सभी रास्ते बंद लाखों की फल-सब्जियां नदी में फेंकी,करोड़ों के उत्पाद सड़ने को तैयार


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज,कुल्लू।

भारी तबाही के बाद जिला कुल्लू व लाहुल-स्पीति का संपर्क जहां शेष विश्व से कट गया है वहीं इन दोनों जिलों में किसान-बागवानों का भारी नुकसान हुआ है। किसान-बागबानों ने लाखों की फल-सब्जियां नदी-नालों में फेंक दी है जबकि सेब सहित करोड़ों के उत्पाद सड़ने को तैयार है। कुल्लू जिला को आने के लिए सभी रास्ते बंद है ऐसे में किसान-बागबान हताश हो गए हैं। वहीं जिला को बाहर से आने बाली सप्लाई भी बंद हो गई है। पेट्रोल-डीजल जिला में समाप्त हो चुका है। इसके अलावा रोजमर्रा की खाद्य सामग्री की सप्लाई भी ठप पड़ गई है

फ्री में ही बांट दी लाखों की सब्जियां, सलाद व फूल

लाहुल स्पीति व कुल्लू जिला के किसान- बागवानों के विभिन्न उत्पाद खेतों व वाहनों में हो रहे खराब

कुल्लू-मंडी नेशनल हाइवे व बजौरा-कंडी-कटौला सड़क मार्ग बंद होने से बजौरा से लेकर थलौट तक फंसे सैकड़ों वाहन
कुल्लू-मंडी नेशनल हाइवे सहित अन्य दोनों वैकल्पिक मार्ग भारी बारिश से हुए भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हैं। इस कारण जहां लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है वहीं, कुल्लू सहित जनजातीय जिला लाहुल स्पीति के किसान- बागवानों को काफी नुकसान भी झेलना पड़ रहा है। सब्जी, सेब व अन्य उत्पादों के कई वाहन कुल्लू से लेकर बजौरा में फंसे हुए हैं। कुछ उत्पाद जहां खराब हो गए हैं वहीं, कुछ किसानों ने सप्लाई लेकर जा रहे वाहनों जिनमें आइसबर्ग, ब्रोकली, स्क्यावस व फूलगोभी व लिलियम फूल और अन्य लाखों रुपये की कीमत के उत्पादों को कुल्लू में फ्री में ही लोगों को बांट दिया। शुक्रवार को तिनन वैली एक्जॉटिक क्लब लाहुल स्पिति के सदस्यों ने विदेशी सब्जी व सलाद और लिलियम फूलों के 400 कार्टन जिनमें एक ट्रक से सारी सब्जी क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू स्थित समाजसेवी अन्नपूर्णा संस्था के अलावा अस्पताल में उपचार के लिए पहुंचे मरीजों- तीमारदारों व सफाई कर्मचारियों को निःशुल्क ही वितरित कर दी। इसके अलावा बाकी के तीन ट्रक की सब्जी कुल्लू में झुग्गी झोंपड़ी, बाढ़ प्रभावित लोगों को निशुल्क दी। तिनन वैली एक्जॉटिक क्लब लाहुल स्पिति के सदस्यों देवेंद्र ठाकुर, सैम, सतीश,एस प्रताप व सुरेंद्र ने बताया कि तीन दिनों से लाहुल से भेजी गई सब्जियों के तीन ट्रक सड़क मार्ग बाधित होने के कारण बजौरा में फंसे थे। अभी कुल्लू-मंडी सड़क मार्ग को खुलने में काफी समय लग सकता है , गर्मी बहुत है ऐसे में सब्जियां खराब हो जानी थी जिसके चलते क्लब ने यह निर्णय लिया कि सब्जियों को यहां जरूरतमंद लोगों को ही बांट दिया जाए। जिसके चलते शुक्रवार को यह चारों ट्रक कुल्लू लाए और यहां पर लोगों को फ्री में सभी सब्जियां वितरित कर दी। उन्होंने बताया कि हालांकि यह लाखों रुपये की सब्जियां ऐसे फ्री में बांटकर उनको नुकसान हुआ लेकिन सड़क नहीं खुलने की स्थिति में यह खराब हो जाती कम से कम लोग इन्हें खाएंगे तो।
गौर रहे कि भारी बारिश के कारण सड़क मार्ग खराब हैं जिस कारण लाहुल घाटी में तैयार विदेशी सब्जियां-सलाद आइसबर्ग सहित ब्रोकली सहित अन्य उत्पाद इस बार दिल्ली-मुंबई सहित देश के अन्य राज्यों में नहीं पहुंच पा रहे हैं। लाहुल-स्पीति में उत्पादित विदेशी सब्जियों की न केवल स्थानीय बाजारों में बल्कि जिले के बाहर भी काफी मांग है और किसानों को उनकी उपज का अच्छा दाम मिलता है।पीजा, बर्गर सलाद चाइनीज डिश में इस्तेमाल होने वाली लाहुली आइसबर्ग, ब्रोकली व अन्य उत्पाद की देशभर में काफी डिमांड रहती है और यह नकदी फसल यहां के किसानों की आर्थिकी का भी साधन है। लेकिन इस बार सड़कें खराब हैं जिससे यह सारी फसल खेतों में या फिर वाहनों में सड़ रही है। सनद रहे कि भारी बारिश के कारण सड़कें अवरुद्ध हैं और कुल्लू का पूरे विश्व से संपर्क कट गया है। ऐसे में कुल्लू व साथ लगते जनजातीय जिला लाहुल स्पीति लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कुल्लू- पंडोह- मंडी नेशनल हाइवे मुख्य मार्ग पिछले काफी दिनों से बंद है ऐसी स्थिति में हालांकि वैकल्पिक मार्गों बजौरा- कंडी-कटौला व पंडोह-गोहर- चैलचौक से होकर वाहनों को भेजने की व्यवस्था की गई थी लेकिन अब यह दोनों मार्ग भी अवरुद्घ हो गए हैं। इस कारण कुल्लू में सैकड़ों वाहन फंस गए हैं, जिनमें कई ट्रकों के अलावा सब्जी व अन्य उत्पादों से भरे हुए वाहन भी शामिल हैं।
थलौट में तीन गाड़ी सब्जी नदी में फैंकी
गौरतलब है कि पंडोह से लेकर औट तक भी दर्जनों गाड़ियां सब्जी और फलों की फंसी हुई है। लिहाजा गाड़ियों के भीतर सब्जी खराब होने के कारण थलौट के पास तीन गाड़ियों से गोभी खराब होने के चलते व्यास नदी में प्रवाहित कर दी है। जबकि इसके अलावा अन्य गाड़ियों में भी सब्जियां और फल खराब होने लगे हैं लिहाजा एक-दो दिन और इसी तरह मार्ग बंद रहा तो इन गाड़ियों से भी सब्जी को इसी तरह नदी और नालों में फेंकना व्यापारियों और किसने बागवानों की मजबूरी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!