उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कुल्लू जिला के निरमंड उपमंडल की दूरदराज पंचायतों में चल रहे विकास कार्यों का किया औचक निरीक्षण


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज,निरमंड

उपायुक्त आशुतोष निर्माण विकासखंड के ग्राम पंचायत नोर, शिल्ली व दुरह में विभिन्न कार्यक्रमों के तहत चल रहे विकास कार्य का मोके पर जा कर  औचक निरीक्षण किया

उपायुक्त ने कहा कि विकास कार्य मे गुणवत्ता से किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नही की जाएगी। उन्होंने प्रधानों तथा कार्यन्वयन एजेंसियों को कार्य करते समय निर्धारित मापदण्डों को पूरा करने तथा गुणवत्तापूर्ण कार्य  करने पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि स्वीकृत कार्य समय पर पूरा करें ताकि लाभार्थियों को  इन कार्यों से अधिक से अधिक लाभ उपलब्ध हो सके। 

उन्होंने कहा कि कार्य मे देरी से जहां लागत में बढ़ोतरी होती है  वहीं लोगों को इन विकास कार्य का लाभ भी विलंब से मिलता हैं। उन्होंने कार्य से समाप्त होने पर सम्बंधित विभाग को उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा करवाने को कहा।उन्होंने कहा कि उपयोगिता पत्र जमा न होने के वजह से नया बजट मिलने में कठिनाई आती है।

आशुतोष गर्ग ने ग्राम पंचायत नोर  के राजकीय बरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में किये जा रहे डंगे के कार्य, व नोर पंचायत  में नवनिर्मितअतिरिक्त भवन व पुस्तकालय का निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान  प्राथमिक विद्यालय में  शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों से पढ़ाई सम्बन्धी जानकारी हासिल की तथा बच्चों को ओर अधिक परिश्रम करने को कहा ।उन्होंने ने बच्चों से  पढ़ाई के साथ साथ खेल गतिविधियों में भाग लेने को भी प्रेरित किया।

उन्होंने शलाट में बारिश से सड़क को नुकसान,  का निरीक्षण किया।उन्होंने ने नुकसान से समन्धित फोटो सही प्रकार से भेजने के निर्देश दिये। इस दौरान ग्राम पंचायत नोर के प्रधान काहन चंद, भी उपस्थित थे।

उपायुक्त ने ग्राम पंचायत शिल्ली  में  राजकीय उच्च  पाठशाला शारवी के निर्माधीन भवन का निरीक्षण किया  ।उन्होंने गत वर्ष  बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हुई कुलह सुनारा-शनई व पजेऊ बड़ी कुनश  का भी निरीक्षण किया इन कुलहो के निर्माण के लिए एनडीआरएफ  के तहत राशि जारी की गई थी।इस दौरान ग्राम पंचायत प्रधान जोगिंदर ठाकुर व बीडीओ निरमंड भी उपस्थित थे।

उपायुक्त गर्ग ने ग्राम पंचायत दुरह के राजकीय बरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दुरह अतिरिक्त भवन का निरक्षण किया।उन्होंने स्कूल के पुराने स्कूल भवन में  बिजली न होने पर चिंता ब्यक्त की तथा स्कूल प्रबधन को शीघ्र बिजली लगाने के निर्देश दिये।उन्होंने स्कूल प्रबंधन को विद्यालय में लड़कियों व लड़को के लिये अलग से शौचालय निर्माण के भी निर्देश दिये। उपायुक्त ने ऐसे स्कूलों जिनकी ज़मीन शिक्षा विभाग के नाम नही है और जिनके भवनों का निर्माण वर्ष 1980 पूर्व हुआ के मामले निर्माण के सबूत सहित भेजने के निर्देश दिए ताकि ये जमीन शिक्षा विभाग के नाम की जा सके। उपायुक्त ने इस के बाद राजकीय बरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नित्थर का भी निरीक्षण किया। 

इस दौरन उपायुक्त गर्ग से नित्थर में ग्राम पंचायत नित्थर व देहरा के पंचायत प्रतिनिधियों व अन्य ने भेंट की  तथा क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं के बारे में अबगत करवा।

इस दौरान खण्ड विकास अधिकारी निरमंड मरीकिना देवी,  पंचायत, प्रधान, उपप्रधान पंचायत सदस्य,विभिन्न स्कूलों के  एसएमसी अध्यक्ष, स्कूलों के प्रधानाचार्य व मुख्य अध्यापक, पंचायत सचिव व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!