भुवनेश्वर गौड बताएं 13 महीने में क्या नई योजना लाए,बोल्टेज हमने बढ़ाई,श्रेय लेने चले गौड


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज,कुल्लू। पूर्व मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि विधायक भुवनेश्वर सिंह को सार्वजनिक करना चाहिए कि 13 महीने में मनाली के लिए वे कौन सी नई योजना लाएं है। उन्होंने कहा कि अभी तक उन कार्यों के ही उदघाटन हो रहे हैं जिनका निर्माण हमने किया है। उन्होंने कहा कि मनाली शहर की बोल्टेज बढ़ाने का कार्य हमने किया और करोड़ों रुपए खर्चे लेकिन अब श्रेय भुवनेश्वर गौड लेने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनता सब जानती है।

–देखें क्या बोले गोविंद सिंह ठाकुर:

2018 में हिमाचल प्रदेश में जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी उस समय मनाली क्षेत्र के लोगों ने बिजली की समस्याओं से अवगत करवाया था। उस समय हमने विजली विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की थी जिसमें विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि मनाली में 33 KV के दो source हैं l

1.132/33KV Sub Station बजौरा
2.220/33 KV HPPTCL Sub Station फोजल

बजौरा से जो लाइन प्रीणी सब स्टेशन तक आती है उसमें वोल्टेज बहुत कम रहती है 33KV की जगह 26 से 27 KV ही मनाली पहुंचती है।

Main मनाली में 33 KV supply फोजल से आती है जिसमें वोल्टेज ठीक रहती है लेकिन सर्दी में मनाली में जब लोड बढ़ता है तब 33 KV फौजल लाइन ओवरलोड हो जाती है क्योंकि 33 KV फोजल लाइन जो फोजल सबस्टेशन से चलती है वह फौजल सबस्टेशन से लरांकेलो तक डबल सर्किट है।और लरांकेलो से नग्गर तक सिंगल सर्किट है। और यही सिंगल सर्किट लाइन ओवरलोड होती है जिसकी वजह से मनाली में लोड कम करने के लिये पावर कट लगाए जाते थे।

दूसरा लोगों ने बताया था कि 33/11 KV प्रीणी सबस्टेशन को एड़ी हाइड्रो से जोड़ा जाए ताकि 33 KV नजदीक से मिल सके।

इसके लिए हमने विभाग से दो काम जल्द शुरू करने के आदेश दिए। मार्च 2019 में दो टेंडर्स अवार्ड करवाए गए।

1.Construction of interlinking of 33 KV Bajora feeders at 6 pole steucture Larankelo under ESD Naggar and conversion of 33 KV Line from six pole structure to naggar from single circuit to double circuit.

इस कार्य पर 2.42 करोड रुपए खर्च किए गए और यह लाइन लगभग जुलाई 2021 में चल पड़ी जिससे 33KV फोजल लाइन का ओवरलोड होना बंद हो गया और उस बजह से लगने बाले कट बन्द हो गए।

  1. Construction of 33 KV Line from 33KV Prini substation to 220/33KV substation in the yard of AD Hydro with 33KV XLPE Underground cable under electricity division manali

इस कार्य पर 4.41 करोड रुपए खर्च किए गए और यह कार्य 2.7.2021 को पूरा कर दिया गया था। एड़ी हाइड्रो यार्ड में ट्रांसफार्मर लगाने का कार्य HPPTCL के पास था जो कोई टेक्निकल रीजन की वजह से रुका हुआ था जो अब पूरा हुआ।

दूसरा लोगों ने मांग की थी कि मनाली बाजार में 33/11 KV Substation लगाया जाए क्योंकि 33/11KV Sub Station Prini से जो 11KV की लाइन IBEX Chowk तक आती है जो विंटर्स में फुल लोड पर चलती है जिसकी बजह से 11KV लाइन पर भी कट लगाना पड़ता है उसके लिए हमने आई वैक्स चौक पर 2×10 MVA GIS Substation लगभग 17 करोड रुपए की स्कीम 2019-20 में स्वीकृत की गई थी और उस Substation के लिए 2022 में भूमि भी HPSEBL के नाम करवा दी गई थी। दुर्भाग्यपूर्ण उस पर एक वर्ष से इस सरकार के द्वारा कोई भी काम शुरू नहीं किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!