खण्ड प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारियों के साथ मासिक पुनर्समीक्षा बैठक आयोजित,गुलशन ने की अध्यक्षता


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज,कुल्लू। उपनिदेशक प्रारम्भिक शिक्षा ज़िला कुल्लू के कार्यालय में सभी खण्ड प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारियों के साथ मासिक पुनर्समीक्षा बैठक आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता अधीक्षक ग्रेड वन राजपत्रित प्रथम श्रेणी एल०आर०गुलशन ने की। उपनिदेशक प्रारम्भिक शिक्षा जिला कुल्लू सुरजीत सिंह राव चिकित्सा अवकाश पर होने के कारण ऑनलाइन जुड़े। बैठक में ज़िला के सभी खण्डों के खण्ड प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारियों ने भाग लिया। अधीक्षक ग्रेड वन राजपत्रित प्रथम श्रेणी एलoआरo गुलशन ने बैठक में उपस्थित सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुये विगत 05 दिसम्बर को प्रारम्भिक शिक्षा निदेशक हिमाचल प्रदेश शिमला के साथ हुई समीक्षा बैठक में निदेशक द्वारा दिये गये दिशा निर्देशों से अवगत करवाया तथा स्थापना, लेखा एवं सभी विभागीय कार्य योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला।

उन्होंने बताया कि जेबीटी शिक्षकों के बैचवाइज भर्ती से संबन्धित अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की छंटनी प्रक्रिया अंतिम चरण पर है तथा पात्र अभ्यर्थियों की योग्यता सूची “एक्सेल शीट” पर बना कर निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा को अनुमोदन हेतु प्रेषित की जाएगी। इसके अतिरिक्त न्यायालय से सम्बन्धित मामलों को समयबद्ध ढंग से निष्पादित करने,जन शिकायतों का त्वरित निपटारा, स्कूलों में बिजली,पानी और छात्र छात्राओं के लिये अलग अलग शौचालय की मूलभूत सुविधा उपलब्ध करवाने, असुरक्षित स्कूल भवनों को डिस्मेंटल कर नये भवन निर्माण की प्रकिया तेज़ करने, स्कूल भवनों की मुरम्मत एवं रखरखाव, पिछले दिनों भारी बरसात और भूस्खलन के कारण पूरी तरह क्षतिग्रस्त हुये स्कूल भवनों के पुनर्निमार्ण के लिये उपयुक्त भूमि तलाशने हेतु खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये गये।

उन्होंने बताया कि गंभीर जन शिकायतों की सभी पक्षों की सुनवाई कर निष्पक्ष जांच के बाद ही गुणदोष के आधार पर कार्रवाई अमल में लाई जाये। निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा के सख़्त निर्देश हैं कि किसी भी जन शिकायत पर लीपा पोती कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को “सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस” बनाने के निर्देश दिये गये। इन उत्कृष्ट शिक्षा केंद्रों में एक ही परिसर में स्थित उच्च, माध्यमिक एवं प्राथमिक स्कूलों की प्रातःकालीन सभा आयोजित करने तथा इन स्कूलों में उपलब्ध दांचागत सुविधाओं,खेलकूद उपकरण, कंप्यूटर सुविधा एवं मानव संसाधनों का पारस्परिक उपयोग किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस बनाने से जहां शिक्षा में “गुणवत्ता” आएगी। वहीं, एक ही परिसर में स्थित स्कूलों की ढांचागत सुविधाओं का भी सही उपयोग होगा। अधीक्षक ग्रेड वन श्री एलoआरoगुलशन ने बताया कि स्कूलों के भूमि संबंधी मामलों को वनाधिकार अधिनियम (FRA) के तहत निपटारे हेतु संबंधित क्षेत्र के वन खण्ड अधिकारी (DFO) को अधिकृत किया गया है जिसके लिये स्कूल प्रबंधन समितियों के प्रस्ताव स्कूल के कब्जे वाली भूमि की जमाबंदी की प्रति सहित डीएफओ को स्वीकृति हेतु भेजनी होगी। बैठक में सभी शिक्षकों एवं गैर शिक्षकों के स्थापना विवरण, राजकीय प्राथमिक पाठशालाओं में सृजित, भरे गये एवं रिक्त पदों का विवरण नियमित रूप से व्यवस्थित रखने, विभिन्न योजनाओं के तहत स्वीकृत धनराशि के वित्तीय लेन देन की पूरी पारदर्शिता बनाये रखने हेतु विभागीय कैश बुक में लेखा जोखा रखने, स्कूल भवनों के निर्माण एवं मुरम्मत कार्यों पर स्वीकृत एवं खर्च की गई धनराशि के उपयोगिता एवं कार्य पूर्ति प्रमाण पत्रों का सही अभिलेख रखने, विद्यार्थियों को आगामी शैक्षणिक सत्र में दी जाने वाली निःशुल्क वर्दी एवं पाठ्य पुस्तकों के मांगपत्र समय पर भेजने, शिक्षकों के स्थानांतरण एवं समायोजन आदेशों को समयबद्ध ढंग से क्रियान्वित करने, अनुबंध आधार पर नियुक्त शिक्षकों और मल्टी टास्क वर्करों के वार्षिक सेवा अनुबंध का समय पर नवीनीकरण करने, मिड डे मील कैशबुक का उचित रखरखाव, पिछली बरसात में आई भीषण बाढ़ एवं भूस्खलन से स्कूल भवनों को हुई क्षति, प्राकृतिक आपदा प्रबंधन, गैर सरकारी भूमि पर चल रहे स्कूलों की भूमि को वन संरक्षण एवं वनाधिकार अधिनियम (एफसीए एवं एफआरए एक्ट) के तहत शिक्षा विभाग के नाम करने,

शिक्षकों के वेतन निर्धारण एवं पेंशन संबंधी मामलों का समय पर निपटारा करने, सभी स्कूलों और खण्ड प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में शिक्षकों एवं गैर शिक्षकों की बायोमीट्रिक मशीन से हाजरी लगाने, कार्यालय के पुरानी एवं अनुपयोगी वस्तुओं के अभिलेख का सभी औपचारिकतायें पूर्ण करने के उपरांत निस्तारण करने, सभी शिक्षा खण्डों में सर्वाधिक संख्या वाले विद्यालयों को आदर्श क्लस्टर स्कूल बनाकर उसमें विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने हेतु सभी ढांचागत मूलभूत सुविधायें उपलब्ध करवाने, सभी मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में पच्चीस प्रतिशत आर्थिक रूप से कमज़ोर बच्चों को निःशुल्क प्रवेश देने, ज़िला में चल रहे सभी मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के अगले शैक्षिणक सत्र की शिक्षा बोर्ड से संबद्धता एवं मान्यता से सम्बन्धित दस्तावेजों का समय पर नवीनीकरण करने, शिक्षकों एवं गैर शिक्षक कर्मचारियों की सेवा पंजिकाओं का सार्वजनिक सूचना एवं प्रबंधन प्रणाली (पीएमआईएस) के तहत नियमित रूप से अद्यतन करने, छात्रवृत्ति, वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट,लेखा परीक्षा मामलों के शीघ्र निपटारे सहित अनेक विभागीय कार्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिये गये। बैठक में सभी खण्ड प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारियों ने अपने अपने शिक्षा खण्डों से सम्बन्धित गतिविधियों की रिपोर्ट प्रस्तुत की। अधीक्षक ग्रेड वन (गैजेटिड क्लास वन) एलoआरo गुलशन ने बताया कि अब सभी खण्ड प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारियों के साथ हर माह की सात तारीख को मासिक पुनर्समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में अनुभाग अधिकारी (वित्त एवं लेखा) अभिषेक कुमार, खण्ड प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी कुल्लू एक डीoआरo आनंद, खण्ड प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी नग्गर किरण शर्मा, बीईईओ कुल्लू टू जीवन बाला शर्मा, कार्यवाहक बीईईओ बंजार जीवन संधू,बीईईओ निरमंड वंदना कौशल एवं बीईईओ आनी शांति देवी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!