देखें वीडियो,,,,,,,लाहौल और रोहतांग दर्रा में शुरू हुई बर्फबारी


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

बर्फ देखने के लिए लाहौल का रुख कर रहे सैलानी

तूफान मेल न्यूज,कुल्लू।

देखें वीडियो,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

हिमाचल प्रदेश में ऊंचाई वाले इलाकों में अब जहां बर्फबारी शुरू हो गई है। तो वहीं जिला लाहौल स्पीति और मनाली के ऊपरी इलाकों में भी बर्फबारी शुरू हो गई है। ऐसे में शनिवार के चलते सैलानियों की संख्या भी पर्यटन स्थलों का रुख कर रही है और बर्फबारी का मजा लेने के लिए सैलानी लाहौल घाटी का भी रुख कर रहे हैं। शनिवार दोपहर बाद रोहतांग दर्रा कोकसर ल, सिस्सू, अटल टनल के दोनों छोर पर बर्फबारी शुरू हो गई। इसके अलावा बीती रात के समय स्पीति घाटी के लोसर व अन्य ग्रामीण इलाकों में बर्फबारी हुई है। बर्फबारी के चलते घाटी में तापमान शून्य से नीचे चला गया है। लेकिन बर्फ देखने की चाहत सैलानियों को लाहौल की ओर खींच रही है। वही आने वाले दिनों में बर्फबारी को देखने के लिए सैलानियों की संख्या में भी वृद्धि हो सकती है।
बॉक्स
लाहौल घाटी में हुई बर्फबारी के चलते लोगों को सबसे अधिक पीने के पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कई जगह पर प्राकृतिक पेयजल स्रोत सूख गए हैं और लोगों को नदी नालों से पीने का पानी भरना पड़ रहा है। इसके अलावा बर्फबारी के चलते अब घाटी के पर्यटन कारोबारी में भी खुशी की लहर है। क्योंकि क्रिसमस व नए साल के जश्न के लिए बाहरी राज्यों से सैलानी कुल्लू मनाली का रुख कर रहे हैं और कुल्लू मनाली के साथ-साथ लाहौल घाटी में भी पर्यटकों की आमद अब बढ़ गई है।
बॉक्स
बीते कुछ दिनों से अटल टनल होते हुए लाहौल घाटी में भी सैलानियों की आवाजाही अधिक बढ़ गई है। अटल टनल होते हुए दो से तीन हजार पर्यटक वाहन रोजाना लाहौल घाटी का रुख कर रहे हैं। मनाली के पर्यटन स्थल बिना बर्फ के सूने पड़े हुए हैं। ऐसे में लाहौल घाटी के विभिन्न स्थलों पर बर्फ जमी हुई है। सैलानी बर्फ देखने के लिए अटल टनल होते हुए लाहौल घाटी का रुख कर रहे हैं और शाम के समय मनाली के माल रोड में भी अब सैलानियों की चहल कदमी बढ़ गई है।
बॉक्स
डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बताया कि जिला कुल्लू की ऊंचाई वाली चोटियों पर बर्फबारी शुरू हो गई है। ऐसे में सैलानी भी अटल टनल होते हुए लाहौल घाटी का रुख कर रहे हैं। फिलहाल वाहनों की आवाजाही जारी है। लेकिन अगर सड़क पर बर्फ के कारण फिसलन बढ़ती है तो वाहनों की आवाजाही को रोक दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!