भारी वाहनों के लिए मनाली -बारालाचा -लेह मार्ग अभी है बंद


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

मौसम की अनुकूलता पर 20 मई तक बहाल होने की संभावना

 सीमा सड़क संगठन द्वारा मार्ग बहाल करने के प्रयास किये जा रहे हैं-  उपायुक्त राहुल कुमार 

 तुफान मेल न्यूज,केलांग।

 जनजातीय जिला लाहौल स्पीति के दारचा से आगे बारालाचा दर्रा लेह मार्ग भारी वाहनों की आवाजाही के लिए मार्ग हिमपात के चलते अभी अवरुद्ध है। अभी यह मार्ग भारी वाहनों के लिए सीमा सड़क संगठन द्वारा बहाल नहीं किया गया है। लेकिन यह वाहन चालक जिला प्रशासन की बिना अनुमति के ही दारचा के समीप पहुंच गए हैं।

अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन समिति एवं उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने बताया कि बुधवार शाम तक लगभग 200 के करीब भारी वाहन ट्रक दारचा पुलिस चेक पोस्ट पर रोके गए हैं।जिसमें 350 से अधिक ड्राइवर, हेल्पर व अन्य लोग फंसे हुए हैं। जिला प्रशासन द्वारा उन्हें आवश्यक भोजन सामग्री उपलब्ध करवा कर उचित व्यवस्था की गई है।

 उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने आज मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि मौसम की अनुकूलता पर 20 मई तक इस मार्ग को बहाल किया जाएगा।

लिहाजा लेह की और आने वाले ट्रक,भारी वाहन चालक मनाली से आगे ना आएं। उन्होंने बताया कि संयुक्त टीम के निरीक्षण के उपरांत यह निर्णय लिया गया है कि जब तक सीमा सड़क संगठन द्वारा इस मार्ग को बहाल न किया जाए तब तक ट्रकों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी।

 उन्होंने यह भी कहा कि जिला प्रशासन की जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की एडवाइजरी को फॉलो करें और उस पर अपडेट जानकारी लेते रहें। डीडीएमए के हेल्पलाइन नंबर 1077 व 94594 -61355, लैंड लाइन न0- 01900-202510 -202517 -202509 पर संपर्क करें।

 उपायुक्त राहुल कुमार ने बताया कि बारालाचा दर्रा से लेकर किलिंग सराय तक भारी वाहनों के लिए मार्ग अभी अवरूद्ध है । लिहाजा ट्रक ऑपरेटर व वाहन मालिकों से उन्होंने आग्रह करते हुए कहा कि इस सूरत में वाहनों को इस मार्ग पर बहाल होने तक ना भेजें। उन्होंने यह भी बताया की सेना के वाहनों के काफिले के आवाजाही के उपरांत ही भारी वाहनों को वैकल्पिक दिवस के आधार पर ही जाने की जिला प्रशासन द्वारा अनुमति प्रदान की जाएगी।

 उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन कुल्लू से भी इस बारे में आग्रह किया गया है कि लेह की और जाने वाले भारी वाहनों को मनाली से आगे आने की अनुमति न दें केवल लाहौल के क्षेत्र में ही आने वाले भारी वाहनों को अनुमति दें।

 उन्होंने यह भी कहा कि दारचा में जो भारी वाहन के चालक व उनके सहयोगी फसें हैं उनकी समुचित व्यवस्था के लिए वाहन मालिक व ट्रक यूनियंस भी सहयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!