तीर्थन घाटी में पार्क हितधारकों ने सीखे आपदा से बचाव के गुर


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

शाईरोपा में एक दिवसीय बुनियादी आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण शिविर संपन्न

पार्क क्षेत्र स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा

प्रशिक्षण में प्राप्त जानकारी को परिवार और गांव के अन्य लोगों तक सांझा करें-कमल कुमार भंडारी.

तुफान मेल न्युज, गुशैनी बंजार
जिला कुल्लू उपमंडल बंजार की तीर्थन घाटी में स्थित ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क तीर्थन रेंज शाईरोपा कंपलेक्स में शनिवार को आपदा प्रबंधन पर एक दिवसीय बुनियादी प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में पार्क क्षेत्र की स्थानीय ग्राम पंचायत तुंग, ग्राम पंचायत मशियार, ग्राम पंचायत शिल्ली, ग्राम पंचायत पेखड़ी के जनप्रतिनिधियों, बीटीसीए के सदस्यों और विभिन्न स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

यह कार्यक्रम ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क तीर्थन रेंज शाई रोपा के वन परिक्षेत्राधिकारी परमानन्द की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। इस प्रशिक्षण शिविर के दौरान गृह रक्षा विभाग की ओर से आए विख्यात फायर फाइटर एवं मास्टर ट्रेनर कंपनी कमांडर कमल भंडारी द्वारा उपस्थित प्रशिक्षुओं को आपदा प्रबंधन जिसमें विशेषतया जंगल की आग, घरेलू आग, भूकम्प और बाढ़ की स्थिती में राहत एवं बचाव कार्यों के बारे महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई।

हिमाचल गृह रक्षा विभाग के कंपनी कमांडर कमल किशोर भंडारी ने बताया कि प्राकृतिक आपदाएं कभी भी घटित हो सकती है इसलिए केवल जागरूक और सजग बनकर ही इससे होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है। इन्होंने उपस्थित लोगों से अपील की है कि यहां से प्राप्त जानकारी को अपने तक ही सीमित ना रखें बल्कि अपने परिवार, आसपड़ोस, रिश्तेदारी और गांव के अन्य लोगों तक सांझा करें ताकि अधिक से अधिक लोगों को प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षा, बचाव और उपायों की जानकारी प्राप्त हो सके।

राष्ट्रपति पदक से सम्मानित जिला कुल्लू के महशूर फायर फाइटर कमल भण्डारी ने विभिन्न प्राकृतिक प्राकृतिक आपदाओं की घटनाओं के दौरान टैगिंग तकनीक, जंगल की आग, घरेलु आगजनी, घायलों को प्राथमिक उपचार और राहत एवं बचाव के दौरान इस्तेमाल होने वाले सुरक्षा उपकरणों के संचालन बारे भी बुनियादी जानकारी प्रदान की गई। इस दौरान प्रशिक्षुओं के लिए आपदाओं में बचाव हेतु खुले में मॉक ड्रिल का भी आयोजन किया गया जिसमें तेल की आग, बिजली और गैस सिलेंडर में लगी आग को बुझाने का प्रदर्शन किया गया।

ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क तीर्थन रेंज शाईरोपा के वन परिक्षेत्र अधिकारी परमानंद ने इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सभी का धन्यवाद किया। इन्होंने बताया कि पार्क प्रबंधन आला अधिकारियों के निर्देशानुसार ही हितधारकों को समय-समय पर अनेकों कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इनका कहना है कि जंगल की आग मानव निर्मित आपदा है जिस पर स्थानीय लोगों के सहयोग के बिना काबू पाना असंभव है। इन्होंने लोगों से आह्वाहन किया है कि अपने जंगलों को बचाने के लिए आगे आकर विभाग का सहयोग करें।

इस अवसर पर जीएचएनपी तीर्थन रेंज शाईरोपा के कर्मचारी, अग्निशमन विभाग बंजार के फायर अफसर दिले राम, फायर पोस्ट बंजार के कर्मचारी, बीटीसीए के निदेशक गोपाल कृष्ण, ग्राम पंचायत मशीयार की प्रधान शांता देवी, ग्राम पंचायत तुंग के प्रघान घनश्याम ठाकुर, उप प्रधान दिले राम, ग्राम पंचायत पेखड़ी के उप प्रधान वीरेन्द्र भारद्वाज, स्वयं सहायता समूहों की पदाधिकारी एवं सदस्य, ग्राम पंचायतों के सदस्यगण और हिमाचल गृह रक्षा विभाग के ट्रेनर विशेष रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!