जिला में कहां-कहां मनाया योग दिवस देखें तूफान मेल न्यूज पर


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

देखें वीडियो,,,,

:विश्व योग दिवस के उपलक्ष पर आज कुल्लू के रथ मैदान में जिला स्तरीय योग अभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया,जिसमें मुख्य अतिथि  उपायुक्त कल्लू तोरुल एस रवीश ने विशेष तौर पर शिरकत की।

योगाभ्यास कार्यक्रम में कार्यक्रम में जिले विभिन्न गैर सरकारी संस्थाओं के स्वयंसेवियों सहित विद्यालयों के छात्र-छात्राओं सहित विभिन्न कर्मचारी अधिकारियों को मिलते हुए कुल 500 से अधिक लोगों ने योग के आसन सीखे।

इस अवसर पर अपने संबोधन में  तोरुल एस रवीश   ने  सभी को विश्व योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज आयुष विभाग के द्वारा जिला के 10 प्रमुख स्थान पर योग अभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया है तथा जिला स्तरीय कार्यक्रम आज कुल्लू में आयोजित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त विभिन्न संस्थानों में भी योगाभ्यास का आयोजन अपने- अपने स्तर पर किया जा रहा है।

उपायुक्त  ने कहा कि योग को हमें केवल आज के दिन तक सीमित नहीं रखना चाहिए बल्कि स्वस्थ जीवन तथा स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए योग को अपनी दिनचर्या के अभिन्न अंग के रूप में शामिल करना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि मानसिक तथा शारीरिक स्वास्थ्य के लिए योग के विभिन्न आसन तथा प्राणायाम का बहुत महत्व एवं लाभ है। 

इस आयोजन में नेहरू युवा केंद्र स्वयं सहायता समूह, चामुंडा नर्सिंग संस्थान,  क्रिश्चियन नर्सिंग संस्थान, राजकीय माध्यमिक पाठशाला ढालपुर तथा माध्यमिक पाठशाला (बालिका) सुल्तानपुर, पुलिस विभाग, पंचायतों से आए प्रतिनिधियों ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया।

इस आयोजन में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अश्वनी कुमार, नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक डॉ लालचंद, जिला आयुष अधिकारी  सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे।

लारजी मैं पंचायत प्रतिनिधियों व स्वास्थ्य कर्मियों ने मनाया योग दिवस



: तारा विला के प्रांगण में महिला पतंजलि परिवार ने सैंकड़ों प्रतिभागियों के साथ मनाया योग दिवस

तुफान मेल न्यूज,कुल्लू।

10 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर परम पूज्य योग ऋषि रामदेव व आचार्य बालकृष्ण की प्रेरणा से देवभूमि कुल्लू की पावन धरा पर भून्तर के तारा विला के प्रांगण में महिला पतंजलि परिवार ने सैकड़ो प्रतिभागियों के साथ बड़े हर्षोल्लास के साथ संगीत की स्वर लहरियों पर झूमते हुए पूरी तन्मयता से मनाया।

योग महोत्सव को चार चाँद लगाने ब्रह्मकाल की प्रथम वेला में ही असंख्य बच्चे बूढ़े, स्त्री पुरुष इकट्ठे हो गए थे ।
पतंजलि राज्य महिला प्रभारी शिमला से आयी बहन देवकी व मीडिया प्रभारी बहन सरिता व राज्य

कार्यकारिणी सदस्य शोभा ने जहाँ बेहद सरल भाषा में योग के व्यक्तिगत, परिवार, समाज, राष्ट्र व समग्र ब्रह्माण्ड को लाभ के बारे में बताया वही प्रायोगिक रूप में यौगिक क्रियाओं का प्रदर्शन कर मंत्र मुग्ध कर दिया।

आनी के मेला मैदान से लोगों को योग से निरोग रहने का दिया गया संदेश
प्रशासन के साथ साथ स्कूली बच्चों और आम लोगों ने लिया भाग

तुफान मेल न्यूज,आनी।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवस पर उपमंडल स्तर का कार्यक्रम आनी के मेला मैदान में आयोजित किया गया। इस साल योगा फॉर सेल्फ एंड सोसायटी थीम पर आधारित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस शिविर में विभिन्न वर्गों के लोगों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया और लोगों को योग द्वारा निरोग रहने का संदेश दिया गया।

प्रशासन के साथ साथ स्कूली छात्रों और आम लोगों ने उत्साहपूर्वक निरोग रहने के लिए विभिन्न योगिक क्रियाएं पूर्ण की।
कार्यक्रम का शुभारंभ सहायक आयुक्त (विकास) एवं बीडीओ आनी अमदीप सिंह और तहसीलदार आनी भीम सिंह नेगी ने दीप प्रज्जवलन के साथ किया।
इस मौके पर सहायक आयुक्त (विकास) एवं बीडीओ आनी अमदीप सिंह ने कहा कि देश का बड़ा तबका विभिन्न जीवनचर्या की बीमारियों से ग्रस्त हो रहा है। ऐसे में योग इन बीमारियों को दूर करने के लिए कारगर सिद्ध हो रहा है। लोगों को योग से जोड़ने के लिए हम सभी का सामुहिक प्रयास होना चाहिए ताकि हम निरोगी जीवन जी सकें।

वहीं तहसीलदार आनी भीम सिंह नेगी ने भी इस दौरान सभी लोगों से योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की अपील की। उन्होंने कहा कि हमें विभिन्न योगिक क्रियाएं अपने जीवन में शामिल करनी चाहिए। स्वस्थ तन और मन के लिए योग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
कार्यक्रम में राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला आनी. राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला आनी. सरस्वती विद्या मंदिर आनी. एचएमएस आनी के छात्रों ने भाग लिया।

योग शिविर के समापन अवसर पर उप-मंडल आयुर्वेद अधिकारी डॉ. एसके शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तहत आयोजित शिविर में भाग लेने के लिए तमाम लोगों और स्कूली छात्रों का आभार जताया। उन्होंने इस वर्ष की योग दिवस की थीम पर भी प्रकाश डाला और कहा कि योग हमारे जीवन का अभिन्न अंग होना चाहिए ताकि हमारा जीवन निरोगी हो सके। उन्होंने योग को जीवन में अपनाने के लिए प्रण लेने की अपील भी की। कार्यक्रम में आयुर्वेद विभाग की ओर से तैनात योग प्रशिक्षकों ने लोगों से योगिक क्रियाएं करवाई। शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी, स्थानीय लोग, विभिन्न विद्यालयों के छात्रों सहित करीब 400 लोगों ने भाग लिया।

:- स्वयं और समाज के लिए योग

कुल्लू
आज 21 जून को कुल्लू कान्वेंट स्कूल के छात्रों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को बड़े उत्साह के साथ मनाया | छात्रों का उत्साह देखते ही बनता था | दिन की शुरुआत विशेष प्रार्थना सभा योगा क्लब द्वारा की गई |

सभी छात्रों ने ओम जाप , सूर्य नमस्कार आदि क्रियाएँ की | योगा क्लब के छात्रों द्वारा योगा डेमोंस्ट्रेशन किया गया | छात्रों ने योग माध्यम से शारीरिक , मानसिक और आध्यात्मिक लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने और उसे बढ़ावा देने के लिए भाषण , स्लोगन , चित्रों के माध्यम से संदेश दिया |

स्कूल प्रबंधक सुरेश कुमार और स्कूल प्रधानाचार्य रीतू चौहान ने योग क्लब के मॉडरेटर्स Miss सुलक्षणा एवं श्रीमती निशा की सराहना की और कहा – योग स्पष्टता , आंतरिक शांति और आत्म जागरूकता को प्रोत्साहित करता है | योग दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है |

तीर्थन घाटी गुशैनी में रन फॉर जीएचएनपी से हुआ विश्व धरोहर उत्सव-2024 का आगाज

एपीएमसी अध्यक्ष राम सिंह मियां ने हरी झंडी दिखाकर प्रतिभागियों को किया रवाना

स्कुली छात्रों संग युवाओं, महिलाओं, पर्यटकों और अधिकारीयों ने लगाई पांच किलोमिटर की दौड़

पर्यावरण एवं वन्य जीव संरक्षण के प्रति लोगों में जागरुकता बढ़ाना ही कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य- सचिन शर्मा.

तुफान मेल न्यूज, बन्जार।

– जिला कुल्लू उपमंडल बंजार की तीर्थन घाटी में हर वर्ष की भांति विश्व धरोहर उत्सव-2024 का आगाज हो गया है। 21 जून से 25 जून तक मनाए जा रहे इस उत्सव के दौरान ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क की तीर्थन रेंज शाईरोपा में अनेकों गतिविधियां और कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

तीर्थन घाटी के केन्द्र बिन्दु गुशैनी में इस उत्सव का आगाज जिला कुल्लू एवं लाहौल स्पीति एपीएमसी अध्यक्ष राम सिंह मियां द्वारा रन फॉर जीएचएनपी के
प्रतिभागियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। गुशैनी से देहूरी तक हुई इस पांच किलोमीटर की दौड़ में गुशैनी और बठाहड स्कूल के करीब 200 छात्र छात्राओं, स्थानीय महिलाओं, युवाओं, विभागीय अधिकारियों और बाहरी राज्यों से आए पर्यटकों ने हिस्सा लिया।

ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क शमशी के वन मण्डल अधिकारी सचिन शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि
इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जीएचएनपी की समृद्ध यूनेस्को विरासत का संरक्षण करके इसे संजोए रखना है। रन फॉर जीएचएनपी और अन्य गतिविधियों के माध्यम से लोगों को पर्यावरण एवं वन्य जीव सरंक्षण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इन्होंने बताया कि 25 जून को इस उत्सव का समापन होगा ।

गौरतलव है कि विश्व धरोहर स्थल ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क को वर्ष 2014 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर का दर्जा दिया गया था। हिमाचल प्रदेश राज्य में यह पार्क 700 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है। प्रदेश और यहां के स्थानीय लोगों के लिए यह एक गर्व का विषय था। विश्व धरोहर का दर्जा मिलने से यहां पर पर्यटन को बढ़ावा मिल रहा है और स्थानीय लोगों को घरद्वार पर स्वरोजगार के अवसर प्राप्त हो रहे है। इसी खुशी में पार्क प्रबंधन द्वारा हर वर्ष जून माह में विश्व धरोहर उत्सव का आयोजन जाता है।

रन फॉर जीएचएनपी के लिए प्रतिभागियों को छात्र, छात्राओं, पुरष ओपन और महिला ओपन चार वर्गो में रखा गया था। इस दौड़ प्रतियोगिता में छात्र वर्ग से गुशैनी स्कूल के प्रदीप कुमार प्रथम, चन्दन जुफरा द्वितीय और हरीश कुमार तीसरे स्थान पर रहे। छात्रा वर्ग से गुशैनी स्कूल की नेहा प्रथम, सुमन द्वितीय और बठाहड़ स्कूल की मुस्कान तीसरे स्थान पर रही। पुरष ओपन वर्ग से शर्ची गांव के गौरव ठाकुर प्रथम, रिखली गांव के अजय विमल द्वितीय और तलयारा गांव के पुष्पेंद्र ठाकुर तीसरे स्थान पर रहे। वहीं महिला ओपन वर्ग से जागृति स्वयं सहायता समूह रिखली गांव की तारा देवी प्रथम, रिखली गांव की ही पूनम द्वितीय और शिल्ह गांव की भावना तीसरे स्थान पर रही। रन फॉर जीएचएनपी के सभी विजेताओं को इस उत्सव के समापन अवसर पर पुरस्कृत किया जाएगा।

विश्व धरोहर उत्सव-2024 के उपलक्ष्य में आयोजित रन फॉर जीएचएनपी कार्यक्रम आगाज के अवसर पर एपीएमसी अध्यक्ष राम सिंह मियां, सीएफ संदीप शर्मा, एसडीएम बंजार पंकज शर्मा, डीएफओ सचिन शर्मा, डीएफओ सराज मनोज कुमार, एसीएफ हंस राज, तहसीलदार बंजार रमेश कुमार, मत्स्य अधिकारी बीके आर्य, तीर्थन रेंज के वन परिक्षेत्र अधिकारी परमानंद, सैंज रेंज के वन परिक्षेत्र अधिकारी राजेन्द्र कुमार, जीवानाला रेंज के वन परिक्षेत्र अधिकारी विक्रम सिंह और तीर्थन संरक्षण एवं पर्यटन विकास एसोसिएशन के अध्यक्ष वरुण भारती विशेष रूप से उपस्थित रहे, जिन्होंने भी रन फॉर जीएचएनपी में अन्य प्रतिभागियों के साथ दौड़ लगाई।

इस दौड़ प्रतियोगिता के दौरान कानून व्यवस्था और यातायात नियंत्रण के लिए एसएचओ बंजार रामलाल ठाकुर अन्य जवानों सहित स्वयं मौके पर मौजुद रहे। आपातकाल वाहनों को छोड़ कर दोनों ओर से यातायात करीब आधा घंटा के लिए रोक दिया गया था।

रन फॉर जीएचएनपी कार्यक्रम के उपरांत देहुरी में स्कूली छात्र छात्राओं के लिए विश्व योग दिवस के अवसर पर योगा सत्र का आयोजन किया गया। इको टूरिज्म फेसिलिटेटर एवं योगा ट्रैनर गोविन्द सोनू ठाकुर ने बच्चों को योग आसन का महत्व और उपयोगिता बताकर कई प्रकार के आसनों का अभ्यास भी करवाया। इन्होंने बताया कि हर व्यक्ति को अपना तन और मन स्वस्थ रखने के लिए योग करना जरूरी है।


लाहौल के अटल टनल नॉर्थ पोर्टल पर जिला स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आयोजित
एसडीएम रजनीश शर्मा ने की बतौर मुख्य अतिथि शिरकत

जिला के अन्य स्थानों पर भी योग अभ्यास सत्र हुए आयोजित

जिला आयुष अधिकारी डॉक्टर बनिता शर्मा

तुफान मेल न्यूज,केलांग ।
जिला लाहौल स्पीति के अटल टनल रोहतांग (10,075 फुट) ऊँचे साउथ पोर्टल पर विश्व योग दिवस के अवसर पर ज़िला प्रशासन के सहयोग से आयुष विभाग द्वारा जिला स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस अवसर पर उप मंडल अधिकारी नागरिक रजनीश शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।मुख्य अतिथि द्वारा विधिवत रूप से दीप प्रज्वलित किया तथा जिला आयुष अधिकारी डॉक्टर बनिता शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।


एसडीएम रजनीश शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देते हुए कहा कि योग को अपने जीवन में प्रतिदिन की दिनचर्या में शामिल कर अनुशासित जीवन जीने में भी सहायक बनाएं।

स्पीति उपमंडल में काजा के लोसर गांव में लाहौल स्पीति की विधायक अनुराधा राणा विशेष तौर पर उपस्थित रही।


इस अवसर पर विधायका ने योग को दैनिक दिनचर्या में भी शामिल करने का की भी बात कही है और निरोग तथा स्वस्थ रहने के लिए अपने जीवन शैली में योग को अपनाने का भी आह्वान किया ।

जिला आयुष अधिकारी लाहौल स्पीति डॉक्टर बनिता शर्मा ने बताया की ज़िला के तीन उप मंडल मुख्यालय के विभिन्न स्थलों पर प्रातः 7:00 बजे से योग अभ्यास सत्र कार्यक्रम आयोजित किये गए ।
उन्होंने बताया कि इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सुझाए गए विषय “स्वयं और समाज के लिए योग ”के तहत लोगों की सहभागिता भी सुनिश्चित बनाई गई। ताकि समाज का हर व्यक्ति निरोग व स्वस्थ रहकर जीवन यापन कर सके।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला के विभिन्न आइकॉन स्थलों गियू, किह मॉनेस्ट्री व कुंजूम दर्रा तथा केलांग में सीमा सड़क संगठन के स्टिंगरी कैंप, दालंग आर्मी ट्रांजिट कैंप, कारगा आइटीबीपी कैंप, शिल्ला मॉनेस्ट्री तथा उ त्रिलोकनाथ मंदिर, आईटीआई उदयपुर के कैंपस में भी योग अभ्यास सत्र करवाए गए ।
उदयपुर उप मंडल में एसडीएम केशवराम ने अध्यक्षता की। इसके अतिरिक्त अन्य स्थलों पर सीमा सड़क संगठन के कर्मयोगी , पुलिस विभाग, भारतीय तिब्बत बॉर्डर पुलिस के जवानों , युवक व महिला मंडल के सदस्यों, बौद्ध भिक्षु व भिक्षुणियों ने तथा स्कूली बच्चों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
गौरतलब रहा कि सुबह के समय जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में खराब मौसम के चलते ऊंची पर्वत श्रृंखलाओं पर हल्के हिमपात व वर्षा की हल्की ठंडी फुहारों के बीच भी लोगों में काफी उत्साह नजर आया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!