मुख्य संसदीय सचिव सुन्दर सिंह ठाकुर ने की स्थानीय क्षेत्र विकास प्राधिकरण (लाडा) कमेटी   की बैठक की अध्यक्षता


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज ,कुल्लू। कुल्लू के देवसदन में आज स्थानीय क्षेत्र विकास प्राधिकरण (लाडा) कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया।

जिसकी अध्यक्षता मुख्य संसदीय सचिव ऊर्जा,वन, पर्यटन, एवं परिवहन सुन्दर सिंह ठाकुर ने की।
उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि एनएचपीसी की पार्वती जलविद्युत परियोजना द्वितीय चरण की ओर से 50 करोड़ रुपए का अंशदान किया गया है।

उन्होंने कहा कि एनएचपीसी ने इससे पूर्व भी परियोजना से प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्य करने के लिए अंशदान किया है। उन्होंने कहा कि इस राशि का उपयोग परियोजना से प्रभावित क्षेत्र के विकास के लिए किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि स्थानीय क्षेत्र विकास प्राधिकरण के माध्यम से 70 प्रतिशत राशि पंचायतों के माध्यम से खर्च की जाती है। (50 प्रतिशत प्रभावित पंचायतों तथा 20 प्रतिशत क्षेत्र को) इसके साथ ही 15 प्रतिशत राशि प्रभावित विकास खंड तथा 15 प्रतिशत प्रभावित ज़िला के माध्यम से खर्च की जाती है।
बैठक में निरमण्ड के ब्रो-पुल के मुद्दे,  सैंज स्थित एचपीपीसीएल की विद्युत परियोजना, एनएचपीसी-तृतीय चरण, एसजेवीएनएल, सहित अन्य विद्युत परियोजनाओं के लाडा अंशदान पर भी चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि स्थानीय क्षेत्र विकास प्राधिकरण के तहत जिले की विभिन्न पंचायतों में विभिन्न विकास कार्य किए जा रहे हैं। मदवार मुद्दों पर बात करते हुए हुए सर्वप्रथम सदन में लाडा के अंतर्गत किए जा रहे विकास कार्यों की कार्योत्तर मंजूरी दर्ज की गई। इसके पश्चात उन्होंने परियोजना प्रभावित पंचायतों, प्रभावित जोन के अंश के बारे में सभी को अवगत कराया।
महत्वपूर्ण विकास कार्यों को शीघ्र पूरा किया जाएगा
उन्होंने कहा कि लाडा निधि के माध्यम से कुछ महत्वपूर्ण विकास कार्यों को शीघ्र ही पूरा किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि 1 करोड़ 50 लाख से प्रतिवर्ष लगभग 8 लाख रुपये व्याज प्राप्त होगा जिससे  प्रभावित क्षेत्रों के मेधावियों के लिए प्रतिवर्ष उच्च शिक्षा, तकनीकीशिक्षा व आई टी आई के लिए   स्कॉलरशिप का प्रावधान किया गया है।
उन्होंने कहा कि लाडा के अंतर्गत पैराग्लाइडिंग साइट डोभी के सुधार हेतु , लोकभवन छिन्जरा के निर्माण को पूर्ण करने पर , पुलिस लाइन बाशिंग के मरम्मत हेतु , नेचर इंटरप्रेटेशन केंद्र जलोड़ी के सौंदर्यीकरण, शौचालयों के निर्माण आदि पर खर्च किए जाएंगे।अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रशान्त सरकैक, ने बैठक का संचालन किया।
बैठक में विधायक बंजार सुरेंद्र शौरी, अध्यक्ष जिला परिषद पंकज परमार,  एसडीएम विकास शुक्ला, विभिन्न परियोजना  अधिकारियों सहित सभी प्रभावित पंचायतों के प्रतिनिधि तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!