भिंडी थाच में शहीद लगन चन्द मेमोरियल कप सीजन-3 का सफल समापन, 8700 फुट की ऊंचाई पर क्रिकेट का अनोखा आयोजन


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

परस राम भारती तूफान मेल न्यूज गुशेणी।

जिला कुल्लू उपमंडल बंजार में तीर्थन घाटी की दूर दराज ग्राम पंचायत शिल्ली के सैनिक लगन चन्द ने अपने कर्तव्य निर्वहन के दौरान राजस्थान बीकानेर में शाहदत पाई थी। शहीद सैनिक लगन चंद की याद में स्थानीय ग्राम पंचायत शिल्ली से गरुली व परवाड़ी गांव के युवाओं ने हर वर्ष अप्रैल माह में क्रिकेट प्रतियोगिता के आयोजन करने का फैसला लिया हुआ है। यह क्रिकेट प्रतियोगिता “शहीद लगन चंद मेमोरियल कप” के नाम से जानी जाती है।

गत दो वर्षो की भांति इस बार भी अप्रैल माह से 8700 फुट ऊंचाई पर स्थित तीर्थन घाटी के खुबसूरत स्थल भिंडी थाच में इस तीसरी अनोखी क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। एक माह तक चली इस प्रतियोगिता में प्रदेश भर की करीब एक सौ टीमों ने भाग लिया है। कई कड़े और रोमांचक मुकाबलों के बाद रविवार को इस प्रतियोगिता का फाइनल मैच बादशाह-11 सराज ग्राम पंचायत कलहनी जिला मण्डी और चैहनी वॉरियर्स बंजार जिला कुल्लू के बीच में खेला गया। जिसमें बादशाह-11 सराज की टीम विजेता और चैहनी वॉरियर्स की टीम उपविजेता रही। वहीं
महिला रस्साकसी के कड़े मुकाबले में महिला मण्डल परवाड़ी प्रथम और नवज्योति महिला मंडल दुसरे स्थान पर रही।

8700 फुट की ऊंचाई भिंडी थाच में करीब एक माह तक चली इस मेमोरियल कप क्रिकेट प्रतियोगिता का रविवार को विधिवत रूप से समापन हो गया है।
विकास खण्ड बंजार से चैहनी वार्ड के जिला परिषद सदस्य मान सिंह इस प्रतियोगिता के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे है। स्थानीय लोगों व खेलकुद एवं पर्यटन विकास समिति द्वारा मुख्य अतिथि का पारंपरिक तरीके से स्वागत और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। मुख्यातिथि मान सिंह ने विजेता और उपविजेता टीम को बधाई दी तथा स्थानीय खेलकूद एवं पर्यटन विकास समिति के प्रयासों की सराहना की है। इन्होंने विजेता व उपविजेता टीमों के साथ प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कार भी बांटे।

शहीद लगन चन्द मेमोरियल कप क्रिकेट प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में चमन को मैन ऑफ द मैच, विशाल को मैन ऑफ द सीरीज, यश भण्डारी को बेस्ट कीपर, नरेन्द्र को बेस्ट गेंदबाज, मुकेश को बेस्ट फील्डिंग, रघुपुर टाइगर को बेस्ट टीम, निका राम, जयपाल और लाल सिंह को बेस्ट अंपायर तथा देव माइकल और सीएल ठाकुर को डिजिटल मीडिया प्रचार प्रसार फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए स्मृती चिन्ह देकर सम्मानित किया गया है।

मुख्य अतिथि ने कहा
कहा कि ग्रामीण स्तर पर इस प्रकार की क्रिकेट स्पर्धा का आयोजन होने से गांव स्तर के खिलाड़ियों की छिपी हुई प्रतिभा निखर कर सामने आती है। इन्होंने युवाओं को नशे से दूर रहते हुए खेलों में अपना सुनहरा भविष्य बनाने का आह्वान किया है। मान सिंह ने कहा कि समूची शिल्ली पंचायत को सड़क सुविधा से जोड़ने के लिए भरसक प्रयास किए जाएंगे।
इन्होंने ग्राम पंचायत शिल्ही को एक लाख रुपए देने की भी घोषणा की है।

खेलकूद एवं पर्यटन विकास समिति के मुख्य सलाहकार एवं ग्राम पंचायत शिल्ही के उपप्रधान मोहर सिंह ठाकुर ने कहा कि पूरे क्षेत्र को शहीद लगन चंद की शहादत पर नाज है l उनकी याद में स्थानीय ग्राम पंचायत और यहां के युवक मंडलों ने क्रिकेट प्रतियोगिता करवाने का निर्णय लिया था, जिसकी शुरुआत दो वर्ष पहले से ही की गई है। इन्होंने बताया कि शहीद की यादों को संजोए रखने के लिए भविष्य में भी हर वर्ष इस मेमोरियल कप क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन होता रहेगा।

मोहर सिंह ठाकुर ने बताया कि इस प्रतियोगिता के आयोजन का मुख्य उद्देश्य एक ओर जहां युवाओं को नशे से दूर रहने तथा सेना में जाने के लिए प्रेरित करना है वहीं दुसरी ओर शहीद की यादों को संजोए रखना है।
इसके अलावा शिल्ली पंचायत क्षेत्र के अनछुए और प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर स्थलों को प्रकाश में लाना है ताकि इस क्षेत्र में भी पर्यटन व्यवसाय का आगाज हो सके।

स्थानीय खेलकूद एवं पर्यटन विकास समिति के अध्यक्ष मुरारी लाल ने बताया कि इस बार प्रतियोगिता में कुल 96 टीमों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता की विजेता टीम बादशाह-11 सराज जिला मण्डी को प्रथम पुरस्कार के रूप में एक लाख ग्यारह हजार एक सौ ग्यारह 1,11,111 रुपये नगद और ट्रॉफी तथा द्वितीय उपविजेता चैहनी वॉरियर्स की टीम को 55,555 रुपये नगद और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया है। इसके अलावा भी उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को अन्य कई आकर्षक पुरस्कार और उपहार प्रदान किए गए। इन्होंने बताया कि पर्यावरण संरक्षण और फिटनेस का संदेश देती इस प्रतियोगिता में बीड़ी, सिगरेट, शराब व अन्य नशीले पदार्थो तथा पानी और अन्य पेय पदार्थों की प्लास्टिक बोतलों आदि पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध रहा।

ग्राम पंचायत शिल्ही की प्रधान शेतू देवी ने बताया कि इस प्रतियोगिता का उद्देश्य युवाओं को सेना में जाने तथा शारीरिक व मानसिक रूप से सक्षम बनाने के साथ-साथ पर्यावरण के संरक्षण और संवर्धन के प्रति चेतना विकसित करना भी है। इन्होंने कहा कि पहाड़ के शिखर पर कुछ हटकर इस प्रतियोगिता की शुरुआत की गई है। ग्रामीण स्तर पर यह अनूठा प्रयास है कि खिलाड़ियों के लिए रहने व ठहरने की समुचित व्यवस्था की गई है l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!