उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने आज यहां राजस्व विभाग के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता की


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज,कुल्लू

उपायुक्त  कुल्लू आशुतोष गर्ग ने आज यहां राजस्व विभाग के अधिकारियों की बैठक के अध्यक्षता करते हुए विभिन्न कार्यक्रमों व योजनाओं की समीक्षा की ।इस दौरान उपायुक्त ने जिला स्तरीय रेडक्रॉस समिति की बैठक की भी अध्यक्षता की। उपायुक्त ने जिले के उपमंडलाधिकारियों, तहसीलदारों तथा नायब तहसीलदारों को  निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए ताकि अधिक से अधिक पात्र लाभार्थी लाभान्वित हो सकें। उन्होंने पार्टेशन,जमाबंदी, निशानदेही व न्यायिक मामलों का स्माय पर निपटारा सुनिश्चित बनाने के भी निर्देश दिए

  उपायुक्त ने सभी उपमंडल अधिकारियों, तहसीलदार व नायव तहसीलदारों को निर्देश दिए कि उपमंडल, तहसील व नायब तहसीलदार कार्यालय स्तर पर  सभी मूलभूत सुविधाएं विकसित करें ताकि उन्होंने इस दौरान समिति के आय व व्यय की समीक्षा भी की । उपायुक्त ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतों का समयबद्ध निपटारा सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। 

  उपायुक्त ने  में  जल भंडारण टैंकों के निर्माण हेतु स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए।

 जाएगा ताकि आगजनी की स्थिति में इस पानी का प्रयोग आग बुझाने के लिए किया जा सके। उपायुक्त ने प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत लैंड डाटा मेपिंग के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए ताकि पात्र व्यक्तियों को प्रधानमंत्री किसान निधि योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि किसान निधि किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को ई- केवाईसी करवाने के लिए भी जागरूक करें। उन्होंने ऑनलाइन निशानदेही के कार्य में तेजी लाने के भी निर्देश दिए तथा कथा भूमि के रिकॉर्ड के कंप्यूटराइजेशन करने पर भी बल दिया।

 उपायुक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने  पटवार  घरों व कानूनगो कार्यालय के  निर्माण व मरम्मत कार्य में तेजी लाने के भी निर्देश दिए तथा जिन कार्यों का निर्माण पूर्ण हो चुका  है इस बार में शीघ्र रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा।

  उपायुक्त ने जिला स्तरीय रेड क्रॉस समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहां की रेड क्रॉस  समिति में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जाए। उन्होंने उपमंडल स्तर पर गठित  रेडक्रास इकाइयों की सदस्यता को बढ़ाने पर बल दिया तथा उन्होंने रेडक्रास इकाइयों द्वारा उपमंडल स्तर पर साल भर की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों को शुरू करने के भी निर्देश दिए। उपमंडल स्तर पर रेड क्रॉस भवन निर्माण के लिए भूमि चिन्हित करने को भी कहा। बैठक में हिमाचल आबादी देह कानून के अंतर्गत स्वामित्व योजना के कार्यप्रगति पर भी चर्चा की गई। उपायुक्त ने इस प्रक्रिया में अधिनियम के अनुसार सारी प्रक्रिया को अमलीजामा पहनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पूर्व सूचना, ग्राम समिति से चर्चा आदि पर पूरा ध्यान दे। इसके अतिरिक्त बैठक में आर एन्ड आर, लाडा , सर्कल रेट, एसडीआरफ के मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

   बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रशांत सरकेक,सहायक आयुक्त शशिपाल नेगी, एसडीम मनाली रमन शर्मा,सहायक आयुक्त लीव रिसर्व दीप्ति मंढोत्रा, उपमंडलाधिकारी बंजार हेम चंद, उपमंडलाधिकारी निरमड मनमोहन सिंह, तहसीलदार,नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

-0-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!