औट-बंजार-सैंज राजमार्ग के विस्तारीकरण की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट इसी बर्ष तैयार कर केंद्रीय अनुमति हेतु भेजी जाएगी: शौरी


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

प्रथम चरण में 540.7 करोड़ रुपये की डीपीआर तैयारी

तूफान मेल न्यूज ,कुल्लू।

औट बंजार सैंज सड़क को बर्षों पहले राष्ट्रीय राजमार्ग के तौर पर चिन्हित किए जाने के बाबजूद अब तक इसे राजमार्ग के तौर पर स्तरोन्नत किए जाने की दिशा में कोई विशेष प्रगति नहीं हो पाई है। सड़क की बदहाली से स्थानीय जनता में आक्रोश भी व्याप्त है। विधानसभा बजट सत्र के दौरान बंजार विधायक सुरेंद्र शौरी पूछे सवाल के जबाब में सरकार द्वारा इस वित्त बर्ष के अंत तक पूरे राजमार्ग के विस्तारीकरण की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर लेने की बात कही गई है।

प्रथम चरण में सैंज से कंडूगाड़ तक 540.7 करोड़ रुपये की सड़क विस्तारीकरण की विस्तृत परियोजन रिपोर्ट तैयार की जा चुकी है, जिसे जल्द ही केंद्रीय सड़क एवम् परिवहन मंत्रालय की स्वीकृति हेतु प्रेषित किया जाएगा। द्वितीय चरण में कंडूगाड़ से खनाग और घियागी से औट तक सड़क विस्तारीकरण की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट भी इसी बर्ष तैयार किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। विधायक शौरी ने कहा है कि पूर्ण विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार हो जाने के पश्चात इसकी स्वीकृति के लिए केंद्रीय सड़क एवम् परिवहन मन्त्री से विशेष आग्रह किया जाएगा। विधायक सुरेंद्र शौरी ने जानकारी देते हुए कहा कि पूर्व सरकार के कार्यकाल में इस सड़क पर लगभग 14 करोड़ रुपये की लागत से स्थान की उपलब्धता के मद्देनज़र डंगे व क्रैश बैरियर लगाए गए हैं। बीते वित्त बर्ष में ही बंजार नगर मे पहले चरण में पैनर बिछाने का कार्य किया गया है व दूसरे चरण में 38.7 लाख रुपये की राशि भी पैबर कार्य के लिए पूर्व सरकार द्वारा स्वीकृत की गई थी।

जबकि ठेकेदार व विभाग की लचर कार्यप्रणाली के कारण यह कार्य भी अधर में लटका है। पूर्व में ही स्वीकृत की गई 8 करोड़ की लागत से इस राजमार्ग पर शेष बची टारिंग का कार्य भी ठेकेदार व विभागीय लचरता के कारण नहीं हो पाया है। इस सबंध में विभाग से पत्राचार भी किया गया है। जलोड़ी सुरंग के सबन्ध में परियोजना प्रबंधन परामर्श का कार्य आबंटित किया जा चुका है व डीपीआर निर्माण का कार्य भी प्रगति है, जिसे सरकार द्वारा इसी बर्ष केंद्रीय स्वीकृति के लिए भेजा जाना प्रस्तावित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!