देखें वीडियो,,,जनता की छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान है सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम का उद्देश्य:अनिरुद्ध सिंह


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज,कुल्लू।

देखें वीडियो,,,

सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम का उद्देश्य जनता की पेंडिंग पड़ी छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान है। इसके अलावा सरकार द्वारा चलाए गए कार्यों व योजनाओं को जनता तक पहुंचना है। यह बात यहां जिला कुल्लू के बजौरा में आयोजित सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि यहां जो जनता की समस्याएं सामने आई है उनमें लोकनिर्माण विभाग व आईपीएच विभाग के आपदा के बाद पेंडिंग पड़े कार्यों की है और विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि इन कार्यों को शीघ्र करें और कार्य बहाली को स्पीड अप करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि लोगों को सहूलियत दें

जनवरी कुल्लू जिले में सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम आज बजौरा में आयोजित, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने कीअध्यक्षता

कुल्लू जिले  में सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम आज बजौरा में आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह  ने की।  कार्यक्रम में विभिन्न विभागों से सम्बन्धित प्राप्त 33 शिकायतों में से 25 शिकायतों  का   मौके पर निपटारा किया गया तथा शेष शिकायतों को संबंधित विभागों को प्राथमिकता के आधार पर निर्धारित समय के भीतर निपटारे के निर्देश दिए ।

अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि   सरकार गावं के द्वार कार्यक्रम का  मुख्य उद्देश्य गांव द्वार पर जाकर जनता की समस्याओं का समाधान करना तथा सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी देना है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के माध्यम से सरकार द्वारा एक वर्ष के कार्यकाल में समाज के सभी वर्गों के समग्र विकास के किए गए कार्यों तथा जनहित में लिए गए निर्णय के बारे में जनता के द्वार पर जाकर जानकारी प्रदान करना है । उन्होंने अधिकारियों को लोगों  की शिकायतों के प्रति संवेदनशीलता  का बर्ताव करते हुए तत्काल समाधान करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि  ज़िले को आपदा के समय विशेष राहत पैकेज के तहत 45 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत  की गई, इसके अलावा 10 करोड़ रुपए की राशि एनडीआरएफ व एसडीआरएफ के तहत भी जारी की गई।  

उन्होने कहा कि गत वर्ष जुलाई माह में आई प्राकृतिक  आपदा से जिले को भारी नुकसान उठाना पड़ा है ।मुख्यमंत्री सुखविंदर  सिंह सुक्खू ने आपदा के दौरान स्वयं तीन दिन कुल्लू में डेरा डालकर राहत व् बचाव  कार्य की बागडोर संभाली ।

उन्होने कहा कि कुल्लू जिला में इस वर्षा ऋतु के दौरान आई भयंकर आपदा के दौरान बाढ़ एवं भूस्खलन से लगभग 5000 लोग प्रभावित हुए थे जिन्हें अब तक लगभग 35 करोड़ से अधिक की राशी राहत के रूप में प्रदान की जा चुकी है उन्होंने कहा कि विशेष राहत  मैनुएल में संशोधन कर राहत राशि मे कई गुणा बृद्धि की गईं हैं।

उन्होने कहा कि कच्चे व् पक्के भवनों के पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त होने पर दी जाने वाली  1 लाख 30 हजार रुपये  की राशि को  बढ़ाकर 7 लाख  रुपये किया गया है ।

उन्होने कहा कि आपदा के दौरान 9 एवं 10 जुलाई को जिला से 60 से 70 हजार पर्यटकों को सुरक्षित रूप से अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचाया गया ।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि पिछले जुलाई माह में  आई आपदा से आपदाग्रस्त क्षेत्रों के लिये विभिन्न सामुदायिक कार्यों के लिए 101 करोड़ 3 लाख रुपये की राशि स्वीकृत कर 3606 सामुदायिक कार्य किये जा रहे हैं। जिले के आपदा ग्रस्त क्षेत्रो में  20924   ब्यक्तिगत कार्यो के लिये 177 करोड़ 58 लाख रुपये की राशि स्वीकृत गईं हैं। उन्होने कहा कि  जिला में 52017 मनरेगा कार्ड धारकों को 2 लाख 27 हजार 502 कार्य दिवस सृजित कर रोजगार उपलब्ध करवाया गया। जिले में जलागम विकास घटक के अन्तर्गत  प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत विभिन्न कार्यों के लिए 10 करोड़ 9 लाख रूपये की राशी स्वीकृत की गईं हैं।  उन्होने कहा कि जिले में मनरेगा के तहत 22 हजार 662 कार्य स्वीकृत किये गए हैं  जिनमें से 5802 कार्य पूर्ण कर लिये हैं।  जिसके लिए 70 करोड़ 86 लाख रुपये जारी किए गए हैं।

अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 124 महिला स्वयं सहायता समूहों को स्वरोजगार आरम्भ करने के लिए 3 करोड़ 45 लाख रुपये की राशि जारी की गई है तथा  जिले की लगभग 20 महिला स्वयं सहायता समूहों को राज्य तथा अंतरराज्यीय स्तर पर आयोजित होने वाले सरस मेलों में उनके उत्पादों के विक्रय व् आय सृजन के लिए  स्थान उपलब्ध करवाया जा रहे हैं।उन्होने कहा कि जिले में प्राकृतिक आपदा प्रभावितों के 621 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना तथा 21 परिवारों को मुख्यमंत्री  आवास योजना के तहत भवन निर्माण कार्य स्वीकृत किये गए हैं । जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत आनी व्  नग्गर  में एक-एक  प्लास्टिक कचरा  निपटान संयंत्र  स्वीकृत किया गया है।

इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि गत एक वर्ष के दौरान  मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कुल्लू जिला के एक समान  व संतुलित विकास के लिए अनेक  विकास कार्य स्वीकृत किए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री  ने कुल्लू से ही विशेष राहत पैकेज की घोषणा की तथा जिले के लिए भी अलग से 45 करोड़ रुपये का  राशि  जारी की। उन्होंने मुख्यमंत्री का जिले के विकास के लिए आपदा के बावजूद विभिन्न विकास कार्य स्वीकृत करने व धनराशि जारी करने के लिए आभार व्यक्त किया ।

 एपीएमसी कुल्लू लाहौल स्पीति  के अध्यक्ष मियां  राम सिंह ने  भी अपने विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम में पूर्व मंत्री खीमीराम शर्मा, जिला परिषद अध्यक्ष पंकज परमार, कांग्रेस पार्टी जिलाध्यक्ष सेस राम आज़ाद, कुल्लू ब्लॉक कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष हीम सिंह, उपायुक्त आशुतोष गर्ग, पुलिस अधीक्षक साक्षी वर्मा उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!