स्थानीय समुदाय और पर्यटकों को दी गई पर्यटन योजना और प्रबंधन की जानकारी


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

लाहुल महोत्सव के दौरान पीपल फॉर हिमालयन डेवलपमेंट ने लगाया गया जागरूकता स्टॉल

सिस्सू और कोकसर पंचायत में गठित कमेटी कर रही हैं पर्यटन योजना विकास पर काम

तुफान मेल न्यूज, केलांग- हिमाचल प्रदेश जिला लाहौल एवं स्पीति के सिस्सू में शनिवार और रविवार को लायूल उत्सव का आयोजन किया गया। रोहतांग टनल बनने से यह जिला पर्यटन के क्षेत्र में देश ही नहीं अपितु विदेशों में अपनी अलग पहचान बना चुका है।

हर साल की भांति सिस्सू में आयोजित होने वाले ला हुल महोत्सव के दौरान पीटीडीसी सिस्सू और कोकसर ने पंचायत स्तर पर आयशर ग्रुप फाउंडेशन, स्थानीय समुदाय के माध्यम से, टिकाऊ पर्यटन पर काम कर रहे पीपल फॉर हिमालयन डेवलपमेंट (पीएचडी) जो पर्यटन प्रबंधन और योजना पर काम कर रहे संगठन के सहयोग से एक जागरूकता स्टॉल लगाया गया।

इस स्टॉल का मुख्य उद्देश्य पर्यटकों और स्थानीय लोगों को जिम्मेदार यात्रा और पर्यटन के महत्व के बारे में जागरूक करना था। इसके तहत, “अपने स्थान को जानें” और “जिम्मेदार यात्री” नामक एक मजेदार खेल का आयोजन किया गया। जिसके द्वारा लोगों को रोचक जानकारी प्रदान की गई। खेल जीतने पर विजेताओं को उपहार भी दिए गए और न जीतने वाले भी जानकारी और ज्ञान लेकर गए।

इस स्टॉल के माध्यम से स्थानीय समुदाय और पर्यटकों को पर्यटन योजना और प्रबंधन के बारे में बताया गया, जिसमें जोर दिया गया कि स्थानीय लोग अपने क्षेत्र को सबसे अच्छी तरह जानते हैं और वे ही पर्यटन को सही दिशा में संचालित कर सकते हैं।

सिस्सू और कोकसर पंचायतों में पीटीडीसी (पंचायत टूरिज्म डेवलपमेंट कमेटी) का गठन किया गया है, जो स्थानीय स्तर पर पर्यटन की योजना और प्रबंधन का कार्य कर रही है। पीटीडीसी का उद्देश्य है कि पंचायत अपने संसाधनों और सांस्कृतिक धरोहर का संरक्षण करते हुए जिम्मेदार और टिकाऊ पर्यटन को बढ़ावा देना है।

पीपल फॉर हिमालयन डेवलपमेंट पीएचडी ने इस महोत्सव के सफल आयोजन के लिए कोकसर के पंचायत प्रधान सचिन मिरुपा और सिस्सू के पंचायत प्रधान राजीव खंगसारापा एवं मेला आयोजन कमेटी के अध्यक्ष सुशांत मिरुपा को बधाई दी, साथ ही पीएचडी से अविनाश शर्मा ने पीटीडीसी सदस्यों ग्राम पंचायत कोकसर तेनजिन थकमेद, प्रशांत, राजेंद्र कुमार, अमर चंद, सुशांत मिरुपा, अनूप राज, हिमल चंद, संजय बोध, राजीव कुमार, सुरेंद्र कुमार, रत्न कटोच, राकेश चंद, रविंद्र कुमार और अशोक कुमार एवं ग्राम पंचायत सिस्सू के पीटीडीसी मेंबर्स जितेंद्र कटोच, राजन, नीरज, संजीव, विवेक, संजीव आनंद, राजेश चंद, कमलजीत, सुनीता, निर्मला, मनोज मिरूपा, प्रणव, डेकिड पाल्मो, विजय आनंद, प्रदीप कटोच, पूरन चंद, सोमदेव, कमला देवी, अंजू देवी, अंकुश, मोहेंदर, उमेश पर्यटन की टिकाऊ योजना बनाने के लिए प्रतिबद्धता की सराहना भी की है।

इस अवसर पर पीटीडीसी कोकसार व सिस्सू के सदस्यों ने स्थानीय सदस्यों एवं पर्यटन उद्योग से जुड़े विभिन्न व्यक्तियों और विभिन्न पर्यटन संघ से अपील की कि वे अपनी पंचायत की पर्यटन विकास योजना को सुदृढ़ और दूरदर्शी बनाने में बढ़-चढ़कर सहयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!