स्नो मैराथन के धावकों ने मनाली में चलाया सफाई अभियान


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

चार घंटे में 45 कूड़े की बोरियां और 70 बोतले की एकत्रित

तूफान मेल न्यूज, मनाली। आगामी 10 मार्च को आयोजित होने वाली स्नो मैराथन के लिये देश विदेश से जुटे धावको ने मनु नगरी – मनाली मंे समाज के प्रति अपनी जिम्मेवारी का परिचय देते हुये सफाई अभियान चलाया जिसे आयोजकों के साथ साथ स्थानीय लोगों ने भी खूब सहराया। अपने आउटरीच प्रोग्राम के तहत यह सफाई अभियान मनाली की स्वच्छता में प्रयासरत एनजीओ ‘क्रिच क्लिनिंग’ के सहयोग से चलाया गया। मनाली – नग्गर रोड़ की लगभग पांच किलोमीटर की सड़क पर कूड़े विशेषकर प्लास्टिक के छिलकों को इक्कठा किया गया और बोरियों में भरकर कूड़ेदानों में ड़ाला गया।

स्नो मैराथन के आयोजक गौरव शिमर और राजीव कुमार ने बताया कि इस वार्षिक आयोजन से पूर्व हर बार मेराथनर्स स्वेच्छा में इस अभियान में जुटते हैं और पर्यटन नगरी के प्रति अपना सौहार्द प्रकट करते है। शुक्रवार को चलाये गये इस अभियान में इंडियन नेवी के सेलर्स (नाविकों) सहित दर्जनों प्रतिभागियों ने भाग लिया और विशेषकर प्लास्टिक को अपना निशाना बनाये। इस अभियान के दौरान लगभग 45 कूड़े की बोरियों में प्लास्टिक की बोतले, चिप्स और टाफियों के रेपर्स, प्लास्टिक की थैलियां, टूटे कांच को एकत्रित किया। इस दौरान शराब और बियर की लगभग 70 बोतलें भी एकत्रित की गई। लगभग चार घंटे चले इस अभियान में इन धावकों ने स्थानीय लोगों और करियाने के दुकानदारों से आहवान किया कि वे ग्राहकों को विशेषकर बच्चों को टाफी, केंडी, चाकलेट्स और चिप्स के छिलकों को कूड़ेदान में डालने की नसीहत दें। प्रतिभागियों के अनुसार निरंतर टोकने से गंद फैलाने की पनपती आदत बच्चों में विकसित नहीं होती है। अभियान के अंत में क्रिच क्लीनिंग के संस्थापक याना दानीलोवा और चेत राम ने सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया और उम्मीद जताई कि देश की स्वच्छता में अपना योगदान देते रहेंगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!