HRTC की बसों में किस समान पर क्या होगा किराया देखें नए फरमान


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज,शिमला।
HRTC की बसों में अब यात्री किस प्रकार का सामान नि:शुल्क ले जा सकते हैं। दरअसल, हाल के दिनों में कुछ भ्रम की स्थिति पैदा हुई थी। अब इस संबंध में एचआरटीसी के प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर के निर्देश पर एक सूची जारी की है। इसमें एचआरटीसी बसों में नि:शुल्क ले जाने वाली वस्तुओं के साथ नए उत्पादों के लिए किराया विवरण भी जारी किया है।

सूची के अनुसार, बस में सवारी अपने साथ घरेलू सामान 30 किलोग्राम तथा किसी भी साइज के दो बैग, बच्चों की ट्राली, तिपहिया साइकिल, व्हील चेयर, लैपटॉप, सेब बॉक्स के साथ सेब का एक गिफ्ट पैक फ्री में कहीं भी ले जा सकते हैं, लेकिन अगर सवारी साथ नहीं है, तो फिर एक गिफ्ट पैक का हाफ टिकट कटेगा।

सवारी के साथ एक से ज्यादा गिफ्ट पैक पर एक चौथाई किराया लिया जाएगा, जबकि फुल पेटी का पूरा एक सवारी का किराया कटेगा। दरअसल, एचआरटीसी प्रबंधन ने सवारियों के साथ और बिना सवारी के साथ एचआरटीसी की बसों में ढोए जाने वाले सामान के लिए नया भाड़ा निर्धारित किया है।

एचआरटीसी की ओर से रिवाइज्ड भाड़े के मुताबिक अगर सवारी साथ नहीं है, तो फिर एक गिफ्ट पैक का हाफ टिकट कटेगा। सवारी के साथ एक से ज्यादा गिफ्ट पैक पर एक चौथाई किराया लिया जाएगा, जबकि फुल पेटी का पूरा एक सवारी का किराया कटेगा।

डाइनिंग व ऑफिस टेबल पर फुल टिकट लगेगा, पांच सीटर सोफा सेट का डबल टिकट लगेगा, सिंगल बेड बॉक्स का फुल टिकट लगेगा,डबल बेड बॉक्स का डबल टिकट लगेगा,अलमारी का डबल टिकट लगेगा,सिलाई मशीन व पंखे का एक चौथाई किराया लगेगा,प्लास्टिक और फोल्डिंग चेयर और एक से तीन कुर्सियों का एक चौथाई किराया लगेगा।

छह कुर्सियों का हॉफ टिकट व इससे ज्यादा का फुल टिकट,साइकिल का हाफ किराया,बच्चों की ट्रॉली और दिव्यांगों की व्हील चेयर का कोई किराया नहीं लगेगा,दिव्यांग व्यक्ति के बस में न होने पर कुर्सी का एक चौथाई किराया लगेगा, कम्प्यूटर, एलईडी, एलसीडी का एक चौथाई किराया लगेगा,वॉशिंग मशीन का फुल टिकट लगेगा,सवारी के साथ दो लैपटॉप पर कोई किराया नहीं।

दो से ज्यादा पर एक चौथाई किराया लगेगा। डाइनिंग व ऑफिस टेबल पर फुल टिकट लगेगा, पांच सीटर सोफा सेट का डबल टिकट लगेगा, सिंगल बेड बॉक्स का फुल टिकट लगेगा,डबल बेड बॉक्स का डबल टिकट लगेगा,अलमारी का डबल टिकट लगेगा,सिलाई मशीन व पंखे का एक चौथाई किराया लगेगा,प्लास्टिक और फोल्डिंग चेयर और एक से तीन कुर्सियों का एक चौथाई किराया लगेगा।

छह कुर्सियों का हॉफ टिकट व इससे ज्यादा का फुल टिकट,साइकिल का हाफ किराया,बच्चों की ट्रॉली और दिव्यांगों की व्हील चेयर का कोई किराया नहीं लगेगा,दिव्यांग व्यक्ति के बस में न होने पर कुर्सी का एक चौथाई किराया लगेगा,कम्प्यूटर, एलईडी, एलसीडी का एक चौथाई किराया लगेगा,वॉशिंग मशीन का फुल टिकट लगेगा,सवारी के साथ दो लैपटॉप पर कोई किराया नहीं, दो से ज्यादा पर एक चौथाई किराया लगेगा।

फूलों के बॉक्स का प्रति बॉक्स एक सवारी के किराए का पांचवां हिस्सा वसूल किया जाएगा। इसके अलावा 20 किलो सब्जी का एक चौथाई किराया लिया जाएगा. 40 किलो सब्जी का आधा किराया लगेगा और 40 किलो से ज्यादा सब्जी का फुल किराया लगेगा। बिना सवारी के डाइनिंग व ऑफिस चेयर का आधा किराया लगेगा। टेबल का डबल टिकट यानी दो सवारियों के जितना किराया लगेगा। सोफा सेट फाइव सीटर का चार सवारियों के जितना किराया लगेगा।अलमारी व डबल बेड का भी चार सवारियों के जितना किराया लगेगा। साइकिल का एक सवारी के जितना किराया लगेगा. एलसीडी, एलईडी, मॉनिटरी 21 किलो तक एक सवारी का किराया और इससे ज्यादा पर दो सवारी का किराया लगेगा।

उधर , HRTC के प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि बिना सवारी के भी एचआरटीसी की बस में कंडक्टरों को सामान ले जाना होगा। कंडक्टर मना नहीं कर सकता है। एमडी का कहना है कि बिना सवारी के भी एचआरटीसी की ओर से हर सामान का भाड़ा निर्धारित किया है. ऐसे में अब निर्धारित भाड़े के साथ एचआरटीसी ड्राइवर-कंडक्टरों को सामान ले जाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!