देखें वीडियो,,हर स्कूल होंगें आधुनिक हमारा भविष्य होना चाहिए वेहतर:सुंदर ठाकुर


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज, कुल्लू।

देखें वीडियो,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

प्रदेश सरकार राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के प्रति वचनबद्ध है तथा इस दिशा में सरकार द्वारा अनेक पग उठाए गए हैं। शिक्षकों के रिक्त पदों को चरणबद्ध तरीके से भरा जा रहा है वहीं स्कूलों में मूलभूत सुविधाएं विकसित की जा रही है ताकि विद्यार्थियों को बेहतर व गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध हो सके। यह जानकारी मुख्य संसदीय सचिव वन, ऊर्जा, पर्यटन व परिवहन सुंदर सिंह ठाकुर ने आज यहां वाशिंग स्थित देवधाम में प्राथमिक शिक्षक संघ कुल्लू द्वारा आयोजित शिक्षक सम्मेलन में बेहतर मुख्य अतिथि संबोधित करते दी।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुख्खू के नेतृत्व वाली वर्तमान प्रदेश सरकार के कर्मचारीयों व शिक्षकों से हमेशा ही सौहार्दपूर्ण संबंध रहे हैं तथा सरकार कर्मचारीयों को लाभ देने के प्रति प्रयासरत हैं ।
सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि सरकार द्वारा पूर्व सरकार द्वारा छोड़ी खराब वित्तीय स्थिति के बावजूद 10 गारण्टीयों को चरणबद्ध तरिके लागू किया जा रहा है। मुख्य गारण्टी व कर्मचारियों की मुख्य मांग पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया गया है जिससे प्रदेश के हजारों कर्मचारी लाभान्वित हुए है। उन्होंने कहा कि इसका खामयाजा प्रदेश सरकार को भोगना पड़ा है तथा केंद्र सरकार द्वारा पुरानी पेंशन लागू करने के कारण प्रदेश पर कई पाबन्दियाँ लगाई है तथा केंद्र से प्रदेश को मिलने वाली वितिय सहायता व ऋण सीमा को भी कम किया गया है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्त्रो में कॉन्वेंट स्कूलों की तर्ज पर शिक्षा प्रदान करने के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल खोलने का फैसला लिया है जहां विद्यार्थियों को हर प्रकार की बेहतर व नवीनतम सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि कुल्लू स्थित सरवरी में एक करोड़ रुपये से अधिक की लागत से शिक्षकों व सेवानिवृत शिक्षको की सुविधा के लिए टीचर होम का निर्माण किया जा रहा है जहां जिले के दूदराज क्षेत्रों से जिला मुख्यालय आने वाले अध्यापकों को रहने की सुविधा उपलब्ध होगी ।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अपने लगभग 1 वर्ष के कार्यकाल में प्रदेश सहित कुल्लू जिला में भारी आपदा के बावजूद विकास कार्यों में कोई कमी नहीं आने दी है। आज कुल्लू जिला सरकार की प्रतिबद्धता के चलते एक बार पुणे पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा आपदा पप्रभावितों के लिए विशेष आपदा पैकेज लाया गया है जिसके तहत जिनके रिहायशी मकान आपदा में क्षतिग्रस्त हो गए हैं उन्हें सरकार द्वारा 7 लख रुपए की राहत राशि प्रदान की गईं है इसी प्रकार आंशिक रूप से भवनों को हुए नुकसान पर दी जाने वाली राहत राशि में कई गुना बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने कहा कि जलोड़ी में लाडा की सहायता से पर्यावरण मित्र शॉपिंग कंपलेक्स तैयार किया गया है परिसर में बिजली पानी की भी सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इससे न केवल यहां आने वाले पपर्यटकों को बेहतर सुविधा मिलेगी वहीं स्थानीय लोगों को रोजगार व स्वरोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे।
उन्होंने कहा कि बाघा सराहन से बठाड़ के लिए वाया विशलेऊ पुराने ब्राइडल मार्ग का जीर्णोद्धार किया जा रहा है जिसके लिए और 50 लाख रुपये की राशि गत दिवस ही जारी की गई हैं। इस मार्ग पर स्थानीय लोगों वह पर्यटकों की सुविधा के लिए ई -कार्ट चलाई जाएगी उन्होंने लोगों से पर्यटन गतिविधियों अपनाने पर बल देते हुए कहा कि भविष्य में पर्यटन ही प्रदेश सहित जिले की आर्थिकी का मुख्य साधन बनने जा रहा है। उन्होंने शिक्षकों से और अधिक मेहनत से विद्यार्थियों को शिक्षा उपलब्ध कराने पर भी बल दिया तथा कहा कि वह शिक्षकों की जायज मांगों को प्रदेश सरकार के समक्ष रखेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पहली कक्षा से सभी सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी पढाने का भी निर्णय लिया गया है ताकि ये बच्चे निजी व कान्वेंट स्कूलो से प्रतिस्पर्धा करने मे सक्षम बन सके। उन्होंने कहा कि कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के 15 स्कूलों में सौर ऊर्जा पैनल स्थापित किये गए हैं जिससे विद्यार्थियों को खासकर कम्प्यूटर शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को बिजली कट के समय भी पढ़ाई करने की सुविधा उपलब्ध होगी।व बिजली बिल से भी निजात मिलेगी।
इस अवसर पर प्राथमिक शिक्षक संघ कुल्लू द्वारा मुख्य मंत्री राहत कोष के लिए 6 लाख 25 हजार रुपए का चेक मुख्य संसदीय सचिव को भेंट किया गया।
सुंदर सिंह ठाकुर ने इस मौके पर संजीव कुमार सुधांशु के ग़ज़ल संग्रह सफर का विमोचन किया।
मुख्य संसदीय सचिव ने इस अवसर पर श्रीनिवास रामनुजर्न स्टूडेंट डिजिटल योजना के तहत सत्र 2021-22 में दसवीं तथा जमा दो की बोर्ड की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 167 विद्यार्थियों को लैपटॉप प्रदान कर सम्मानित किया। इन मे दसवीं के 45 विद्यार्थीयों के अलावा जमा दो के विज्ञान,कॉमर्स व आर्ट्स संकाय के विद्यार्थी शामिल थे।
प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष इंद्र कुमार ठाकुर ने मुख्य अतिथि तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया तथा शिक्षकों की मांगों को भी प्रस्तुत किया। उन्होंने मुख्य संसदीय सचिव का जिले में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए आभार व्यक्त किया ।
इस अवसर पर जिला परिषद अध्य्क्ष पंकज परमार,उपनिदेशक उच्चतर शिक्षा शांति लाल शर्मा, उपनिदेशक प्रारम्भिक सुरजीत राव,प्राथमिक शिक्षक संघ के महासचिव विहारी लाल परमार, प्राथमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!