आनी में 40 और भवन खतरे में बोले डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग,देखें वीडियो,,


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज, आनी

देखें वीडियो,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

आनी हादसे में उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कहा है कि यहां 8 भवन पूरी तरह से ढह गए हैं जबकि 40 और भवन खतरे में हैं। इन सभी भवनों के मालिकों को भवन खाली करने के आदेश दिए गए हैं। जो 8 भवन ध्वस्त हुए हैं वे पहले ही खतरे को देखते हुए खाली कर दिए गए थे जिस कारण जानी नुकसान नहीं हुआ है।

बड़ी खबर
कुल्लू के आनी में देखते ही देखते ध्वस्त हुए नौ भवन ,40 अन्य घरों को खतरा
कुल्लू। कुल्लू जिला के उपमंडल मुख्यालय आनी में देखते ही देखते 9 बड़े भवन ध्वस्त हो गए। यह घटना आनी के नए बस अड्डे के समीप गुरुवार को सुवह सवा नौ बजे घटी। इसके अलावा 40 के करीब अन्य भवन खतरे में हैं जिन्हें प्रशासन ने खाली करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इस घटना में जानी नुकसान इसलिए नहीं हुआ कि प्रशासन ने पहले ही इन भवनों को खाली कर दिया था। एनएच 305 के साथ सट्टे तीन बहु मंजिला भवन और उनके पीछे बने 6 रिहायशी मकान देखते ही देखते ताश के पत्तों की तरह ढह गए सैंकड़ो लोगों ने यह खौफनाक घटना अपनी आंखों से देखी। भवनों के जमींदोज होने से करोड़ों की सम्पति पल भर में नष्ट हो गई और लोंगों की उम्र भर की कमाई मिट्टी में मिल गई है। नए बस अड्डे के समीप बने भवनों में दो भवनों जहां दी कांगड़ा सेंट्रल को -ओपेरेटिव बैंक तथा एसबीआई बैंक की शाखाएं,कई दुकानें व शोरूम भी खुले थे। जो पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए। हालांकि भवनों में दरारें काफी पहले बढ़ना शुरू हो गयीं थी। जिसको देखते हुए प्रशासन ने इन भवनों को असुरक्षित घोषित कर दिया था। बुधवार को इन भवनों के ढहने का खतरा बढ़ता देख पुलिस प्रशासन ने इसके आसपास के क्षेत्र को सतर्क कर इस जोन को हाई अलर्ट में डाल दिया था। पीछे बने रिहायशी मकानों में रह रहे लोगों ने भी अपने- अपने कमरों को खाली कर दूसरी जगह पलायन कर लिया था। गुरुवार प्रातः करीब सवा नौ बजे कुदरत ने ऐसा कहर ढहाया कि नए बस अड्डे के समीप बनी तीन बहु मंजिला इमारतें और उनके पीछे सटे 6 रिहायशी मकान देखते ही देखते धाराशाई हो गए। इस घटना से बाजार में अफरा तफरी का माहौल रहा तथा कुछ लोगों ने भागकर जान बचाई। इस घटना में जिन लोगों के भवन धाराशाई हुए हैं उनमें डाॅ ज्ञान ठाकुर, डाॅ सुभाष ठाकुर, डाॅ. इंद्र तथा एडवोकेट महेश ठाकुर का संयुक्त बहु मंजिला भवन,हंस राज ठाकुर व एडवोकेट स्वतंत्र कुमार शर्मा का भवन शामिल है। जबकि इसके अलावा तुला राम सुरेश ठाकुर. लायक राम शर्मा. चिरंजी लाल तथा खेम प्रकाश के रिहायशी मकान भी भूस्खलन की भेंट चढ़ने से जमींदोज हुए हैं। इन मकानों के ढहने से मिश्रा रिजेंसी तथा वर्मा होटल व भवन को भी भारी क्षति पहुंची है। घटना की भनक लगते ही पुलिस प्रशासन भी फौरन मौके पर पहुंचा और राहत एवं बचाव कार्य शुरू करवाया। एसडीएम आनी नरेश वर्मा व तहसीलदार दलीप शर्मा ने टीम के साथ भूस्खलन के बाद इसके पीछे के संवेदनशील क्षेत्र का दौरा कर खतरे की जद में आए करीब 40 मकानों को असुरक्षित घोषित कर. इन्हें खाली करवाने के नोटिस संबंधित मकान मालिकों को जारी कर दिए हैं।
इस घटना के बाद आनी के विधायक लोकेंद्र कुमार ने भी प्रभावित स्थल का दौरा किया।
घटना की सूचना मिलते ही उपायुक्त कुल्लू आशूतोष गर्ग भी दोपहर बाद आनी पहुंचे और भूस्खलन से प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि भूस्खलन के कारण जो लोग बेघर हुए हैं उनके रहने व खाने पीने की व्यवस्था स्थानीय प्रशासन द्वारा फिल्हाल अस्थाई तौर पर सीनियर सैकेंडरी स्कूल में की गई है। बाकी भूस्खलन बाली जगह की जांच के लिए भू – वैज्ञानिकों की टीम को बुलाया गया है जिसकी रिपोर्ट के बाद ही इस जगह पर पुनः निर्माण करवाने का निर्णय लिया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि आनी के नए बस अड्डे में बने चार बहु मंजिला भवनों में 10 दिन पूर्व ही दरारें आना शुरू हो गई थी। जिसके चलते स्थानीय प्रशासन ने इनका निरीक्षण करने के बाद इन्हें असुरक्षित घोषित कर दिया था और नोटिस के बाद इन भवनों और इसके पीछे के सभी भवनों को समय रहते खाली करवा दिया था। जिससे कि गुरुवार को हुए भूस्खलन में किसी प्रकार का जानी नुकसान नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि आनी में अभी भी कई मकानों के लिए ढहने का खतरा बना हुआ है। ऐसे में ऐतिहात के तौर पर खतरे की जद में आए 40 भवन मालिकों को समय रहते अपने मकान खाली करवाने के निर्देश दिए गए हैं। उपायुक्त कुल्लू आशूतोष गर्ग ने कहा कि प्रभावित लोगों को जल्द उचित फौरी राहत प्रदान की जायेगी और पुनर्वास का भी प्रबंध किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!