वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में कियाअंतरिम बजट पेश


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तुफान मेल न्युज, दिल्ली.

आज दिल्ली संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश किया। वित्त मंत्री ने संसद में अपने बजट भाषण की शुरुआत में बीते 10 साल में मोदी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए की. उन्होंने कहा कि इकोनॉमी में बीते 10 वर्षों में बड़ा सकारात्मक बदलाव देखने को मिला.सबका साथ सबका विकास मंत्र के साथ सरकार आगे बढ़ी और हर सेक्टर पर इसका असर दिखा. नई योजनाएं शुरू की गईं और रोजगार के मोर्चे पर बड़े कदम उठाए गए हैं. ग्रामीण विकास के लिए बड़े काम किए, आवास, जल, कुकिंग गैस से लेकर सभी के लिए बैंक अकाउंट खोलने के काम को तेजी से किया. हमने 80 करोड़ लोगों को निशुल्क खाद्यान उपलब्ध कराया है. बीते एक दशक में ग्रामीण स्तर पर आय में काफी सुधार देखने को मिला है.
इस बार बजट में सरकार का कुल खर्च 44.90 लाख करोड़ रुपये रहेगा. पिछले साल के बजट में यह 45 लाख करोड़ रुपये था. वित्त मंत्री ने 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया, जिसमें यह जानकारी दी गई. उन्होंने कहा कि इंडियन इकोनॉमी में पिछले 10 साल में बड़ा बदलाव दिखा है. बजट में इस बार भी टैक्सपेयर्स को निराशा ही हाथ लगी है. अंतरिम बजट में इनकम टैक्स के रेट्स और स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार ने 7 लाख रुपए तक की सालाना इनकम को टैक्स से छूट देने का ऐलान किया है। टैक्सपेयर्स के लिए यह बड़ी राहत होगी.
इस बजट में इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है.उनका कहना है कि पहले की तरह ही नए टैक्स रिजीम में 7 लाख रुपये तक की आय पर टैक्स छूट जारी रहेगी.दोनों टैक्स रिजीम में टैक्स राहत दी गई है. नई टैक्स रिजीम के तहत आयकर कानून की धारा 87A के तहत सात लाख रुपए तक की इनकम वाले व्यक्ति टैक्स छूट के पात्र होंगे.वहीं पुरानी व्यवस्था के तहत टैक्स का भुगतान करने वालों के लिए छूट की सीमा पांच लाख रुपए बनी हुई है.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को कहा कि इंपोर्ट ड्यूट समेत डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसका मतलब है कि इनकम टैक्स स्लैब की दरें पहले की तरह बनी रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!