आनी में आपदा से निपटने को पंचायत स्तर पर तैयार हो रहे फ़स्ट रिस्पाँडर


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

गृह रक्षा वाहिनी कुल्लू के कंपनी कमांडर कमल भंडारी दे रहे प्रशिक्षण
विधायक लोकेंद्र कुमार ने की प्रशिक्षण कार्यशाला की सराहना

तूफान मेल न्यूज,आनी:-किसी भी आपदा के समय फौरी तौर पर आवश्यक मदद प्रदान करने के उद्देश्य से जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कुल्लू के सौजन्य से हर पंचायत में 15-15 आपदा मित्रों को फस्ट रिस्पाँडर के तौर पर प्रशिक्षित किया जा रहा है। जिसके तहत इन दिनों यह प्रशिक्षण विकास खंड आनी की 37 पंचायतों के पंचायतीराज प्रतिनिधियों और अन्य स्वयंसेवियों को चरणबद्ध तरीके से दो दो पंचायतों को प्रदान किया जा रहा है।

गृह रक्षा वाहिनी कुल्लू के कंपनी कमांडर एव्ं आपदा प्रशिक्षण के मास्टर ट्रेनर कमल भंडारी ने बताया कि आनी में चल रहे आपदा प्रशिक्षण के तीसरे चरण में यह प्रशिक्षण ग्राम पंचायत बुच्छेर और व्युन्गल के 15-15 आपदा मित्रों को प्रदान किया गया। जिसके समापन पर शुक्रबार को आपदा प्रशिक्षक कम्पनी कमांडर कमल भंडारी ने उपस्थित आपदा मित्रों को आपदा से निपटने का व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया और आपदा मित्रों से ट्रेनिंग का फीड बैक भी लिया। समापन अवसर पर आनी के युवा विधायक लोकेंद्र कुमार भी विशेष रूप से मौजूद रहे। कम्पनी कमांडर कमल भंडारी ने उन्हें पुष्प गुच्छ भेंटकर उनका हार्दिक स्वागत किया। विधायक ने इस मौके पर इस तरह के आपदा प्रशिक्षण के लिए उपायुक्त कुल्लू और गृह रक्षा वाहिनी के अधिकारियों का आभार जताया।

उन्होंने कहा कि आपदा में फस्ट रिस्पाँडर प्रशिक्षण प्राप्त आपदा मित्र किसी भी प्रकार की आपदा के समय फौरी तौर पर सहायता कर.जानमाल की क्षति को कम करने में कारगर साबित होंगे। इस मौके पर कम्पनी कमांडर कमल भंडारी के साथ एसईबीपीओ विनोद कटोच. गृह रक्षा वाहिनी के कम्पनी कमांडर रजनीश कटोच. प्लाटून कमांडर अशोक कुमार. हवलदार दीपक गौतम. हवलदार नूर चन्द के अलावा पंचायत प्रधान जालप राम व चन्द्रा ठाकुर सहित दो पंचायतों से आए पंचायत प्रतिनिधि व स्वयं सेवी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!