अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव फरीदाबाद में लाहुल के दारचा स्कूल के छात्रों की धूम


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज,कुल्लू। अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) का नौवां संस्करण इस वर्ष फरीदाबाद में शुरू हो गया है। यह सम्मेलन 20 जनवरी तक आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति के दारचा स्कूल के तीन छात्र व एक अध्यापिका भी फरीदाबाद पहुंच गई है। हिमाचल से सिर्फ लाहुल-स्पीति,किन्नौर व चंबा जिला के ही छात्र इस सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल दारचा के प्रधानाचार्य सुरेंद्र कटोच ने बताया कि 10 वीं कक्षा से तेंजिन खांडो,आठवीं से तेंजिन छेकी व कर्मा दोरजे डोलमा तथा अध्यापिका रीना देवी ठाकुर इस कार्यक्रम में भाग लेने गई है। यह सम्मेलन भारत सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी मंत्रालय, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, अंतरिक्ष विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, हरियाणा सरकार एवं विज्ञान भारती के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है । इस वर्ष आईआईएसएफ का थीम प्रधानमंत्री के 2047 तक विकसित भारत के लक्ष्य के साथ अमृत काल में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की सर्वजन तक पहुंच है ।

आईआईएसएफ के अलग अलग संस्करण हर वर्ष देश के विभिन्न प्रांतों में आयोजित किए जाते हैं। आईआईएसएफ का मूल उद्देश्य भारतीय वैज्ञानिक उपलब्धियों को भारत के जनमानस तक पहुंचाना, स्वदेशी विज्ञान की भावना एवं नवाचार को बढ़ावा देना, तथा वैज्ञानिक चेतना का भाव जाग्रत करना है। हर वर्ष यह सम्मेलन एक उत्सव के रूप में विज्ञान के प्रसार एवं जनमानस को विज्ञान के साथ जोड़ने के लिए आयोजित होता है। इस वर्ष आईआईएसएफ में महिला वैज्ञानिक, नवप्रवर्तक, युवा वैज्ञानिक, विज्ञान शिक्षक, विज्ञान संचारक, किसान, नवउद्धमीं,स्टार्टअप्स, एवं छात्रों इत्यादि पर केंद्रित 15 कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं । साथ ही साथ भारत सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक विभाग डीआरडीओ, सीएसआईआर, इसरो,डीबीटी, डीएसटी, आईसीएमआर, आईसीएआर इत्यादि में विकसित प्रौद्योगिकियों को आम जनता को
देखने एवम वैज्ञानिकों से चर्चा का अवसर प्राप्त होगा आईआईएसएफ का एक प्रमुख
कार्यक्रम युवा वैज्ञानिक सम्मेलन(वाईएससी) है । इस सम्मेलन मेंभाग लेने के लिए देश विदेश से प्रख्यात वैज्ञानिक एवं युवा वैज्ञानिक पहुंचे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!