विश्व के पर्यटन मानचित्र पर शीघ्र दिखेगी बशलेउ जोत और बागासराहन की वादियां


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

एपीएमसी अध्यक्ष राम सिंह मियां ने बठाहड़ से कनेड बशलेऊ पास सड़क की विधिवत पूजा अर्चना कर रखी आधारशिला

अब कम होगी आउटर सराज और इनर सराज की दूरियां, इलेक्ट्रिक कार से होगा सफर

तीर्थन घाटी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जुटाई जाएगी आधारभूत सुविधाएं- राम सिंह मियां.

तूफान मेल न्यूज,बंजार।

हिमाचल प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन का नारा दे चुकी सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अनछुए स्थलों को सड़क सुविधा से जोड़ने के लिए धरातल स्तर पर कसरत शुरू कर दी गई है। जिला कुल्लू के उप मंडल बंजार की तीर्थन घाटी में भी प्राकृतिक सौंदर्य से लबरेज बशलेऊ जोत सरीखे अनेकों अनछुए और अनदेखे स्थल मौजूद है। यहां तक देशी विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने और इन स्थलों को विश्व पर्यटन मानचित्र पर लाने के लिए सरकार द्वारा बुनियादी ढांचे पर कार्य किया जा रहा है जिसके लिए सड़क कनेक्टिविटी और अन्य मूलभूत सुविधाओं की जरूरत रहती है।

इसी कड़ी में आज एपीएमसी जिला कुल्लू एवं लाहौल स्पीति के अध्यक्ष राम सिंह मियां ने बठाहड से बश्लेउ जोत तक बनने वाले 4 किलो मीटर जीप योग्य सड़क और ब्राइडल पाथ की विधिवत्त पूजा अर्चना कर आधारशिला रखी है। आजादी के 75 वर्षों बाद इस सड़क मार्ग की राह देख रहे बठाहड़ और बागासराहन के हजारों लोगों का सपना अब पूरा होने वाला है। इस सड़क मार्ग के बनने से इनर सराज और आउटर सराज के बीच की दूरियां कम होगी। शीघ्र ही यहां के स्थानीय लोग और पर्यटक बठाहड़ से बागा सराहन तक इलेक्ट्रिक कार में सफर कर सकेंगे। इसके साथ ही विश्व के पर्यटन मानचित्र पर उभरते हुए पर्यटन स्थल तीर्थन घाटी में अब बठाहड़, फलाचन, बश्लेऊ पास और बागा सराहन की वादियां भी अंकित होगी।

ब्रिटिश काल के दौरान अंग्रेजों द्वारा इस मार्ग को पैदल और घोड़े के चलने योग्य बनाया था। आउटर सराज और इनर सराज को सड़क सुविधा से जोड़ने के लिए बठाहड़ और निरमंड क्षेत्र के लोगों की चिरकालीन और सबसे महत्वपूर्ण मांग को पूर्व की सरकारें अनदेखा करती रही। हालांकि पूर्व मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने भी अपने कार्यकाल के दौरान इन क्षेत्रों को सड़क सुविधा से जोड़ने की घोषणा की थी जो मात्र कागजों तक ही सिमट कर रह गई। अब इसी मार्ग को चौड़ा करके इलेक्ट्रिक वाहन चलने योग्य बनाया जा रहा है। बठाहड़ से कनेड तक चार किलोमीटर सड़क जीप योग्य बनेगी जबकि यहां से आगे बश्लेउ पास तक ब्राइडल पाथ का निमार्ण किया जाएगा। कनेड से आगे बागा सराहन तक केवल इलेक्ट्रिक वाहन ही चलेंगे ताकि पर्यावरण भी सुरक्षित रहे। इस मार्ग के बन जाने से जहां एक ओर बागा सराहन, बश्लेउ जोत, बठाहड़ और फलाचन की वादियां पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगी वहीं दूसरी ओर इनर सराज और आउटर सराज से को जाने के लिए बहुत कम समय लगेगा।

गौरतलब है कि गत वर्ष मई माह में सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर द्वारा जिला कुल्लू के आउटर सराज और इनर सराज को बागा सराहन से बठाहड तक वाया बश्लेउ जोत होकर सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए ब्राइडल पाथ के निर्माण की घोषणा की थी। कैम्पा योजना के तहत सर्वे होने के पश्चात जून माह में ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बुद्धि सिंह ठाकुर द्वारा बागा सराहन से बश्लेउ जोत जोगनी माता तक कुल 6 किलोमीटर ब्राइडल पाथ कार्य की विधिवत पूजा अर्चना करने के बाद आधारशिला रखी थी जिसका निर्माण कार्य अभी तक निरंतर जारी है जबकि बठाहड से बश्लेउ तक के लिए अब सड़क निर्माण कार्य की शुरुआत हो चुकी है। बठाहड़ से आगे 4 किलोमीटर कनेड तक यह सड़क जीप योग्य बनेगी जिसका निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा लाडा के तहत किया जाएगा। जबकि वहां से आगे बश्लेउ पास तक ब्राइडल पाथ बनेगा जिसका निर्माण कार्य वन विभाग द्वारा किया जायेगा।

तीर्थन घाटी में बठाहड़ से बागा सराहन वाया बश्लेउ पास सड़क निर्माण कार्य का भूमि पूजन करने के उपरांत राम सिंह मियां ने कहा कि समूचे बंजार क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं भरी पड़ी है। यहां का ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क और अन्य अनछुए स्थल पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं। इस सड़क मार्ग के निर्मित होने से यहां पर पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

राम सिंह मियां ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने उन्हें जो जिमेवारी सौंपी है उस पर खरा उतरने की कोशिश रहेगी। इन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा गरीबों के लिए अनेकों कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है जिनका लोगों को लाभ उठाना चाहिए। इस क्षेत्र में नई सड़कों के निर्माण, सड़कों के मुरम्मत कार्य, स्कुलों में अध्यापकों की कमी, स्वास्थय केन्द्रों की दुर्दशा सुधारने, बिजली और पानी जैसी समस्यायों को मुख्यमंत्री के समक्ष उठाएंगे। इन्होंने बताया कि बंजार से बठाहड़ सड़क मार्ग को चौड़ा करने का कार्य शीघ्र शुरु होने वाला है जिसके लिए 21 करोड़ रुपए का बजट आ चुका है। गुशैनी में भी तीर्थन नदी के उपर नए और बड़े पुल का निमार्ण कार्य किया जा रहा है और इस नदी के तटिककरण के लिए भी 6 करोड़ की राशी मंजूर हो चुकी है। इसके पश्चात् इन्होंने विश्राम गृह बठाहड़ में लोगों की जनसमस्याओं को भी सुना।

घाटी में पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों का कहना है कि इस पाथ के निर्माण से फलाचन, बश्लेउ और बागा सराहन की वादियों में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। जिससे स्थानीय युवाओं को घर द्वार पर रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे और इनके क्षेत्र का विकास होगा। लोगों की मांग है कि बश्लेउ जोत और इसके आसपास वाले क्षेत्रों में ट्रेकिंग स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग जैसी अन्य शीतकालीन साहसिक खेलों की संभावनाएं तलाशी जाए।

ग्राम पंचायत पंचायत शिल्ली के उप प्रधान मोहर सिंह ठाकुर का कहना है कि समुद्र तट से 11500 फुट की ऊंचाई पर स्थित बश्लेउ पास से होकर बागासराहन के लिए ब्राइडल पाथ का निर्माण कार्य शुरू होने पर घाटी के लोगों में खुशी की लहर है। इस सड़क के निर्माण से निरमंड क्षेत्र की दर्जनों पंचायतों के लिए जिला मुख्यालय कल्लू की दूरी करीब 100 किलोमीटर कम हो जाएगी । अब पर्यटक भी बशलेऊ जोत और बागा सराहन के सौंदर्य को आसानी से निहार सकेंगे।

इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता दलीप विष्ट, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बंजार के अध्यक्ष तेजा सिंह, जिला परिषद सदस्य मान सिंह, कांग्रेस सेवा दल बंजार के अध्यक्ष ठेवा राम, स्थानीय ग्राम पंचायत मशियार की प्रघान शांता देवी, ग्राम पंचायत शिल्ली की प्रघान शेतू देवी, प्रघान ग्राम पंचायत नोहंडा अंकुश शलाठ, तुंग पंचायत के उप प्रधान दिले राम, ग्राम पंचायत पलाहच के प्रघान कृष्ण देव, समिति सदस्य लीला देवी, समिति सदस्य हैप्पी ठाकुर, ग्राम पंचायत शिल्ली के उप प्रधान मोहर सिंह ठाकुर, नोहंडा के पूर्व प्रधान स्वर्ण सिंह ठाकुर, मशियार पंचायत के पूर्व प्रधान खूब राम, शर्ची के पूर्व प्रधान गुमत राम, कंडीधार पंचायत की पूर्व प्रधान इन्दिरा देवी, चमना देवी, कलवारी पंचायत के उप प्रधान सुनील कुमार, बीसीसी बंजार के महासचिव हरी सिंह ठाकुर, धनेश्वर डोड, एक्सईएन लोक निर्माण विभाग विनय हाजरी, जीएचएनपी तीर्थन रेंज के वन परिक्षेत्र अधिकारी परमानंद, थाना बंजार से एएसआई चमन ठाकुर, जल शक्ति विभाग, वन विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण, पूर्व में कर्मचारी नेता रहे उदय शर्मा, समाजसेवी पूर्ण चन्द, स्थानीय ग्राम पंचायतों के पूर्व में रहे जनप्रतिनिधि, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बंजार के पदाधिकारी, महिला मण्डल और युवक मण्डल के सदयगण विषेष रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!