भीषण अग्निकांड: चार बचियां जिंदा जली,हिमाचल-उत्तराखंड सीमांत त्यूणी में घटी घटना


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज ,देहरादून।
हिमाचल-उत्तराखंड सीमांत त्यूणी गेट बाजार के पास लकड़ी व पत्थर से निर्मित तीन मंजिला भवन में भीषण आग लगने से भारी नुकसान हुआ है। अग्निकांड से जहां अफरा-तफरी मच गई वहीं चार छोटी बचियां जिंदा जल गई है।
घटना बाद दो मासूमों के शव बरामद कर लिए गए हैं और दो शवों की तलाश जारी है। आग लगने की वजह मकान के अगले हिस्से में खोले गए ढाबे में गैस रिसाव होना बताया जा रहा है। इस दर्दनाक हादसे में जाक्टा निवासी दंपति की एक पुत्री और तीन अन्य बालिकाएं इनके रिश्तेदारों की बताई जा रही है।

मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख की सहायता राशि..

मुख्यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी द्वारा मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की गई है। वहीं जिलाधिकारी द्वारा राहत बचाव कार्यों में लापरवाही पर नायब तहसीलदार को निलंबित किया गया है तथा अग्निशमन विभाग के अधिकारियों को लाइन हाजिर किया गया है।

जिलाधिकारी सोनिका ने मृतकों के परिजनों से मिलकर उनको ढांढस बंधाया। जिलाधिकारी की निगरानी में मृतक बालिकाओं के शव को खोजने हेतु

एसडीआरएफ व अन्य टीमों द्वारा रेस्क्यू जारी है।

दो के शव एसडीआरएफ टीम ने किये बरामद..

लकड़ी व पत्थर से निर्मित तीन मंजिला मकान में भीषण आग लगने से कमरे के अंदर फंसी चार बालिकाओं में से दो के शव एसडीआरएफ टीम ने बरामद कर लिए। जबकि दो अन्य बालिकाओं के शव तलाशने को सर्च अभियान चल रहा है।

जिलाधिकारी सोनिका, डीआईजी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिलीप कुंवर, एसपी देहात कमलेश उपाध्याय समेत कई अधिकारी त्यूणी पहुंचे है और घटनास्थल का मुआयना कर रहे हैं।

एसपी देहात कमलेश उपाध्याय ने कहा कि सर्च अभियान में एसडीआरएफ टीम में जली अवस्था में दो बच्चियों के शव बरामद कर उसे राजकीय अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया है। जिला प्रशासन के नेतृत्व में एसडीआरएफ टीम दो अन्य बच्चियों के शव तलाशने में जुटी है।

जिलाधिकारी सोनिका ने कहा कि मकान में आग लगने के सही कारणों की मजिस्ट्रियल जांच के निर्देश दिए गए हैं। जांच के बाद ही घटना की वास्तविक स्थिति का पता चल सकेगा। प्रशासन की ओर से पीड़ित परिवार को फौरी तौर पर कपड़े व अन्य सामान उपलब्ध कराया गया है।

आगजनी की घटना से हुए नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। इस दौरान एसडीएम चकराता, एसडीएम ऋषिकेश, एसडीएम देहरादून सदर, सीओ विकासनगर, सीओ ऋषिकेश समेत कई तहसीलों के अधिकारी त्यूणी में मौजूद रहे।

जानकारी के अनुसार सीमांत तहसील से जुड़े मुंधोल निवासी पूर्व शिक्षाधिकारी सूरतराम जोशी का गेट बाजार त्यूणी के पास लकड़ी व पत्थर से निर्मित पहाड़ी शैली में बना तीन मंजिला मकान है। जिसके एक हिस्से में वह स्वयं रहते हैं और दूसरे हिस्से में किराएदार रहते हैं।

गुरुवार शाम करीब चार बजे ढाबा संचालक पटाला निवासी विक्की चौहान की पत्नी कुसुम कमरे के बाहर वाले हिस्से में खोले गए ढाबे में गैस चूल्हे पर चाय बना रही थी। इस दौरान गैस में रिसाव होने से आग लग गई। देखते ही देखते आग मकान के कमरे में फैल गई। आग के विकराल होने से अंदर कमरे में खेल रही चार बालिकाएं जिंदा जल गईं।

मकान में लगी भीषण आग की चपेट में आने से जाक्टा निवासी किराएदार त्रिलोक सिंह चौहान की 12 वर्षीय पुत्री गुंजन और पटाला निवासी उसके साली की दो पुत्रियां अदिरा उर्फ मिष्टी आयु 6 वर्ष, सेजल उर्फ दीबो आयु 3 वर्ष व विकटाड़ निवासी दूसरी साली की 10 वर्षीय पुत्री रिधि समेत चार बालिकाएं जिंदा जल गईं। इसकी पुष्टि गमगीन स्वजन और उनके रिश्तेदारों ने की है।

इस दर्दनाक हादसे से समूचा इलाका दहल उठा। बताया जा रहा पटाला निवासी कुसुम ने कुछ दिन पहले मकान के अगले कमरे में ढाबा किराए पर लिया था। वह अपने तीन बच्चों के साथ ढ़ाबा चलाने के लिए आई थी। उसके तीनों बच्चे बहन पूनम के कमरे में अंदर खेल रहे थे।
ढाबे से फैली आग की चिंगारी कमरे तक पहुंचने से उसका पुत्र नक्ष बाहर की तरफ निकला। कुसुम बेटियों को बचाने के लिए अंदर कमरे में गई, लेकिन विकराल होती आग की चपेट में आने से वह बुरी तरह झुलस गई।

आग की चपेट में आने से कुसुम, स्वाति, भगत सिंह चौहान व आरिफ समेत चार लोग घायल हो गए। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. नरेंद्र राणा ने कहा कि गंभीर घायल कुसुम को प्राथमिक उपचार के बाद एंबुलेंस 108 से नजदीकी हायर सेंटर रोहड़ू हिमाचल रेफर कर दिया गया। जबकि सामान्य रुप से घायल तीन अन्य लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। मकान में लगी आग को बुझाने को त्यूणी, मोरी व रोहड़ू (हिमाचल) से दमकल की तीन गाडि़यां पहुंचीं थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!