एक साल में बनकर तैयार होगा भाषा एवं संस्कृति विभाग का इंडोर ऑडिटोरियम :सोलंकी


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

सिरमौर का लोहिया और डांगरा बढ़ाएगा रंगशाला की शान
तूफान मेल न्यूज ,नाहन।

हिमाचल प्रदेश भाषा एवं संस्कृति विभाग का नाहन फाउंड्री में निर्माणाधीन एडवांस टेक्नोलॉजी का ऑडिटोरियम 2024 में जनता को समर्पित होगा। यह वायदा मंगलवार को नाहन के विधायक अजय सोलंकी ने निर्माणाधीन भवन के निरीक्षण के दौरान किया।
इस दौरान उनके साथ प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता रूपेंद्र ठाकुर जिला कांग्रेस महामंत्री नरेंद्र तोमर मंडल अध्यक्ष ज्ञान चौधरी आदि भी शामिल रहे।
विधायक अजय सोलंकी ने निर्माणाधीन रंगशाला का निरीक्षण किया। उन्होंने किए जा रहे कार्य पर संतुष्टि जताते हुए अधिकारियों और ठेकेदार को वर्ष 2024 से पहले पहले कार्य कंप्लीट करने के लिए भी कहा।

इस मौके पर मीडिया से रूबरू होते हुए सोलंकी ने कहा कि भाषा एवं संस्कृति विभाग का यह इनडोर ऑडिटोरियम जिला के लिए बड़ी सौगात होगी। उन्होंने बताया कि इस भवन की आधारशिला पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के द्वारा रखी गई थी। उन्होंने हैरानी भी जताते हुए कहा कि पूर्व में भाजपा की डबल इंजन वाली सरकार 5 साल में भी इस इंडोर ऑडिटोरियम का निर्माण कार्य पूरा नहीं कर पाई। सोलंकी ने बताया कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने यह साफ कहा है कि किसी भी तरह के निर्माण कार्य रुके नहीं। यही नहीं मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों को खुद जाकर निरीक्षण भी करें।
उन्होंने कहा कि नहान में बनाया जा रहा भाषा एवं संस्कृति विभाग का यह ऑडिटोरियम अपने आप में एक एडवांस टेक्नोलॉजी से सुसज्जित भवन होगा। उन्होंने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य हमारी पहाड़ी बोलियों में छुपी अनमोल सांस्कृतिक विरासतों का उत्थान करना उसका संरक्षण तथा संवर्धन के लिए सांस्कृतिक सर्वेक्षण करना भी होगा। संस्कृति के उत्थान के लिए कार्यशाला ओं सेमिनार तथा संघ गोष्ठियों का आयोजन भी इंनडोर ऑडिटोरियम में किया जाया करेगा । सोलंकी ने बताया कि हमारी पहचान हमारी संस्कृति है फिर चाहे वह खानपान से संबंधित हो या हमारे पहनावे से। उन्होंने बताया कि किस ऑडिटोरियम में ना केवल प्रदेश बल्कि अन्य प्रदेशों के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित हुआ करेंगे। सोलंकी ने बताया कि एक दूसरे की संस्कृति का आदान-प्रदान भाईचारा सद्भाव और राष्ट्रीय एकता का दिग्दर्शन होता है।
वही सोलंकी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बनाए जा रहे ऑडिटोरियम में सिरमौर के लोहिया और डांगरा सहित नगाड़ों को भी विशेष पहचान दिलाई जाए।
विधायक अजय सोलंकी ने बताया कि रंगशाला का निर्माण 88000 स्क्वायर फीट एरिया में किया जा रहा है। जिसमें दो ब्लॉक बनाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ए ब्लॉक के धरातल पर 50 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने बताया कि फर्स्ट फ्लोर में आर्ट गैलरी और उसके ऊपर 643 लोगों के बैठने के लिए आधुनिक तकनीक से युक्त ऑडिटोरियम होगा।
वही बी ब्लॉक के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इसके धरातल में पार्किंग तथा फर्स्ट फ्लोर में कैंटीन तथा उससे ऊपर मेल और फीमेल की अलग-अलग डोर मेट्री भी बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि डोर मेट्री में 30 30 लोगों के ठहरने की व्यवस्था भी होगी। इसके अलावा रंगशाला में आने वाले लेखकों के लिए कलाकारों के लिए अलग से कमरों का निर्माण भी किया जा रहा है।
बरहाल जहां ठेकेदार के द्वारा इस एडवांस टेक्नोलॉजी से युक्त इंनडोर रंगशाला का निर्माण किया जा रहा है उसका उस दौरान निर्माण बजट 8 करोड़ था। पूर्व सरकार के समय कुछ क्लीयरेंस को लेकर इसके निर्माण में देरी भी हुई। अब इस देरी का बड़ा खामियाजा ठेकेदार को भुगतना पड़ सकता है क्योंकि उस समय निर्माण में इस्तेमाल किए जाने वाला मेटेरियल सस्ता था जबकि अब यह रेट कहीं ज्यादा बढ़ चुका है। बावजूद इसके विधायक से मिले आश्वासन के बाद विधायक से मिले आश्वासन के बाद ठेकेदार ने भी स्पष्ट किया है कि जून 2024 तक तमाम निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
इस दौरान लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता अरविंद शर्मा अधिशासी अभियंता दिनकर शर्मा सहायक अभियंता आलोक जवनेजा तथा कनिष्ठ अभियंता रजत चौहान सहित निर्माण कंपनी के सीएमडी राजेश बंसल मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!