कुल्लू विधानसभा क्षेत्र को बनाया जाएगा आदर्श विधानसभा क्षेत्र: सुंदर ठाकुर


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज,कुल्लू। मुख्य संसदीय सचिव वन ,ऊर्जा, पर्यटन व परिवहन सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि कुल्लू विधानसभा क्षेत्र को विकास की दृष्टि से आदर्श विधानसभा क्षेत्र बनाया जाएगा इस दिशा में गत 14 माह के दौरान अनेक कदम उठाए गए हैं।
सुंदर सिंह ठाकुर आज यहां गौसदन से एसटीपी लंका बेकर तक ब्यास नदी व कुल्लू के विभिन्न सवेंदनशील स्थानों तटीकरण कार्य के शिलान्यास के उपरांत जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कुल्लू विधानसभा क्षेत्र में तटीकरण सम्बंधित 188 कऱोड़ के तटीकरण की 24 विस्तृत परियोजना रिपोर्ट राज्य आपदा मिटिगेशन प्राधिकरण को भेजी गई थी जिनमें से 38 कऱोड़ रुपये की 6 परियोजनाओं को राज्य आपदा मिटिगेशन प्राधिकरण द्वारा स्वीकृत कर बजट जारी कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि इसके अलावा 26 करोड़ 44 लाख की 4 अन्य डीपीआर राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत कर ली गई है तथा अगले वित्त वर्ष में बजट राशि जारी कर दी जाएगी ।उन्होंने कहा कि32 करोड़ रुपये की तीन विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को राज्य सरकार से स्वीकृति के उपरांत राष्ट्रीय आपदा मिशन प्राधिकरण को भेजा गया है। उन्होंने कहा कि व्यास नदी किनारे व कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के अन्य संवेदनशील स्थलों पर तटीकरण कर बाढ़ से होने वाले नुकसान से बचा जा सकेगा ।उन्होंने जल शक्ति विभाग को तटीकरण कार्यों को बरसात के मौसम से पूर्व पूरा करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के तहत अनछुए पर्यटन स्थलों को विकसित किया जा रहा है ताकि यहां स्थानीय लोगों को रोजगार व स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध हो सके ।उन्होंने कहा कि लग घाटी के काईसधार को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है वहां पर पुराने ब्राइडल पाथ पर ई -कार्ट चलाई गई है इसी प्रकार पीज से ढालपुर मैदान के लिए पैराग्लाइडिंग आरंभ की गई है।

उन्होंने कहा कि जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ किया गया है तथा आज क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में चिकित्सकों के सभी पद भरे गए हैं ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सके तथा स्वास्थ्य उपचार के लिए जिले से बाहर न जाना पड़े ।उन्होंने कहा कि कुल्लू शहर में बिजली की तारों को भूमिगत बिछाया जाएगा। इसके लिए उन्होंने विद्युत विभाग को प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने लंका बेकर स्थित राजकीय विद्यालय के भवन निर्माण व मरम्मत के लिए हर संभव धनराशि उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।


नगर परिषद कुल्लू के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत ने मुख्य अतिथि तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने मुख्य संसदीय सचिव व मुख्यमंत्री का कुल्लू जिला में गत 14 माह में किए गए विकास कार्यों के लिए आभार व्यक्त किया ।
इस अवसर पर कुल्लू ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष हीम सिंह ठाकुर, जिला परिषद सदस्य आशा ठाकुर ,एपीएमसी के सदस्य अनिल सहगल, पार्षद ,कांग्रेस के पदाधिकारी ,अधीक्षण अभियंता जल शक्ति विनोद ठाकुर ,अधीक्षण अभियंता विद्युत रूप सिंह ठाकुर, एसडीम कुल्लू विकास शुक्ला व विभिन्न विभागों के अधिकारी व अन्य उपस्थित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!