जल संसाधन विभाग, महाराष्ट्र सरकार और एनएचपीसी के बीच पंप स्टोरेज परियोजनाओं (7350 मेगावाट) के विकास के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तुफान मेल न्यूज, फरीदाबाद

महाराष्ट्र के माननीय उपमुख्यमंत्री, श्री देवेंद्र फडणवीस और एनएचपीसी के निदेशक (वित्त) श्री आर.पी. गोयल की उपस्थिति में, जल संसाधन विभाग, महाराष्ट्र सरकार और एनएचपीसी के बीच पंप स्टोरेज परियोजनाओं (7350 मेगावाट) के विकास के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर।

महाराष्ट्र सरकार की नीति के अनुसार, राज्य में पंप स्टोरेज परियोजनाओं (पीएसपी) के विकास के लिए एनएचपीसी ने 03.09.2024 को मुंबई में जल संसाधन विभाग, महाराष्ट्र सरकार के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया। इस समझौता ज्ञापन में महाराष्ट्र में 7,350 मेगावाट की कुल क्षमता की पंप स्टोरेज परियोजनाओं (पीएसपी) की स्थापना, सर्वेक्षण, अन्वेषण और विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकार की नीतियों के अनुसार समय से कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और एनएचपीसी के निदेशक (वित्त) श्री आर.पी. गोयल की गरिमामयी उपस्थिति में, एनएचपीसी के कार्यपालक निदेशक (एसबीडी एंड सी) श्री रजत गुप्ता और महाराष्ट्र सरकार के जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव, श्री दीपक कपूर के बीच इस समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया गया।

यह समझौता ज्ञापन महाराष्ट्र में ऊर्जा भंडारण समाधान के रूप में पंप स्टोरेज परियोजनाओं को विकसित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो वर्ष 2030 तक 500 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा और वर्ष 2070 तक नेट जीरो प्राप्त करने के राष्ट्रीय लक्ष्यों के अनुरूप है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!