देखें वीडियो,,,,,,,हिमाचल प्रदेश सरकार में राजस्व, बागवानी, जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने किया महिला ,पुरूष वर्ग की राष्ट्रीय आईस हॉकी चैम्पियनशिप 2024 का शुभारंभ


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज,लाहुल स्पिति

देखें वीडियो,,,,,,,

आईस हॉकी एसोसियेशन आफ इंडिया, आईस हॉकी आफ लाहुल स्पिति एंव स्पिति प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान से 19 जनवरी से 24 जनवरी तक महिला वर्ग की 11वीं एंव पुरूष वर्ग की 13वीं राष्ट्रीय आईस हॉकी चैम्पियनशिप 2024 का शुभारंभ शुक्रवार को आईस हॉकी रिंक काजा में किया गया। इस  अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश सरकार में राजस्व, बागवानी, जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

कार्यक्रम की शुरूआत लामाओं की पूजा के साथ मुख्यातिथि ने दीप प्रज्जवलन के साथ  की । एसडीएम हर्ष  अमरेंद्र नेगी ने मुख्यातिथि केबिनट मंत्री जगत सिंह नेगी को टॉपी, शॉल, भगवान बुद्ध की प्रतिमा और थंका पेंटिग देकर सम्मानित किया। इसके साथ ही विश्ष्ठि अतिथि के तौर पर शिरकत कर रहे चंद्र नेगी चैयरमेन किनफेड टापरी, प्रेम कुमाार नेगी सदस्य एपीएमसी, टीकेटी नेगी पूर्व बीडीसी चैयरमैन पूह ब्लॉक, इंद्र नेगी, संडूप नेगी अध्यक्ष विलेज कांग्रेस कमेटी मूरंग, डेमडूल को भी एसडीएम ने सम्मनित किया।

टीएसी सदस्य वीरभगत सिंह , टीएसी सदस्य केंसग रापचिक, ग्राम पंचायत काजा प्रधान सोनम को डीएसपी रोहित मृगपूरी ने सम्मानित किया। आईस हॉकी एसोसियेशनन आफ लाहुल स्पिति एंव आईस हॉकी एसोसिशेन आफ हिमाचल प्रदेश ने मुख्यातिथि व अन्य विश्ष्ठि अतिथियों को महासिचव रजत मल्होत्रा ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

एसडीएम हर्ष अमरेंद्र नेगी ने स्वागत भाषण में मुख्यतिथि व अन्य अतिथियों को आभार व्यक्त किया और चैपियनशिप के बारे में विस्तृत जानकारी रखी। मुख्यातिथि ने पक ड्रोप के साथ चैपियनिशिप को शुभारंभ किया। वहीं अंडर 18 आइस हॉकी हिप्र की टीम को मुख्यातिथि ने खतक पहनाकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि ने कहा कि आईस हॉकी के प्रति जो उत्साह स्पिति वासियों में है। वे काबिले तारीफ है। यहां के खिलाड़ी प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में नाम रोशन कर रहे है। हाल ही में अंडर 18 में आईस हॉकी हिमाचल प्रदेश की टीम ने सिल्वर पदक जीत कर इतिहास रचा है। मैं पूरी टीम को 3 लाख रूपए देने की घोषणा करता हूं।

इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए आईस हॉकी एसोसियेशन ऑफ लाहुल स्पिति को बधाई देता हूं। प्रदेश के अन्य हिस्सों में जहां पर आईस हॉकी की संभावना होगी वहां पर आइस हॉकी का आधारभूत ढांचा तैयार किया जाएगा। गर्मियों में भी काजा में आर्टिफिशियल आइस से रिंक तैयार करवाने का प्रयास किया जाएगा ताकि खिलाड़ी साल भर अभ्यास कर सके। आईस हॉकी कोच अमित बेलबाल के बेहतरीन कार्य को देखते हुए उन्हें 50 हजार रूपए देने की घोषणा करता हूं।  सेलडॉल और रिग्जिन डोल्मा को 25-25 हजार रूपए की  प्रोत्साहन राशि राष्ट्रीय टीम में प्रतिनिधित्व करने के लिए देने की घोषणा की।

स्पिति के लोेगों के लिए नौतोड़ भूमि मुहैया करवाने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है। भूमिहीन लोगों को 20 बीघा तक जमीन मुहैया करवाने की फाइल राज्यपाल के पास पिछले चार महीनें से लंबित पड़ी है जैसे फाइल को मंजूरी मिलेगी। भूमिहीन लोगों को जमीन मुहैया करवाकर भविष्य समृद्ध बनाने की दिशा में बड़ा कदम होगा। प्रदेश सरकार सभी गांरटियों को पूरा कर रही है। युवाओं को रोजगार मुहैया करवाने के लिए सरकारी क्षेत्र में 20 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

 इस मौके पर सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, 11 टीमों के खिलाड़ी, स्थानीय लोग विशेष तौर पर मौजूद रहे।

पहले दिन खेले गए तीन मैच

19 जनवरी को पुरूष वर्ग में  आइटीबी और हिमाचल प्रदेश की टीम के मध्य पहला मैच खेला गया। आइटीबीपी की टीम ने 8 गोल किए जबकि हिमाचल प्रदेश की टीम एक भी गोल नहीं कर पाई। ऐसे में पहला मैच में आइटीबीपी ने जीत लिया जबकि हिमाचल की टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा। वहीं दूसरा मैच

मैच आर्मी और महाराष्ट्र के बीच  खेला। ये मैच काफी रोमांचक रहा । इस मैच में आर्मी ने 33 गोल किए। जबकि महाराष्ट्र की टीम एक भी गोल नहीं कर सकी। वहीं पहले दिन का अंतिम  मैच महिला वर्ग की यूटी लदाख और तेंलगाना टीम के मध्य खेला गया। इसमें 10 गोल यूटी लदाख ने किए। जबकि तेंलगाना ने कोई भी गोल नहीं किया।

इन्हें किया गया सम्मानित

मुख्यातिथि ने चंद्रताल रेस्कयू अभियान में भूमिका निभाने लोगों को स्मृति चिन्ह, प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। लोसर महिला मंडल एंव युवक मंडल को 50-50  हजार रूपए चैक दिया गया। सुखदेव जेसीबी ड्राइवर को एक लाख रूपए का चैक, प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह , गगनदीप जेसीबी आपरेटर, कर्म सिंह जेसीबी ड्राईबर को 21-21 हजार रूपए का चैक देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा तेंजिन नामका, लोबजंग ज्ञालसन, छेरिंग दोरजे, कांस्टेबल तेंजिन नामज्ञाल, केसंग पालजोर, जेई टाशी केसंग, तेंजिन कुफेन, टाकपा यीशे, पेंबा छेरिंग, टीएसी सदस्य केंसग छटूप, तेंजिन मिंगूर, तेंजिन जिन्पा, तेंजिन छोपले, टाकपा बांगदेन, तेंजिन छोपल,  दावा दोरजे, सिंडूप दोरजे, तेंजिन लूंसग, छेरिंग टाशी, छेवांग, अंगरूप केंसग, थूकतन कालजंग और नबांग छेरिंग को सम्मानित किया गया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!