खुले में कूड़ा फेंकने वालों पर रहेगी तीसरी आंख की नजर – उपायुक्त आशुतोष गर्ग


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज,कुल्लू।
उपायुक्त आशुतोष गर्ग की अध्यक्षता में आज जिला पर्यावरण समिति की बैठक सम्पन्न हुई।
जिसमें जिला पर्यावरण योजना को लागू करने के संबंध में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।
उपायुक्त ने कहा कि अपशिष्ट पदार्थ की स्त्रोत पर ही पृथक्करण करने हेतु उचित कदम उठाएं तथा उन सभी जगह को जहां लोग कूड़ा फेंकने हैं स्वच्छ रखने के लिए प्रयास करें ताकि लोग खुले में कूड़ा फेंकने की आदत को रोक सकें।
नगर परिषद कुल्लू की ओर से जानकारी दी गई कि कुल्लू में नगर परिषद क्षेत्र से एकत्रित होने वाले कूड़े के उचित निष्पादन के लिए 3 टन क्षमता का कंपोस्टर व श्रेडर स्थापित किया जा रहे हैं जिससे यहां एकत्रित होने वाले कूड़े का उचित निष्पादन शीघ्र ही आरंभ किया जाएगा।

उपायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए की इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट की कलेक्शन के लिए भी सभी नगर पंचायत में एक-एक दिन तय किए जाएं तथा लोगों को इस संबंध में जानकारी दी जाए ताकि वह निर्धारित दिन में इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट को निर्धारित स्थान पर पहुंच सकें।
उपायुक्त ने सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर सख़्ती से पाबंदी लगाने के लिए चालान करने के भी निर्देश दिए ताकि लोगों में इसके प्रयोग को बंद करने के प्रयासों को सफल किया जा सके।
उन्होंने लोगों द्वारा कूड़े की डंपिंग की जाने वाले स्थानों पर सिम कार्ड वाले कैमरा लगाने के भी निर्देश दिए ताकि खुले में कूड़ा फेंकने वालों पर निगरानी रखी जा सके तथा इन सभी स्थानों पर साइन बोर्ड लगाने तथा उल्लंगना करने वालों पर जुर्माना करने के भी निर्देश दिए।

उपायुक्त ने कहा कि सभी ऐसे हॉटस्पॉट की पहले सफाई सुनिश्चित करें तथा उसके उपरांत लोगों को जागरूक करें की इन स्थानों पर पुन कूड़ा ना फेंका जाए।
उपायुक्त ने शहरी निकायों के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों में जन जागरूकता की गतिविधियों को प्रातः कालीन सभा में सुनिश्चित बनाने की भी निर्देश दिए तथा सभी खंड विकास अधिकारियों को प्रत्येक स्कूल को इस दायरे में लाने को कहा।
उपायुक्त ने जानकारी दी कि ठोस कूड़ा एकत्रीकरण का कार्य 18 पंचायत में सफलतापूर्वक चल रहा है तथा सप्ताह में दो बार इसे कूड़ा एकत्र किया जाता है।
उपायुक्त ने घरेलू खतरनाक अपशिष्ट पदार्थ के निष्पादन के लिए भी उचित कदम उठाने के निर्देश दिए। नगर परिषद द्वारा जानकारी दी गई कि नगर परिषद के अंतर्गत इस प्रकार के अपशिष्ट को एकत्रित करने के लिए तीन स्थान निर्धारित किए गए हैं जहां इसका एकत्रीकरण किया जा रहा है।उपायुक्त ने वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के लिए अन्य स्थान पर भी भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए तथा सभी सक्षम अधिकारियों को चालान बुक उपलब्ध करने किए भी निर्देश दिए।
उन्होंने पंचायत की वेस्ट मैनेजमेंट साइट्स के एफसीए की प्रक्रिया को भी शीघ्र पूर्ण करने के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश दिए तथा भुंतर में सिम कार्ड आधारित सीसीटीवी कैमरा स्थापित करने के भी निर्देश दिए।
बैठक में जिला पर्यटन अधिकारी जिला पर्यटन अधिकारी सुनैना शर्मा कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद बीआर नेगी सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!