टनल में फंसा हिमाचल का गबरू भी सुरक्षित,बल्ह से हैं विजय


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज,मंडी।
उत्तराखंड के सिलक्यारी टनल हादसे में हिमाचल प्रदेश मंडी जिला की बल्ह विधानसभा क्षेत्र के युवक के भी फंसे होने की जानकारी मिली है। बता दें कि इस टनल में 41 श्रमिक फंसे हुए हैं जिसमें बल्ह विधानसभा क्षेत्र का विजय जिनके पिता का नाम धर्म सिंह बताया गया है वह भी शामिल है। हिमाचली युवक की जानकारी मिलने के बाद पूरे प्रदेश में उसके सुरक्षित आने की दुआ भी की जा रही है। रेस्क्यू टीम में शामिल टनल एक्सपर्ट इंजीनियर विकेश तोमर तथा सी एस रावत ने बताया कि अमेरिका से मंगाई गई मशीन आरगर को अब काट कर बाहर निकाल दिया गया है।

इसके बाद टनल के उसे हिस्से की जो बैठा हुआ है उसकी मैन्युअल खुदाई की जाएगी। यहां बताना जरूरी है कि भारत सरकार ने इस हादसे पर बड़ी संजीदगी के साथ काम करते हुए अमेरिका तथा इंग्लैंड से दो बड़ी आधुनिक कटर मशीन मंगवाई थी। टनल में आरगर बढ़िया तरीके से कटिंग का कार्य कर रही थी मगर अचानक उसके कटिंग टूल धंसे हुए मलबे में शामिल स्टील लोहा और कंक्रीट में फंस गए। जिसकी वजह से टनल में फंसे हुए लोगों को रेस्क्यू करना काफी मुश्किल हो गया था।

लिहाजा भारत सरकार के द्वारा अंदर फंसे हुए लोगों की सुरक्षा को लेकर ड्रिलिंग के माध्यम से पाइप डाल दिया गया था। इस पाइप के माध्यम से ही उनका भोजन ऑक्सीजन वगैरा पहुंचाई जा रही थी। अब आपको यह भी बता दें कि अंदर फंसे हुए लोगों के पास करीब डेढ़ किलोमीटर सुरंग का एरिया खुला हुआ है। जिससे उन्हें काफी ज्यादा सुरक्षा मिली। असल यह सुरंग करीब 2 किलोमीटर तक अंदर खोदी जा चुकी थी। इसके शुरू के पॉइंट से करीब 100 मीटर आगे जाकर यह टनल करीब 50 मीटर के हिस्से में धंस गई थी।

पिछले कुछ दिनों से लगातार किए जा रहे प्रयासों के बाद अब केवल 9 या 10 मी का ही एरिया शेष बचा है। क्योंकि अब विदेश से भी टनल एक्सपर्ट आ चुके हैं इंटरनल एक्सपर्ट में अर्नाल्ड भी शामिल है। अर्नाल्ड टनल निर्माण में दुनिया में काफी एक्सपर्ट माने जाते हैं। अब कहा जा सकता है कि केंद्र की मोदी सरकार ने 41 लोगों की जान को लेकर पूरी दुनिया में मौजूद हर्ष संभव संसाधन को घटनास्थल तक पहुंचने में बड़ी कामयाबी प्राप्त की है। आज दोपहर करीब 1:30 के आसपास जो विदेशी मशीन बीच में फंस गई थी उसे काटकर बाहर निकाल दिया गया है।

यही नहीं हिमाचल के मंडी के युवक से उसके पिता की भी बात पाइप के माध्यम से करवाई गई है। बताया जा रहा है कि सुरंग में फंसे हुए सभी लोग पूरी तरह से सुरक्षित हैं आज दोपहर भी उन्हें ड्राई फ्रूट और भोजन सामग्री भेजी गई थी। अब चौंकाने वाली की बात तो यह है कि इस रेस्क्यू टीम में सिरमौर के पांवटा साहिब से ताल्लुक रखने वाली विकेश तोमर एंड कंस्ट्रक्शन एक्सलावेशन कंपनी भी रेस्क्यू टीम में शामिल है।

विकेश तोमर की यह कंपनी टनल एक्सपर्ट मानी जाती है लिहाजा उन्हें भी उनकी टीम के साथ टनल रेस्क्यू दल में शामिल किया गया है। विकेश तोमर की टनल एक्सपर्ट कंपनी ऋषिकेश से करणप्रयाग चार धाम रेल परियोजना में सुरंग बनाने का काम कर रही है। और बड़ी बात तो यह है कि कंपनी के सीएमडी होते हुए विकेश तोमर खुद भी रेस्क्यू में शामिल है। विकेश तोमर जिला सिरमौर के आंज भोज गांव से ताल्लुक रखता है।

यही नहीं आप पांवटा साहिब की सूर्य कॉलोनी में भी वह घर का निर्माण कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि टनल में में फंसे हुए हिमाचली युवक सहित सभी 41 लोग पूरी तरह से सुरक्षित हैं। उन्होंने ही बताया कि हैंड पंप ड्रिल मशीन से वर्टिकल खुदाई कर सुरंग में फंसे लोगों से पाइप के माध्यम से संपर्क किया जा चुका है। इसी पाइप के जरिए कैमरा भी अंदर भेजा गया था जिसमें उन सबके सुरक्षित और स्वस्थ होने की जानकारी मिली है।

बरहाल देश और प्रदेश की दुआओं के साथ विदेश से मंगाए गए एक्सपर्ट जी मेहनत और लगन के साथ रात दिन बचाओ अभियान में लगे हुए हैं। निश्चित ही उत्तराखंड का सिलक्यारी मिशन सक्सेसफुल रहेगा। उधर पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राजीव बिंदल, सांसद सुरेश कश्यप सहित पूर्व ऊर्जा मंत्री रहे सुखराम चौधरी लगातार रेस्क्यू अभियान की जानकारी ले रहे हैं। इन सभी के द्वारा हिमाचली युवक सहित तमाम युवकों के सुरक्षा को लेकर उनके परिजनों को भी आश्वस्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!