राधे राधे वेट्रनेरी फार्मसिस्ट प्रशिक्षण संस्थान रिवाड़ी में मनाया गया राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तुफान मेल न्यूज,आनी

हर वर्ष 16 मार्च को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष राधे राधे वेट्रनेरी फार्मसिस्ट प्रशिक्षण संस्थान रिवाड़ी द्वारा मनाया गया यह दिवस बहुत ही खास रहा। जिसमें बीमारियों के बढ़ते हुए खतरे से बचने के लिए टीकाकरण की महत्वता को समझाया गया। मनुष्य व जानवरों में टीकाकरण कितना जरूरी है एवं टीकाकरण से बीमारियाँ कैसे दूर होती हैं ये समझाया गया।

जिसमें डॉ. निशु चौहान ने कहा कि भले ही आज भारत कई वायरस और बैक्टीरिया को लेकर टीका तैयार कर चुका है.लेकिन आज भी लोगों में जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है। इसमें विशेष रूप से रैबीज़ टीकाकरण है. जोकि बेहद जानलेवा बीमारी है.इसका टीकाकरण भी बहुत जरूरी है ताकि पशु और इंसान दोनों सुरक्षित रह सकें। हाल ही में कोरोना जैसी बीमारी से बचने के लिए पूरी दुनिया में टीकाकरण अभियान चलाया गया.जिससे करोड़ों लोगों की जान बचाने में मदद मिली। इस वर्ष की थीम है “ टीके सभी के लिए काम करते हैं”।

इस विषय को देखते हुए संस्थान के प्रबंध निदेशक डॉ. मुकेश कुमार ने कहा कि टीकाकरण से कई जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है और टीका सभी को लगवाना चाहिए ताकि आने वाले खतरों से बचा जा सके। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि राधे राधे वेट्रनेरी फार्मसिस्ट प्रशिक्षण संस्थान समय-समय पर जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को जागरूक करता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!