देखें वीडियो,,,मणिकर्ण घाटी में 70 लाख रुपए की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन छिंजरा का सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर ने किया लोकार्पण


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

कहा , जीया- मणिकरण सड़क के लिए 38 करोड़ 68 लाख रुपए का बजट मंजूर

तूफान मेल न्यूज,कुल्लू।

देखें वीडियो,,,

मुख्य संसदीय सचिव संसदीय सचिव वन, पर्यटन, ऊर्जा एवं परिवहन सुंदर सिंह ठाकुर ने आज मणिकर्ण घाटी में 70 लख रुपए की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन छिंजरा का लोकार्पण किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा पार्वती घाटी में इस सामुदायिक भवन के वन जाने से घाटी के समस्त लोगों को लाभ होगा तथा सामुदायिक कार्यों के लिए उन्हें अपने ही क्षेत्र में इस प्रकार का सुविधा पूर्ण स्थान उपलब्ध हो पाएगा।

 उन्होंने कहा की भविष्य में ज़िले की प्रत्येक पंचायत में नेचर पार्क का निर्माण किया जाएगा उन्होंने कहा कि जीया – मणिकरण सड़क के लिए 38 करोड़ 68 लख रुपए का बजट मंजूर हुआ है जिससे इस सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा

उन्होंने कहा कि जां पंचायत में पंचायत भवन के निर्माण के लिए एक करोड़ 14 लाख रुपए खर्च कर पंचायत भवन का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ पीणी, छलाल पंचायतों को भी 10 बिस्वे जगह चिन्हित होने पर सरकार एक करोड़ 14 लाख रुपए से भवन निर्माण करेगी।उन्होंने कहा कि रसोल के लिए रशोल गांव के लिए पांच चरणों में एफआरए का केस बनाकर शीघ्र ही सड़क निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा।

 उन्होंने छिंजरा महिला मंडल भवन के मुरम्मत  के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार मोक्ष धाम को विकसित करने के लिए विभिन्न कन्वर्जेंस स्कीमों के अंतर्गत 35 लख रुपए से कार्य करने पर बल दे रही है जिसमें पार्क इत्यादि की सुविधाएं भी विकसित हो सकें। उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला में पांच इको टूरिज्म सीटों का विकास वन विभाग के माध्यम से किया जा रहा है जिससे पर्यटन को बल मिलेगा ।सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि पीणी तलपीणीकी सड़क का पक्का करने का कार्य विधायक प्राथमिकता के अंतर्गत किया जा रहा है जो अगली वर्ष तक पूरा किया जाएगा।सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि कुल्लू जिले की नदियों की  ड्रेजिंग की जा रही है, जिसके तहत बाढ़ से नदियों में आये मलवा  निकाला जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे नदियों में आने वाली  बाढ़ से होने वाले नुकसान में कमी आएगी। उन्होंने कहा की  के लिए जिले कुल्लू जिले के लिए 84 करोड रुपए का बजट मंजूर हुआ है जिससे व्यास पार्वती नदियों में बाढ़ न्यूनीकरण का कार्य किया जाएगा ताकि भविष्य में भारी-भर बाढ़ के कारण तट कटाव से इन क्षेत्रों को नुकसान ना हो।

उन्होंने कहा कि कहा कि विकास कार्य के लिये वन भूमि की स्वीकृति में तेजी लाई गई है ताकि विकास कार्य में रुकावट न आये। उन्होने कहा कि  मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुख्खू  ने प्रदेश में गत वर्ष आई भीषण आपदा में केंद्र सरकार द्वारा विशेष राहत पैकेज न देने के बाबजूद राज्य में विकास कार्य मे कोई कमी नही आने दी। मुख्यमंत्री सुखविंदर  सिंह सुक्खू ने लोगों का दर्द महसूस करते हुए राहत  मैनुएल में संशोधन कर  आपदा से हुये  नुकसान की क्षतिपूर्ति के लिए दी जाने वाली  राहत राशि मे कई गुणा बृद्धि करने का साथ  आपदा पीड़ितों को के लिए 4500 कऱोड़ रुपये का विशेष  राहत पैकेज जारी किया जिसके तहत कच्चे व पक्के मकानों के पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त होने पर दी जाने वाली राहत राशि को  1 लाख 30 हजार रुपये से बढ़ाकर 7 लाख  रुपये किया गया है ।

कच्चे घरों को आंशिक रूप  से हुये नुकसान पर दी जाने वाली 4 हज़ार रुपये की राहत राशि को  बढ़ा कर एक लाख रुपये किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुख्खू ने प्रदेश की बागडोर सम्भालते ही चुनावी वादे के अनुसार ओल्ड पेंशन योजना को बहाल किया है जिससे लगभग एक लाख 36 हज़ार से अधिक कर्मचारी लाभान्वित हुए हैं उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए 680 करोड रुपए की राजीव गांधी रोजगार स्टार्टअप ई टैक्सी योजना आरंभ की गई है जिसके तहत पहले चरण में 500 ई टैक्सी परमिट जारी किए जाएंगे जिस पर सरकार द्वारा 50 प्रतिशत का अनुदान दिया जा रहा है। सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि कुल्लू जिला में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं नए पर्यटन गंतव्य को चिन्हित किया जा रहा है ।तथा इन स्थलों पर आधारभूत अधोसंरचना विकसित की जा रही है।

 उन्होंने कहा कि जलोड़ी तक बिजली, पानी के लिए राशि स्वीकृत की गई हैं। उन्होंने कहा कि बंजार की ओर से बठाड़ से विशलेऊ होते  बाघा सराहन के लिये ब्रिटिश कालीन  पुराने वन विभाग के रास्ते ब्राइडल पाथ को चौड़ा किया जा रहा है जिसके लिए  40 करोड़ की राशि जारी की गई हैं  जिसका कार्य बठाड़ व बागा सराहन से  आरंभ कर दिया गया है। इस मार्ग पर बिजली से चलने वाली ई कार्ट चलाई जाएंगी ।जिससे जहां  निरमंड से जिला मुख्यालय पहुँचने  में लगभग दो घण्टे का समय बचेगा वहीं क्षेत्र मे पर्यटन गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा।इस अवसर पर, स्थानीय पंचायत प्रधान ब्रिजेंद्र शर्मा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष सेसराम आजाद, कुल्लू ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष हिम सिंह, प्रधान महिंदर ने भी अपने विचार व्यक्त किए।इस अवसर पर पीओडीआरडीए जयवंती ठाकुर, एक्सन रूरल डेवलपमेंट, बीडियो भूंतर सहित पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारी  व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!