उपायुक्त ने एनएचएआई को दिए एक सप्ताह में डबल लेन ट्रैफिक के लिए सड़क तैयार करने के निर्देश


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज,कुल्लू

उपायुक्त आशुतोष गर्ग की अध्यक्षता में आज  जिला परिषद हाल में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई ) एक बैठक का आयोजन किया गया  बैठक में हाल की आपदा में क्षतिग्रस्त सड़क सहित सड़क सुरक्षा आदि विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी  उपायुक्त ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को 22 सितम्बर 2023 तक कुल्लू -मनाली सड़क को डबल लेन ट्रैफिक के लिए तैयार करने के निर्देश दिए ताकि वाहनों की दोनों तरफ़ की आवाजाही में कोई अवरोध उत्पन्न न हो तथा यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चलाई जा सके।साथ ही मनाली तक वॉल्वो बसों की सुचारू आवाजाही बनाई जा सके। 

उपायुक्त ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को कुल्लू मनाली क्षतिग्रस्त एन एच के मरमन्त कार्य मे तेजी लाने के निर्देश दिए तथा श्रम  शक्ति बढ़ाने को कहा ताकि निर्धारित समय में 7 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण किया जा सके। उपायुक्त ने एनएचएआई के अधिकारियों को हाथीथान स्थित हाईवे पर पानी की निकासी को व्यास नदी तक  पहुंचाने के लिए पुख्ता व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए ताकि भविष्य में भारी वर्षा की स्थिति में भी पानी का भराव लोगों के घरों की ओर न हो । उपायुक्त ने कहा कि इस वर्ष बरसात में टकोली _कुल्लू मार्ग के मध्य में कई घरों में दरारें आई हैं, उन्होंने एनएचएआई व उपमंडल अधिकारी कुल्लू को नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए ताकि प्रभावितों को मुआवजा प्रदान किया जा सके  । बैठक में बताया की  हाथीथान स्थित उठाऊ सिंचाई योजना   का कार्य पूर्ण हो चुका है उन्होंने जल शक्ति विभाग इस परियोजना को क्रियाशील कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को भी कहा।

एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर वरुण चारी ने आश्वासन दिया कि सड़क को जल्दी से जल्दी डबल लेन संचालन के लिए तैयार कर  लिया जाएगा  और  श्रम शक्ति को बढ़ाया जाएगा । उन्तहोंने कहा की कुल्लू  मनाली एन एच को   22 सितम्बर 2023  तक इसे डबल लेन यातायात संचालन के लिए तैयार कर लिया जाएगा।उन्होंने कहा कि इस समय कुल्लू-मनाली की मरम्मत के लिए मशीनरी के साथ साथ 200 मजदूर कार्य कर रहे हैं। मरम्मत कार्य पर नजर रखने के लिए प्रोजेक्ट मैनेजर आदित्य धर की विशेष पोस्टिंग की गई है ।उनके साथ साइट इंजीनियर संदीप सिंह को भी तैनात किया गया है। इसके बाद उपायुक्त ने  भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ क्षतिग्रस्त कुल्लू मनाली एन एच के शिरड,,14 मील, 16मील , कलाथ, बरान, ग्रैंड होटल क्षेत्र, आलू ग्राउंड, वोल्वो बस स्टेंड आदि क्षेत्र का संयुक्त निरीक्षण भी किया ।

बैठक का संचालन सहायक आयुक्त शशि पाल नेगी ने किया।

बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अश्वनी कुमार, एसडीएम विकास शुक्ला,एसडीएम मनाली रमन शर्मा सहित भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!