधुत विभाग से सम्बंधित थी।

 सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि कुल्लू जिले की नदियों की  ड्रेजिंग की जा रही है, जिसके तहत बाढ़ से नदियों में आये मलवा  निकाला जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे नदियों में आने वाली  बाढ़ से होने वाले नुकसान में कमी आएगी।उन्होंने कहा कि लारजी बांध में खेल गतिविधियों को इसी वर्ष से शुरू किया जाएगा।इससे क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि कहा कि विकास कार्य के लिये वन भूमि की स्वीकृति में तेजी लाई गई है।ताकि विकास कार्य में रुकावट न आये।

उन्होने कहा कि  मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुख्खू  ने प्रदेश में गत वर्ष आई भीष्म आपदा  व केंद्र सरकार द्वारा विशेष राहत पैकेज न देने के बाबजूद राज्य में विकास कार्य मे कोई कमी नही आने दी।

मुख्यमंत्री सुखविंदर  सिंह सुक्खू ने लोगों का दर्द महसूस करते हुए राहत  मैनुएल में संशोधन कर  आपदा से हुये  नुकसान की क्षतिपूर्ति के लिए दी जाने वाली  राहत राशि मे कई गुणा बृद्धि करने का साथ  आपदा पीड़ितों को के लिए 4500 कऱोड़ रुपये का विशेष  राहत पैकेज जारी किया जिसके तहत कच्चे व पक्के मकानों के पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त होने पर दी जाने वाली राहत राशि को  1 लाख 30 हजार रुपये से बढ़ाकर 7 लाख  रुपये किया गया है ।

कच्चे घरों को आंशिक रूप  से हुये नुकसान पर दी जाने वाली 4 हज़ार रुपये की राहत राशि को  बढ़ा कर एक लाख रुपये किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुख्खू ने प्रदेश की बागडोर सम्भालते ही चुनावी वादे के अनुसार ओल्ड पेंशन योजना को बहाल किया है जिससे लगभग एक लाख 36 हज़ार से अधिक कर्मचारी लाभान्वित हुए हैं उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए 680 करोड रुपए की राजीव गांधी रोजगार स्टार्टअप ई टैक्सी योजना आरंभ की गई है जिसके तहत पहले चरण में 500 ई टैक्सी परमिट जारी किए जाएंगे जिस पर सरकार द्वारा 50 प्रतिशत का अनुदान दिया जा रहा है। 

सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि कुल्लू जिला में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं नए पर्यटन गंतव्य को चिन्हित किया जा रहा है ।तथा इन स्थलों पर आधारभूत अधोसंरचना विकसित की जा रही है उन्होंने कहा कि  जलोड़ी में 5 कऱोड़ रुपये से अधिक  की राशि से पर्यावरण मित्र शॉपिंग काम्प्लेक्स का निर्माण किया गया है।इसमें स्थानीय  पंचायतो के स्वयं सहायता समूहों को  उन द्वारा तैयार किये उत्पादों के विक्रय के लिये दुकाने दी गई है।ताकि वे आर्थिक रूप से सशक्त बन सके। उन्होंने कहा कि जलोड़ी तक बिजली, पानी के लिए राशि स्वीकृत की गई हैं।उन्होंने कहा कि बंजार की ओर से बठाड़ से विशलेऊ होते  बाघा सराहन के लिये ब्रिटिश कालीन  पुराने वन विभाग के रास्ते ब्राइडल पाथ को चौड़ा किया जा रहा है जिसके लिए  40 करोड़ की राशि जारी की गई हैं  जिसका कार्य बठाड़ व बाघा सराहन से  आरंभ कर दिया गया है। इस मार्ग पर बिजली से चलने वाली ई कार्ट चलाई जाएंगी ।जिससे जहां  निरमंड से जिला मुख्यालय पहुँचने  में लगभग दो घण्टे का समय बचेगा वहीं क्षेत्र मे पर्यटन गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा।

एपीएमसी कुल्लू ,लाहौल एवं स्पिति के अध्यक्ष मियां राम सिंह ने मुख्य अतिथि व अन्य का स्वागत किया । उन्होंने सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम के उद्देश्य व सरकार द्वारा आरम्भ की योजनायों की जानकारी दी।

 इस अवसर पर  पूर्व मंत्री खीमी राम शर्मा,जिला कांग्रेस अध्यक्ष सेसराम आजाद, बंजार ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष तेजा सिंह,उपायुक्त कुल्लू  आशुतोष गर्ग ,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव चौहान,  उप मण्डलधिकारी हेम चंद सहित पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारी  व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!