देखें वीडियो:लाहौल स्पीति के केलांग में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित , पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तुफान मेल न्यूज, केलांग.

देखें वीडियो:

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आज जनजातीय जिला लाहौल स्पीति स्थित केलांग जनजातीय संग्रहालय में आयोजित किया गया जिला स्तरीय कार्यक्रम ।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आज जिला लाहौल स्पीति के केलांग स्थित जनजातीय संग्रहालय में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी ने की ।

उन्होंने इस अवसर पर कहा कि इस वर्ष महिला दिवस की थीम इंस्पायर इन्कल्यूशन यानी समावेशन को प्रेरित करे रखी गई है । जिसके तहत हमें जहां महिलाओं का सामान करना है वहीं अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करना है । पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी ने कहा लाहौल स्पीति जिला की संस्कृति समृद्ध व अदभुद्ध है ।.उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि जिला की महिलाएं अत्यंत मेहनती है । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जारी विभिन्न कल्याणकारी नीतियों व योजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू करने में आंगनबाड़ी और आशा वर्कर की भूमिका अहम रहती है । उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए सबसे अहम आत्मविश्वास है । जिसके लिए उन्होंने महिलाओं को उन में आत्म विश्वास बनाए रखने को कहा ।
उन्होंने कहा कि हम सब भी का दायित्व बनता है की मातृ शक्ति को सामान दे तथा उन्हें आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करें । उन्होंने कहा महिलाओं खासकर बच्चियों से आग्रह किया कि वे मन लगाकर शिक्षा ग्रहण करें क्योंकि शिक्षा से ही उनके समग्र समाज का विकास सुनिश्चित है ।

उन्होंने अभिभावकों से कहा की बेटियों को भी बेटे के समान दर्जा दे ताकि बेटियों का समग्र विकास सुनिश्चित हो सके । उन्होंने कहा कि महिलाओं का जीवन कठिन व चुनौती पूर्ण होता है । उन्होंने कहा कि महिलाओं को उत्पीड़न से बचने के लिए अनेक कानून बने है परंतु कई बार देखने में आता है कि महिला किन्हीं कारण बस उन पर हो रहे अत्याचार के बारे में पुलिस में शिकायत दर्ज करवाने से कतराती है । इसलिए महिलाओं को स्वयं को प्राथमिकता देना अति आवश्यक है ।
इस अवसर पर आयुर्वेदिक डॉक्टर सुशील ने महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की सलाह दी । उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए अनेकों योजना चलाई गई है जिसका फायदा उठाने के लिए महिलाओं को आगे आना चाहिए । इस अवसर पर बाल संरक्षण अधिकारी हीरा नंद ने भी महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया ।


इस अवसर पर समाज को नई रहा दिखाने वाली महिलाओं व बेटियों को समृद्धि चिन्ह व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।
इस दौरान महिला मंडल लोअर केलांग प्राथमिक पाठशाला केलांग तथा आंगनबाड़ी के नन्हे मुन्ने बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया । मुख्य अतिथि ने इन्हे भी नगद पुरस्कार व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया ।
इससे पूर्व मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर तथा शपथ दिलवाई ।
इस अवसर पर उपमंडल अधिकारी नागरिक केलांग रजनीश शर्मा परियोजना अधिकारी सोनू गोयल एसडीओ आईपीएस संजू बौद्ध तथा विभिन्न विभागों के विभाग अध्यक्ष एवं कर्मचारी और विभिन्न महिला मंडलों ने भाग लिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!