देखें वीडियो,,लाहुल-स्पीति की झीलें और झरने ठोस बर्फ में जाम


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

लाहुल की सिस्सू झील बनी आकर्षण का केंद्र, चंद्र ताल, सूरज ताल सहित नीलकंठ की झील भी बनी बर्फ
तुफान मेल न्युज,कुल्लू।

देखें वीडियो,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

भारी एवं प्रचंड ठंड के बीच लाहुल-स्पीति जिला की झीलें ठोस बर्फ में जम गई है। जिला की तमाम झीलें, नदी-नाले और झरने सब जम गए हैं। लाहुल-स्पीति का तापमान आजकल माईनस 15 से माईनस 30 डिग्री तक जा रहा है।

जिस कारण झीलें बर्फ का मैदान बन चुकी हैं और नालों का पानी बर्फ की लड़ियों में तबदील हो गया है। इससे इन झीलों व नदी-नालों का सौंदर्य निखर उठा है और पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। अटल टनल के मुहाने पर सिस्सू में बनाई गई कृत्रिम झील पूरी तरह जम जाने के कारण यह पर्यटकों के लिए आकर्षण का विषय बन गई है और यहां जमी हुई झील पर आईस केटिंग एवं स्की प्रतियोगिता भी आयोजित हो रही है। स्थानीय लोगों के अनुसार बर्फवारी नहीं होने के चलते मौसम खुष्क बना हुआ है ऐसे में हर बार झील जमने से इस बार झील पर अधिक मोटी परत जम गई है जो बर्फवारी होने पर इतनी अधिक नहीं जमती थी। इस कृत्रिम झील के अलावा अन्य प्राकृतिक झीलें भी जम गई है।
कौन-कौन झीलें जमी और बनी ठोस बर्फ
लाहुल-स्पीति के सिस्सू में मानव निर्मित झील के अलावा प्राकृतिक रूप से बनी झीलों पर भी ठोस बर्फ की परत जम गई है। घाटी में समुद्र तल से 14 हजार फुट की ऊंचाई में चंद्रताल झील, 16 हजार फुट की ऊंचाई पर बनी सूरज ताल, 13,700 फुट की ऊंचाई पर डंखर झील, के साथ साथ मनाली की पहाड़ियों में दौशेर, भृगु लेक जम गई है और यहां सर्दियों में लोगों के जाने पर मनाही है। उधर बंजार घाटी की सरेउलसर झील भी जम गई हैं।


सिस्सू में पर्यटकों की बहार
लाहुल के सिस्सू में मानव निर्मित झील के जम जाने से निखरे सौंदर्य को निहारने हर दिन 20 हजार से अधिक पर्यटक पहुंच रहेवो हैं। पुलिस विभाग में दर्ज आंकड़ों के अनुसार दो दिन में ही अटल टनल के माध्यम से 16 हजार 303 पर्यटक वाहन आरपार हुए हैं जिसमें सिर्फ लाहुल घाटी में 8 हजार 115 वाहन एंटर हुए है। इन वाहनों में साढ़े 40 हज़ार पर्यटक घाटी में पहुंचे। घाटी में प्रवेश करने वाले पर्यटक सिस्सू झील किनारे जाने को प्राथमिकता दे रहे हैं। घाटी में अभी तक लाखों पर्यटक आ चुके हैं।


-चंद्र-भागा का आकार सिमटा
लाहुल व स्पीति से निकलने बाली नदियों का आकार भी सिमट गया है। स्पीति से निकलने बाली चंद्रा नदी का भी आकर सिमट गया है। वहीं लाहुल से निकलने बाली भागा नदी के दोनों छोर में भी नदी जम गई जिसमें सामान्य नदी का 50 फीसदी नदी का आकार कम हो गया है।
लाहुल के सिस्सू पहुंचने बाले पर्यटक वाहनों के लिए झील किनारे स्तिथ हेलीपेड और मोदी मैदान को पार्किंग स्थल बनाया है। जहां पर्यटक गाड़ियां पार्क कर इस खूबसूरत झील को निहारने का आनंद ले रहे हैं।


आसपास के स्थल बने स्नो पॉइंट
इसके अलावा सिस्सू और इसके आसपास के स्थल जिसमें अटल टनल का मुहाना, चंद्रा नदी के दोनों छोर, कोकसर आदि स्थल शामिल है और पर्यटक यहां बर्फ के साथ अथखिलेयां कर रहे है।


झील में उतरने पर प्रतिबंध
लाहुल-स्पीति पुलिस ने झील पर जमी आईस की परत पर उतरने को लेकर रोक लगाई है। एसपी लाहुल-स्पीति ने इस संदर्भ में आदेश जारी ब किए हैं और झील किनारे पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए पुलिस जवान भी तैनात किए हैं। उधर नीलकंठ,सुरजताल झीलें भी पूरी तरह से जम गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!