तीर्थन घाटी के भिंडी थाच में शहीद लगन चन्द मेमोरियल कप सीजन-4 का सफल समापन


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

गोल्डन ईगल चायल निरमंड की टीम विजेता और बूम शंकर बागा चनोगी मण्डी की टीम रही उपविजेता

8700 फुट की ऊंचाई पर जंगल और पहाड़ों के बीच हर साल होता है क्रिकेट का अनोखा आयोजन

बंजार विधान सभा क्षेत्र के विधायक सुरेन्द्र शौरी बतौर मुख्य अतिथि रहे मौजूद, विजेताओं को बांटे इनाम

तुफान मेल न्यूज , बंजार।

जिला कुल्लू उपमंडल बंजार में तीर्थन घाटी की दूर दराज ग्राम पंचायत शिल्ली के सैनिक लगन चन्द ने अपने कर्तव्य निर्वहन के दौरान राजस्थान बीकानेर में शाहदत पाई थी। शहीद सैनिक लगन चंद की याद में स्थानीय ग्राम पंचायत शिल्ली से गरुली व परवाड़ी गांव के युवाओं ने हर वर्ष अप्रैल माह में क्रिकेट प्रतियोगिता के आयोजन करने का फैसला लिया हुआ है।

यह क्रिकेट प्रतियोगिता “शहीद लगन चंद मेमोरियल कप” के नाम से जानी जाती है।हर साल की भांति इस बार भी अप्रैल माह से 8700 फुट ऊंचाई पर स्थित तीर्थन घाटी के खुबसूरत स्थल भिंडी थाच में इस चौथी अनोखी क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। करीब एक माह तक चली इस प्रतियोगिता में प्रदेश भर की करीब एक सौ से अधिक टीमों ने भाग लिया है।

कई कड़े और रोमांचक मुकाबलों के बाद सोमवार को इस प्रतियोगिता का फाइनल मैच गोल्डन ईगल चायल निरमंड और बूम शंकर बागा चनोगी मण्डी के बीच में खेला गया जिसमें गोल्डन ईगल चायल निरमंड जिला कुल्लू की टीम विजेता और बूम शंकर बागा चनोगी जिला मण्डी की टीम उपविजेता रही।वहीं महिला रस्साकसी के कड़े मुकाबले में जमलू ऋषि महिला मण्डल शिल्ह प्रथम और स्वावलंबी महिला मंडल गरुली-2 दुसरे स्थान पर रही।

8700 फुट की ऊंचाई पर स्थित पहाड़ों और जंगल से घिरे भिंडी थाच में करीब एक माह तक चली इस मेमोरियल कप क्रिकेट प्रतियोगिता का सोमवार को विधिवत रूप से समापन हो गया है। बंजार विधान सभा क्षेत्र के विधायक सुरेन्द्र शौरी इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे है। स्थानीय लोगों व खेलकुद एवं पर्यटन विकास समिति द्वारा मुख्य अतिथि का पारंपरिक तरीके से स्वागत और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।इस अवसर पर जिभी वैली टूरिज्म डेवलपमेंट एसोसिएशन के मुख्य सचिव ललित कुमार और तीर्थन कंजर्वेशन एंड टूरिज्म डेवलपमेंट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष मोहन ठाकुर विशेष रूप से उपस्थित रहे।

मुख्यातिथि द्वारा विजेता और उपविजेता टीम को बधाई दी तथा स्थानीय खेलकूद एवं पर्यटन विकास समिति के प्रयासों की सराहना की है। इन्होंने विजेता व उपविजेता टीमों के साथ प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कार भी बांटे।शहीद लगन चन्द मेमोरियल कप क्रिकेट प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में तिलक को मैन ऑफ द टूर्नामेंट, विनोद कुमार को बेस्ट बलेबाज, राजेश कुमार को बेस्ट कीपर, पंकज को मैन आफ द मैच, गौरी शंकर को बेस्ट गेंदबाज, और पिछली हार मनाली टीम को फेयर प्ले अवार्ड देकर सम्मानित किया गया है।मुख्य अतिथि ने कहाकहा कि शहीद की याद में ग्रामीण स्तर पर इस प्रकार की क्रिकेट स्पर्धा का आयोजन करना बहुत ही सराहनीय कार्य है। शहीद लगन चन्द की शहादत पर सभी को गर्व है। इन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता के दौरान प्रदेश भर के हजारों युवाओं ने भिड़ी थाच में पहुंच कर अपने अपने खेल का प्रदर्शन किया है और यहां की व्यवस्था को खूब सराहा है। इन्होंने खेलकूद एवं पर्यटन विकास समिति शिल्ही को तीस हजार रुपए देने की भी घोषणा की है।खेलकूद एवं पर्यटन विकास समिति के मुख्य सलाहकार एवं ग्राम पंचायत शिल्ही के उपप्रधान मोहर सिंह ठाकुर ने कहा कि पूरे क्षेत्र को शहीद लगन चंद की शहादत पर नाज है l इन्होंने बताया कि शहीद लगन चंद मेमोरियल कप 2024 सीजन-4 का विजेता बनने पर गोल्डन ईगल चायल निरमंड की टीम का उनके गांव में पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। इस बार प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रदेश भर से 136 टीमों ने पंजीकरण करवाया था। जिसमें 120 टीमों ने प्रतियोगिता में भाग लिया है। इन्होंने बताया कि इतनी टीमों में पहले स्थान पर आना अपने आप में बहुत बड़ी और गर्व की बात है !इस प्रतियोगिता की विजेता टीम गोल्डन ईगल चायल को प्रथम पुरस्कार के रूप में एक लाख ग्यारह हजार एक सौ ग्यारह 1,11,111 रुपये नगद और ट्रॉफी तथा उपविजेता बूम शंकर बागा चनोगी टीम को 55,555 रुपये नगद और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया है। इसके अलावा भी उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को अन्य कई आकर्षक पुरस्कार और उपहार प्रदान किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!