13,050 फुट की ऊंचाई पर बर्फ के बीच होगा योग तैयारियां पूर्ण


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love


तूफान मेल न्यूज कुल्लू।
करें योग रहे निरोग और योग एक ऐसे डेस्टिनेशन पर हो जहां सब जाना चाहते हो तो इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। इस बार 13,050 फुट की ऊंचाई पर बर्फ के बीच योग होने जा रहा है।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर समुद्र तल से 13,050 फुट की ऊंचाई पर स्थित रोहतांग दर्रा में योग की योजना है और इसके लिए तैयारियां भी कर ली है। जिले कुल्लू में आयुष विभाग 21 जून को 11 जगहों पर योगाभ्यास करवाएगा। इनमें पर्यटकों स्थल रोहतांग दर्रा और अटल टनल रोहतांग भी शामिल हैं। आयुष विभाग योग दिवस के दिन हर घर आंगन योग कार्यक्रम के तहत लोगों को योग क्रियाएं सिखाएगा तथा योग के लाभों से भी अवगत करवाएगा। जिला कुल्लू में आयुष विभाग 20 जून तक योग शिविरों का आयोजन कर रहा है। यह योग शिविर जिला आयुष अस्पताल और 65 डिस्पेंसरी और वेलनेस सेंटरों के अलावा पंचायत स्तर पर ऑनलाइन और ऑफलाइन लगाए जा रहे हैं। जबकि 21 जून को 13,050 फुट की ऊंचाई पर योग करवाया जाएगा। इस संबंध में जिला आयुष अधिकारी डॉ. ज्योति कंवर ने कहा कि जिला कुल्लू में विश्व योग दिवस के लिए 11 जगहों को चिह्नित किया गया है। स्थानीय लोगों और पर्यटकों को विभागीय चिकित्सक और योग प्रशिक्षक योग की विधाएं सिखाएंगे।

कहां-कहां होगा योग
विश्व योग दिवस पर 13,050 फीट की ऊंचाई पर रोहतांग दर्रा में बर्फ के बीच योग करवाया जाएगा। योग शिविर के लिए अटल टनल रोहतांग, अटल बिहारी पर्वतारोहण संस्थान मनाली, अंतरराष्ट्रीय रोरिक आर्ट गैलरी नग्गर, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (बबेली), सशस्त्र सीमा बल (शमशी), रथ मैदान ढालपुर, बागीपुल, मेला मैदान आनी, मेला मैदान सैंज, मेला मैदान बंजार और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बंजार को शामिल किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!