बारालाचा ला दर्रा में बर्फबारी,250 लोग15 घन्टे की मुशक्कत के बाद रेस्क्यू,सैंकड़ो वाहन फंसे


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love


तूफान मेल न्यूज, केलांग।
बारालाचा ला दर्रा में बर्फबारी होने से करीब 250 लोग सुरक्षित रेस्क्यू किए गए हैं,जिसमें 150 लोग बीमार थे। एसपी लाहुल-स्पीति मयंक चौधरी ने बताया कि
बारालाचा ला की तरफ से आने वाले एक पर्यटक वाहन से बारालाचा ला के पास लगभग 10 किमी ट्रैफिक जाम की सूचना SCP Darcha में प्राप्त होने के बाद, HC सीता राम I/C SCP दारचा के नेतृत्व में एक बचाव दल बारालाचा ला की ओर रवाना हुआ। SCP दारचा से HC सीता राम, Ct रविशंकर, Ct राजेंद्र, Ct विनोद, SPO तेनजिन मौके पर पहुंचे, जहां जिंग जिंग बार dett I/C मेजर रविशंकर (O/C 70 RCC) नेतृत्व में बीआरओ बचाव दल भी मौजूद मिले।

लगभग 80 से 90 LMV, 30 से 40 बाइकर्स और 300 से 400 HMV ट्रैफिक अवरोध के कारण फंसे हुए थे।
इस बीच लाहौल होटलियर एसोसियन , Eco टूरिजम सोसायिटी व माउंटेन जर्नीज़, जिस्पा का‌ बचाव दल भी मौका पर पहुंचा व दो अन्य पुलिस बचाव दल भी केलांग से बारालाचा ला पहुंचे।
स्थान पर पहुंचने के बाद, जिला पुलिस के जवान, BRO कर्मयोगियों और माउंटेन जर्नीज़ जिस्पा के बचाव दल ने संयुक्त रूप से बचाव अभियान चलाया और LMV गाड़ियों को बारालाचा से निकाल कर सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया।
RMO 809 AMIR ने फंसे वाहनों में लगभग 130 मरीजों का आकलन किया और आवश्यक दवाएं दीं।
इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।
भारी बर्फबारी के बावजूद लाहौल स्पीति पुलिस के अधिकारियों, बीआरओ के कर्मयोगियों और माउंटेन जर्नीज़, जिस्पा की बचाव टीम ने अपनी सुरक्षा और आराम की परवाह किए बिना फंसे हुए लोगों की सहायता की।
करीब 15-16 घंटों तक चले बचाव कार्य में अधिकतम गाड़ियों को सुरक्षित निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है जिससे लगभग 250 लोगों को सुरक्षित निकाला गया।
अभी भी कुछ HMV बारालाचा पास पर फंसे हुए हैं, जिन्हें भारी बर्फबारी और ठंडे तापमान के कारण रात के दौरान निकाला नहीं जा सका है।
शेष फंसे HMV वाहनों को निकालने के लिए बचाव कार्य प्रातः आरंभ किया गया है।
जिला पुलिस मौका पर पहुँचे लाहौल होटलियर एसोसियन , Eco टूरिजम सोसायिटी व माउंटेन जर्नीज़ के सदस्यों की इस बचाव कार्य के लिए आगे आने व खुद के जीवन की परवाह किए बिना बचाब कार्य को पूरा करने में स्थानीय पुलिस व BRO की सहायता करने के लिए प्रशंसा करती है, व आभार व्यक्त करती है।
जिला पुलिस अधीक्षक श्री मयंक चौधरी, IPS ने जिला में आने वाले पर्यटकों से जिला प्रशासन व जिला पुलिस द्वारा मौसम के मद्देनजर समय-समय पर जारी दिशानिर्देशों की पालना करने का आग्रह किया है। पिछले सप्ताह में में यह‌ इस प्रकार की दूसरी घटना है, जिसमें काफी संख्या में पर्यटक खराब मौसम के कारण फंस गए थे। जिला पुलिस आपकी सुरक्षा के लिए सदैव मुस्तैद है। फिर भी आप सभी से जिला प्रशासन व पुलिस द्वारा जारी निर्देशों की पालना कर सहयोग देने का निवेदन किया जाता है, ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को होने से रोका जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!