बड़ी खबर ; कुल्लू के बेकर,नियुली,शाकटी व करटाह गांव बहे, प्रशासन रहा वेखबर, विधायक ने दौरा कर दी जानकारी


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

नियुली गांव गांव में 16 दुकानें बही,लोयर शाकटी में 10 व करटाह में चार मकान बहे, पूरे क्षेत्र में तबाही

तूफान मेल न्यूज,कुल्लू । जिला कुल्लू की सैंज घाटी का कड़वा सच सामने आया है। अभी तक सिर्फ सैंज बाजार के बहने की खबर सरकार व प्रशासन के पास थी,लेकिन सैंज बाजार के अलावा नियुली, व बेकर गांव पूरी तरह से बह गए हैं। जबकि लोयर शाकटी में 10 मकान बहे हैं और करटाह में चार मकान बहे हैं।

गदी बनेहणी में एक मकान व सपागनी में दो मकान व मंदिर बह गए हैं। वहीं त्रेहड़ा गांव में भूमि कटाव भारी मात्रा में हुआ है लेकिन सरकार व प्रशासन पांच दिनों तक बेखबर रहे। हालांकि सीएम ने हेलिकॉप्टर के माध्यम से रैकी भी की और सैंज बाजार में हुई तबाही का पता लगाया और वहां पर प्रभावितों से मिले लेकिन हवाई रैकी के माध्यम से भी इन अन्य गांवों के बहने का पता नहीं लग पाया। सबसे बड़ी हैरानी इस बात की रही कि प्रशासन पूरी तरह से असफल रहा और पांच दिन बीत जाने के बाद भी पता नहीं लगा पाया कि सैंज बाजार के अलावा अन्य गांव भी तबाह हुए हैं।

लेकिन विपक्ष में बैठे बंजार के विधायक ने आज लारजी से लेकर नियुली तक का दौरा किया और सही तस्वीर सामने लाकर सरकार व प्रशासन की पोल खोल दी है। विधायक सुरेंद्र शौरी ने आज अपना प्रभावित क्षेत्र का दौरा करने के बाद कुल्लू प्रेस क्लब में पत्रकार वार्ता करते हुए वहां की सही जानकारी दी है। लिहाजा सैंज बाजार के अलावा घाटी में भारी तबाही मची है। नियुली में जहां 16 दुकानें एक पुल बह गया है वहीं अन्य छह पुल भी बहे हैं।

यही नहीं अन्य मकान व दुकानें भी क्षतिग्रस्त है। इसके अलावा सैंज का बेकर गांव जहां पांच मकान थे पूरी तरह तबाह हो गया है। यह सारी जानकारी बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी ने यहां दी है जबकि प्रशासन पूरी नफरी होते हुए भी बेखर रहा। प्रशासन अभी तक यह जानकारी नहीं दे पाया। इसके अलावा विधायक ने बताया कि लोयर शाकटी में 10 मकान बहे हैं। गदी बनेहणी में एक मकान वह गया है। सपागनी में 2 मकान व एक मंदिर वह गया है।
सैंज का बेकर गांव पूरी तरह से तबाह,लोयर शाकटी में 10 मकान बहे,करटाह में चार मकान सहित पूरे क्षेत्र में तबाही मची है। विधायक ने बताया कि 350 पर्यटक शंघड़ में फंसे हैं और उनको निकालने की कोई व्यवस्था नहीं है। विधायक ने कहा है कि प्रशासन की नालायकी से आज बंजार विधानसभा क्षेत्र में त्राहिमाम है। वहां पर कोई अधिकारी नहीं है। अभी तक किसी भी प्रभावित को न तो खाने की व्यवस्था की गई है और न ही रहने की व्यवस्था। यहां तक कि टेंट भी मुहैया नहीं करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्र में अन्य नफरी डिप्यूट करना तो दूर वहां तैनात अधिकारी भी मौके पर नहीं है।
सैंज व बंजार में कोई भी अधिकारी न होने के कारण ही प्रशासन तक सही जानकारी प्रशासन व सरकार को नहीं मिल पाई।
सैंज के नियुली में तबाही 16 दुकानें एक पुल बहा

सैंज के नियुली में तबाही मची है यहां 16 दुकानें एक पुल बह गया है लेकिन, प्रशासन वेखबर है।विधायक बंजार सुरेंद्र शौरी ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि प्रशासन नाम की कोई चीज नहीं है आज प्रशासन ने सिर्फ एक पटबारी वहां जानकारी लेने के लिए भेजा है। विधायक आज वहां स्वयं दौरा कर आए हैं।
पांच दिनों से नहीं हो पाई संचार सुविधा बहाल
हैरानी की बात यह है त्रासदी के पांच दिनों के बाद भी संचार व्यवस्था बहाल नहीं हो पाई है जिस कारण प्रशासन पूरी तरह से त्रासदी होने से बेखबर रही। जबकि हर ग्रामीण क्षेत्रों के मोबाइल टावरों को रिस्टोर किया जा सकता था। अभी तक प्रभावित क्षेत्र में न तो विधुत है और न ही पानी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!