इंफ्रास्ट्रक्चर विकास की दृष्टि से 100 दिनों में 3 लाख करोड़ की परियोजनाओं को मंजूरी मिल चुकी है : बिहारी


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तुफान मेल न्यूज,कुल्लू,

विचारधारा में राष्ट्रवाद, उपासना में भारत माता दृष्टि में दूरदृष्टा और सोच में समरसता का भाव लिए भारत को विश्वगुरु बनाने के लिए सदी के महानायक के रूप में नरेन्द्र मोदी सशक्त और समृद्ध भारत बनाने वाले प्रधानमंत्री के रूप में आज वैश्विक पटल पर स्थापित हैं। संगठन से लेकर सरकार तक में उन्होंने जो कार्य किए हैं, उससे उन्हें 21वीं सदी का विश्वकर्मा कहा जाता है यह बात भाजपा प्रदेश महामंत्री बिहारी लाल शर्मा ने कुल्लू में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा की आज समस्त पार्टी के कार्यकर्ता एवं प्रदेशवासी प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन की ढेर सारी बधाई नमो ऐप और सोशल मीडिया के माध्यम से भेज रहे है। आज भाजपा एवं एनडीए सरकार जो की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में चल रही है उसके 100 दिन पूरे हो चुके है। यह 100 दिन पिछले 10 साल की तरह बेमिसाल रहे है, मोदी है तो मुमकिन है और जो पीएम मोदी कहते है वो करके दिखाते है।

उन्होंने कहा की मोदी 3.0 के पहले 100 दिनों में ही लगभग 15 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू की गईं यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है। अगर पहले 100 दिन ऐसे है तो अगले 4 साल की प्रकार से होंगे वह आप सोच ही सकते है। इंफ्रास्ट्रक्चर विकास की दृष्टि से अद्भुत कार्य पूरे देश में हुए है, 100 दिनों में ₹ 3 लाख करोड़ की परियोजनाओं को मंजूरी मिल चुकी है, प्रमुख फोकस सड़क, रेल, बंदरगाह और हवाई मार्ग पर है। हिमाचल प्रदेश में भी सड़को के लिए 3000 करोड़ से अधिक का पैसा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के माध्यम से प्राप्त हुआ है और नेशनल हाईवे का 10000 करोड़ अलग से है।
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-4 के तहत ₹49,000 करोड़ की केन्द्रीय सहायता से 25 हज़ार अनकनेक्टेड गांवों में कनेक्टिविटी के लिए 62,500 किलोमीटर सड़कों और पुलों के निर्माण अपग्रेडेशन मंजूर की गई है। ₹50,600 करोड़ की लागत से भारत के सड़क नेटवर्क को मजबूती देना स्वीकृत 936 किलोमीटर में फैले 08 राष्ट्रीय हाई-स्पीड रोड कॉरिडोर परियोजनाओं को मंजूरी मिल चुकी है।
इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के नए आयाम देश भर में स्थापित हुए है जैसे लद्दाख को हिमाचल प्रदेश से जोड़ने वाली शिन-खुन-ला सुरंग की आधारशिला रखी गई। रेल यात्रा को तेज़ और सुविधाजनक बनाने के लिए 8 नई रेलवे लाइन परियोजनाओं को मंजूरी दी गई, जिससे 4.42 करोड़ मैन-डेज के रोजगार उत्पन्न होंगे। वाराणसी में लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एअरपोर्ट के विकास को मंजूरी मिली, पश्चिम बंगाल में बागडोगरा और बिहार में बिहटा में नए सिविल एन्क्लेवज की मंजूरी मिली। अगत्ती और मिनिकॉय में नई हवाई पट्टी भी बनाए जाएंगे, बैंगलोर मेट्रो के फेज-3, पुणे मेट्रो और ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के विस्तार को मंजूरी मिली।

उन्होंने कहा की पीएम मोदी ने ज्ञान के आधार पर काम किया जय जिसमें उनका फोकस गरीब, युवा, किसान और महिला कल्याण पर रहा हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की जिसमें 9.3 करोड़ किसानों को 20,000 करोड़ रुपये वितरित हुए। अभी तक कुल 12 करोड़ 33 लाख किसानों को ₹3 लाख करोड़ वितरित ही चुके है, 2024-25 के खरीफ फसलों के लिए MSP बढ़ाया, जिससे किसानों को लगभग ₹2 लाख करोड़ का लाभ। इसके अंतर्गत 12 करोड़ किसान लाभान्वित हुए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!