कटराई में बागवानों को दी गई स्प्रे ऑयल की जानकारी


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

कहा ,स्प्रे करने से पहले बागवानी विशेषज्ञ से ले सलाह

तूफान मेल न्यूज ,पतलीकूहल।

जिला कुल्लू के कटराई में बागवानों को सेब व अन्य फलदार पौधों पर स्प्रे करने के बारे में विशेष रूप से एक शिविर का आयोजन किया गया। इंडियन ऑयल और प्रसून ऑर्चर्ड की और से इस शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों बागवानों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। वही, सर्वो ऑर्चर्ड स्प्रे ऑयल के बारे में भी विशेष रूप से जानकारी दी गई तथा बागवानो से आग्रह किया गया कि वे बगीचे में स्प्रे करने से पहले बागवानी विशेषज्ञ की सलाह ले ताकि उन्हें बागवानी के क्षेत्र में आर्थिक रूप से लाभ मिल सके।

 इंडियन ऑयल से आए अधिकारी अनिल अरोड़ा ने कहा कि बागबान वैज्ञानिक तरीके से बागबानी कर कम लागत में अधिक लाभ प्राप्त करने की दिशा में काम करें। बागबान जब मर्जी तब स्प्रे न करें। स्प्रे करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह लें और उनकी सलाह अनुसार ही काम करें और सेब की फसल को बर्बाद होने से बचाएं। उन्होंने कहा कि यह स्प्रे ऑयल लंबे समय तक उपयोग होने के बाबजूद कीटों में अपने प्रति कोई प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने नहीं देती। यह कीटों जैसे सैन जोस स्केल एवं यूरोपियन रेड माइट को नियंत्रित करती है और मित्र कीट को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।

वही प्रसून ऑर्चर्ड के निदेशक प्रसून शर्मा ने  कहा कि ऑर्चर्ड स्प्रे ऑयल बागबानों को बेहतरीन सुविधाएं उपलव्ध करवाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि बागबानों के हितों को ध्यान में रखते हुए बागबानों के घरद्वार तक ऑर्चर्ड स्प्रे ऑयल पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बागवान कैमिकल स्प्रे करने से बचें और नेचुरल फार्मिंग की ओर जाएं।  ताकि आर्थिक लाभ के साथ-साथ सेहत भी अच्छी बनी रह सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!