लाहौल में 2 जुलाई को ट्राइबल आर्टिसन एम्पैनलमेंट मेले का होगा आयोजन


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

लाहौली उत्कृष्ट उत्पाद एवं स्थानीय उपज होगी सूचीबद्ध

बिक्री के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तथा फेडरेशन के विक्रय केंद्रों में मिलेगा स्थान- उपायुक्त लाहौल स्पीति

तुफान मेल न्यूज,केलांग।

जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में
जनजातीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार कि ओर से ट्राइबल को-ऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन के तत्वावधान में ट्राइबल आर्टिसन एम्पैनलमेंट मेले का आयोजन किया किया जाएगा।


उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि जनजातीय क्षेत्र से संबंधित लोगों द्वारा तैयार किए जाने वाले उत्पादों तथा स्थानीय उपज को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बाजार उपलब्ध करवाने के लिए ट्राइबल को-ऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन द्वारा 2 जुलाई को उदयपुर में अंबेडकर भवन में ट्राइबल आर्टिसन एम्पैनलमेंट मेले का आयोजन किया जा रहा है ।
उपायुक्त ने कहा कि मेले के आयोजन का उद्देश्य जनजातीय कारीगरों को अपने कलात्मक कौशल दिखाने तथा आर्थिक सशक्तिकरण के लिए उद्यमिता विकास को लेकर प्रोत्साहित करना है। उन्होंने यह भी बताया कि मेले के दौरान प्रतिभाशाली कारीगरों के शिल्प-कौशल के तहत तैयार उत्कृष्ट उत्पाद एवं स्थानीय उपज को विशेषज्ञ अधिकारियों द्वारा सूचीबद्ध किया जाएगा।


इसके साथ-साथ उत्पादों के डिजाइन एवं कौशल विकास (स्किल डेवलपमेंट) को लेकर भी प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाएंगे।
उपायुक्त ने बताया कि जनजातीय क्षेत्र के उत्कृष्ट उत्पादों एवं स्थानीय उपज को विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के साथ जोड़ने सहित ट्राइबल को-ऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन के देशभर में स्थापित बिक्री केंद्रों में रखा जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि इसके साथ-साथ देश भर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के मेलों-उत्सवों में भी फेडरेशन द्वारा बिक्री एवं प्रचार-प्रसार के लिए स्थान उपलब्ध करवाया जाएगा।
उन्होंने लाहौल स्पीति से संबंधित कारीगरों, स्वयं सहायता समूहों, किसानों, महिला मंडलों, युवक मंडलों से मेले में भाग लेने का आग्रह किया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!