एसबीएम उच्च विद्यालय आनी में मनाया हिंदी पखवाडा डीएसपी चन्द्र शेखर ने बतौर मुख्यातिथि हिंदी भाषा पर दी अहम जानकारी


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तुफान मेल न्यूज,आनी:- नेहरू युवा केंद्र कुल्लु युवा कार्यक्रम एवम खेल मंत्रालय भारत सरकार के दिशा.निर्देश अनुसार सोमवार को सरस्वती विद्या मन्दिर उच्च विद्यालय आनी में हिंदी दिवस पखवाड़ा कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें डीएसपी आनी चन्द्र शेखर कायथ ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

कार्यक्रम आयोजक युवा साथी टिंकू शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम में हिंदी विषय पर आधारित भाषण व कविता प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें एसबीएम उच्च विद्यालय आनी सहित विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने बढ़चढ़कर भाग लिया। भाषण प्रतियोगिता में छात्रा पूजा कश्यप ने प्रथम, नितिका ने द्वितीय तथा सारिका ठाकुर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

वहीं कविता पाठ में छात्रा दिव्या ज्योति प्रथम, आस्था ने द्वितीय तथा मानसी ने तृतीय स्थान हासिल किया। मुख्यातिथि डीएसपी चन्द्र शेखर ने सभी विजेता व सभी प्रतिभागियों को एनवाईके के सौजन्य से पुरस्कृत किया। कार्यक्रम में मंच का संचालन अध्यापक गुडू शर्मा ने किया। जबकि प्रतियोगिता में जज की भूमिका शिव राज शर्मा, सुषमा ठाकुर व राजेंद्र रहे।

इस मौके पर मुख्यातिथि डीएसपी चन्द्र शेखर कायथ ने अपने भाषण में कहा कि नेहरू युवा केन्द्र कुल्लू द्वारा हिंदी पखवाड़े को 14 से 28 सिंतबर तक मनाया जा रहा है । उन्होंने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र कुल्लू हमेशा से ही युवाओ को एक बेहतरीन मंच प्रदान कर रहा है । उन्होंने कहा कि भाषा और संस्कृति ही उस देश की असली पहचान होती है। भाषा ही एक ऐसा जरिया है जिसकी मदद से हम अपने विचारों का आदान.प्रदान कर सकते हैं। विश्व में कई सारी भाषाएँ बोली जाती है जिसमें हिंदी भाषा का विशेष महत्व है। यह भाषा भारत में सबसे अधिक बोली जाती है और विश्व में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में दूसरा स्थान है। उन्होंने बच्चों से नशे जैसी बुराईयों ने दूर रहने का आह्वान किया। इससे पूर्व कार्यक्रम में राज्य स्तरीय पुरस्कार विजेता अध्यापक कुंदन शर्मा ने भी अपने संबोधन में हिंदी के महत्व पर प्रकाश डाला। वहीं नेहरू युवा केंद्र के उप निदेशक डॉ. लाल सिंह ने छात्रों और युवाओं से इस तरह के कार्यक्रमों में बढ़चढ़कर भाग लेने का आह्वान किया ।कार्यक्रम में विशेष रूप से प्रधानाचार्य दीपक ठाकुर, उप प्रधानाचार्य प्रकाश ठाकुर, अध्यापिका लीला देवी, युवा सहयोगी प्रकाश, पिंकू शर्मा, अध्यापिका अनीता, सुमिता, सुमन, मीतु, प्रमोद, लेखक छबिन्द्र शर्मा व चमन शर्मा सहित अन्य कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!