लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने की जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस की अध्यक्षता 78वां स्वतंत्रता दिवस कुल्लू जिला के  ऐतिहासिक ढालपुर  मैदान में धूम धाम से मनाया गया


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love


तूफान मेल न्यूज ,कुल्लू

कुल्लू के  ऐतिहासिक ढालपुर  मैदान में जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने की । उन्होंने समारोह में ध्वजारोहण किया तथा शानदार मार्च पास्ट की सलामी ली। इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग कुल्लू षष्टम वृत्त में वर्ष 2024-25 में हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा बजट में 46 करोड़  91 लाख रूपये धन राशि का प्रावधान किया है तथा विभाग द्वारा अभी तक 3.7 कि०मी०  मोटर योग्य सड़क, 500 मी० सी०डी०  तथा  0.400 मी० सोलिंग का कार्य किया गया । 

3.6 कि०मी टारिंग, 1 भवन का निर्माण, 35.7 कि०मी० का  उन्नयन का कार्य भी  पूर्ण किया l उन्होंने कहा कि जिला कुल्लू में प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत कुल 6 कार्यों की विस्तृत परियोजना विवरण को  स्वीकृति प्रदान की गयी है जिसमें  56करोड़ 26 लाख रूपये खर्च  करके  61.34 कि०मी० सड़क को पक्का व चौड़ा किया जायेगा । उन्होंने कहा कि जिला में 31 मार्च -2023 तक कुल तीन  कार्यों की स्वीकृति नाबार्ड के अन्तर्गत प्रदान की गई,  जिसमें  22 करोड़  56 लाख रूपये खर्च करने का प्रावधान है तथा तीनों कार्य प्रगति पर है ।

  वर्ष 2023-24 में केन्द्रीय सड़क निधि के अन्तर्गत 35 कि०मी० लम्बी   जिया -मणिकर्ण सड़क पर बारिश से हुए नुकसान की बहाली के लिए  38 करोड़ लाख रूपये खर्च करने का प्रावधान किया तथा कार्य प्रगति पर है । उन्होंने कहा कि षष्टम वृत्त के अन्तर्गत जिला कुल्लू में विभाग द्वारा वर्ष 2024-25 में 63.00 कि०मी० वार्षिक नवीनीकरण का कार्य पूर्ण किया गया है । उन्होंने कहा  कि लो०नि०वि० कुल्लू के अंतर्गत 5 प्रमुख निर्माणाधीन भवन हैं जिनमे 15 करोड़  58 लाख लागत का सिविल अस्पताल बंजार में 50 बिस्तर योग्य भवन,  10 करोड़ 60 लाख लागत  का राजकीय महाविद्यालय सैंज भवन तथा  13 करोड़ 30 लाख का राजकीय महाविद्यालय कुल्लू (प्रशासनिक ब्लॉक) का निर्माण कार्य प्रगति पर है । 14 करोड़ 03 लाख लागत  का बजौरा में ‘आयुष सोवा रिप्पा’ 50  बिस्तर योग्य भवन  तथा 21 करोड़ 14 लाख लागत का बंजार अदालत परिसर भवन का निर्माण भी प्रगति पर हैं। उन्होंने लोक निर्माण विभाग सिराज मंडल, आनी विधानसभा में प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के अंतर्गत 3218 करोड़ लागत की 99 सड़कें स्वीकृत की गयी हैं जिनमें  से 93 सड़कों का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है । लोक निर्माण विभाग सिराज मंडल में नाबार्ड के अंतर्गत 86.23 करोड़ रुपये लागत की 30 सडकें स्वीकृत,

जिनमें से 26 का निर्माणकार्य पूर्ण कर लिया गया है । लोक निर्माण विभाग सिराज मंडल 8 विभिन्न विभागीय भवनों सहित  जाओं से ओड़ीधार सड़क पर पुल का कार्य भी प्रगति पर है । उन्होंने कहा कि निरमंड क्षेत्र में हाल ही में आई आपदा के पश्चात सरकार ने राहत और पुनर्वास कार्य में तत्परता दिखाई है । बागीपुल में पुल बहने से करीब 10 पंचायतों का संपर्क निरमंड से कट गया। लोक निर्माण विभाग ने बागीपुल में वैली ब्रिज का कार्य 5 दिन के रिकार्ड समय में पूरा किया है। इस पुल के निर्माण में करीब 2 करोड़ 50 लाख  रुपए की लागत आई है।

लगभग इतनी ही लागत के दो अन्य पुलों का निर्माण कोयल और केदस में भी इसी सप्ताह पूर्ण होगा । निरमंड उपमंडल के तहत वजीर बावड़ी से नित्थर सड़क मार्ग को विश्व बैंक की परियोजना के तहत उन्नयन प्रस्तावित है। इस सड़क मार्ग के उन्नयन से करीब 30 पंचायत के लोगों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि हाल ही में जिले में भारी बारिश व् बादल फटने से आई बाढ़ से जिला के पलचान, मलाना, समेज, बागीपुल  में  जान माल का  नुक्सान हुआ। इस आपदा  में दो लोगों की दुखद मृत्यु तथा 10 लोग लापता हैं उनकी तलाश के लिए अभियान जारी है ।

आपदा में 46 घर पूर्ण रूप से तथा  55 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए, 128 मवेशी,  35  दुकानों तथा 18 घराट क्षतिग्रस्त हुए। आपदा प्रभावितों के लिए जिले के विभिन्न  स्थानों पर राहत प्रदान  कर प्रभावित लोगों को  सहायता प्रदान की गई। प्रभावित  परिवारों को तुरंत फौरी राहत के रूप में 50 हज़ार प्रति परिवार नगद सहायता के रूप में कुल 15 लाख रूपये की फौरी राहत प्रदान की गयी है। प्रभावित  परिवारों को तीन महीने के लिए रसोई गैस,  राशन तथा मकान  क्षतिग्रस्त होने  की स्थिति में ग्रामीण  क्षेत्रों में पाच हज़ार तथा शहरी क्षेत्रों में दस हज़ार प्रतिमाह  की दर से तीन महीने की सहायता प्रदान की गयी है ।

जिले के विभिन्न हिस्सों में प्रभावित परिवारों को 90 राशन किट, 70 तिरपाल, 40  कंबल व 20 हाइजीन किट वितरित किए गए । उन्होंने कहा कि इस आपदा के दौरान विभिन्न स्थानों पर फंसे  लोगों तथा मवेशियों का रेस्क्यू किया गया। जल शक्ति विभाग के अंतर्गत बाढ़  न्यूनीकरण  के लिए राज्य आपदा न्यूनीकरण प्राधिकरण के अंतर्गत इस वर्ष 158 करोड़ मंज़ूर किया गए हैं । इस धनराशी से जिले की सभी विधानसभाओं में 26 बड़ी योजनाओं को पूरा किया जाएगा । उन्होंने कहा कि कौशल विकास योजना के तहत कुल्लू जिले में अब तक 1868 लाभार्थियों को 78 लाख रुपए 61 हज़ार रूपये की राशि भत्तों के रूप में प्रदान की गई है।कुल्लू जिले में बेरोजगार भत्ता योजना के तहत 773 लाभार्थियों को 1 करोड़ 8 लाख की राशि वितरित किया गए हैं ।

कुल्लू जिला में पंचायती राज संस्थाओं को 15 वें वित्त आयोग द्वारा  76 करोड़  69 लाख  रुपए की राशि जारी की गयी है । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत जिले के 325 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर किया  जिस पर 730 किसानों को 13 करोड़ 15 लाख रुपए का उपदान प्रदान किया गया है । इस  योजना के तहत इस वर्ष एक करोड़ 11 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है । मुख्यमंत्री महोदय की घोषणा के अनुरूप पीज से ढालपुर एवं फलेण- डोभी  तथा गुलाबा – सोलंगनाला  में पैराग्लाइडिंग आरंभ की गयी है तथा लारजी में जलक्रीडा केंद्र आरम्भ किया गया है । 

जिले में हिम केयर योजना के तहत 33396 लाभार्थियों को 28 करोड़ 05 लाख रुपए की राशि का लाभ प्रदान किया गया है ।आयुष्मान भारत योजना के तहत  जिले में 10418 लाभार्थियों को 11 करोड़ 45 लाख रुपए की राशि प्रदान की गयी है।  मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में 28 लाभार्थियों को 6  करोड़ 8 लाख  की ऋण सहायता पर 1 करोड़ 6 लाख  का अनुदान दिया गया है । उन्होंने कहा कि कुल्लू जिले में एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत इस वित्त वर्ष में 33.52 लाख  रुपए की राशि से 155 बागवान लाभान्वित हुये हैं।

जिले में इस वित्त वर्ष के दौरान बागवानों को हेल नेट के खरीद पर उपदान के लिए 3 करोड़ 23 लाख रुपए खर्च कर 35 हज़ार 726 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र कवर किया । टिलर व स्प्रेयर आदि  की खरीद के लिए भी एक करोड 5 लाख  रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है। जिले के लिये 1134 कऱोड़ रुपये की  विश्व बैंक पोषित हिमाचल प्रदेश उद्यान विकास योजना स्वीकृत की गयी है । प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 1125 मकान स्वीकृत  जिनमें से 635 मकान पूर्ण कर लिए गए हैं । मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत स्वीकृत 54 में से 49 मकानों का कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं।

मुख्यमंत्री वन विस्तार योजना के अंतर्गत 30 हेक्टेयर भूमि पर 27 हज़ार पौधे रोपे गए हैं । इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम  भी आयोजित किया गया तथा विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किये गए। समारोह में शहीदों के परिवारों से आई हुई वीर नारियों को भी सम्मानित किया गया ।इस अवसर पर मनाली विधानसभा के विधायक भुवनेश्वर गौड़, बंजार विधानसभा के विधायक सुरेंद्र शौरी, एपीएमसी के अध्यक्ष राम सिंह मियां, जिला परिषद के अध्यक्ष पंकज परमार, नगर परिषद के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत, पूर्व मंत्री खिमी राम शर्मा, उपायुक्त कुल्लू तोरुल एस. रवीश, पुलिस अधीक्षक कुल्लू कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन सहित शहीदों के परिवारों से आई हुई वीर नारियां, भूतपूर्व सैनिक, विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व अन्य विशिष्ट जन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!