पर्यटन सुंदर सिंह ठाकुर ने आनी उपमंडल के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खुन्न में जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का समापन


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

96 लाख रुपए की लागत से निर्मित विज्ञान प्रयोगशाला भवन का भी उद्घाटन किया

तुफान मेल न्यूज, आनी

सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर ने आनी उपमंडल के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खुन्न में जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का समापन किया। उन्होंने 96 लाख रुपए की लागत से निर्मित विज्ञान प्रयोगशाला भवन का भी उद्घाटन किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि उन्होंने 96 लाख की लागत से निर्मित विद्यालय में विज्ञान प्रयोगशाला भवन का भी उद्घाटन किया उन्होंने कहा कि विज्ञान पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को इस भवन के बन जाने से लाभ मिलेगा क्योंकि इस विद्यालय में आसपास की पांच पंचायतों के बच्चे शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते हैं।

उन्होंने कहा कि हमें खेलों को अपने जीवन का एक अंग बनाते हुए खेलकूद की भावना से ही खेलना चाहिए तथा यही बड़ी बात है कि हम इस तरह प्रतियोगिताओं में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में शिक्षा के क्षेत्र में विकास को अधिक महत्व दे रही है तथा भविष्य में शिक्षा के ढांचे को सुदृढ़ करने के लिए कई बेहतर प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार में पहली बार राज्य के शिक्षकों को विदेश की शिक्षा पद्धति को समझने तथा अपने प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में उसके बेहतर गुणों को लागू करने के लिए शिक्षकों को विदेश यात्रा पर भेजा गया।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल सरकारी क्षेत्र के बेहतरीन शिक्षण स्थानों में से एक होंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना के बाद गत वर्ष आई आपदा प्रदेश में सदी की सबसे बड़ी त्रासदी थी इसके बावजूद भी सरकार ने विकास कार्यों का पहिया रुकने नहीं दिया।

उन्होंने इस आयोजन के लिए अपनी ओर से 21 हजार की नगद सहायता राशि प्रदान की। उन्होंने विद्यालय मे खेलकूद संबंधी सामग्री की खरीद के लिए 50 हज़ार प्रदान करने की भी घोषणा की तथा खेलकूद की मैट की खरीद के लिए 5 लाख रूपए का प्रावधान करने की घोषणा की। सीपीएस ने कहा कि आनी- निरमंड क्षेत्र को कुल्लू जिले के प्रवेश द्वार के रूप में विकसित किया जाएगा तथा उन्होंने उपमंडल अधिकारी को इस क्षेत्र में पैरा ग्लाइडिंग की साइट तलाश करने के भी निर्देश दिए ताकि यहां साहसिक गतिविधियों के साथ पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सके। उन्होंने अच्छे पर्यटन के लिए जलोड़ी में जन सुविधाएं उपलब्ध करवाने के भी बात कही।उन्होंने कहा कि रेचाथाच में नेचर पार्क का निर्माण किया जाएगा तथा शीघ्र ही मुख्यमंत्री जलोड़ी में निर्मित कॉन्प्लेक्स का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने कहा कि अगले माह बठाहड – बशलेउ – बागासराहन के मार्ग पर इलेक्ट्रिक बहनों की आवाजाही शुरू की जाएगी जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने प्रदेश स्तर पर खेलने के लिए चयनित खिलाड़ियों को अपनी ओर से ट्रैक उपलब्ध करवाने के लिए धनराशि देने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रतिभावान जरुरतमंद बच्चे बच्ची की आर्थिक अभाव के कारण उसकी प्रतिभा नहीं छुपानी चाहिए, इसके लिए वे स्वयं अपनी ओर से आर्थिक सहायता करने के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे और कलाकार तथा बच्चों के दशहरा उत्सव में प्रस्तुति लिए मौका देने की बात कही।उन्होंने कहा कि इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव में बीस से अधिक विदेशी सांस्कृतिक दल अपने संस्कृति का प्रदर्शन करेंगे। इस अवसर पर विद्यालय के स्टाफ द्वारा मुख्य संसदीय सचिव के माध्यम से मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए सहयोग राशि भी प्रदान की गई।खेलकूद के फाइनल मुकाबलों में बालीबाल में मनाली जॉन तथा कुल्लू जॉन की टीमें प्रथम तथा द्वितीय स्थान पर रही कबड्डी के मुकाबले में माध्यमिक पाठशाला कटराई तथा कुल्लू जॉन की टीम क्रमशः प्रथम एव द्वितीय रही।वही खो खो के मुकाबले में वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खराहल तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला आनी क्रमश प्रथम तथा द्वितीय रहे।बैडमिंटन में वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दलाश तथा आनी जोन प्रथम एवं द्वितीय स्थान पर रहे। चेस के मुकाबले में सनोर बेली स्कूल बजौरा तथा वरिष्ठ माध्यमिक नगर स्कूल प्रथम तथा द्वितीय रहे। सीपीएस ने सभी विजेता टीम तथा प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया तथा कहा कि खेलकूद हमारे जीवन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है तथा आज के बाद दौड़ भरी जीवन शैली में खेल कूद का महत्व हमारे स्वास्थ्य के दृष्टि से ही और अधिक बढ़ जाता है। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बुद्धि सिंह ठाकुर, कांग्रेस के पूर्व प्रत्याशी परस राम, एसडीएम आनी नरेश वर्मा, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण मनोज कुमार भारद्वाज, अधिशाषी अभियंता आईपीएच किशोर कुमार, कार्यकारी उपनिदेशक उच्च शिक्षा अमर चंद चौहान, डीएफओ लूहरी चमन लाल, स्थानीय जन प्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी, अध्यापक वर्ग, छात्र वर्ग सहित स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!