सीआईआई की साइबर सुरक्षा पर जागरूकता के लिए उपायुक्त कार्यालय में एक कार्यशाला आयोजित


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज,केलंग

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र मुख्यालय एनआईसी-साइबर सुरक्षा प्रभाग और एनआईसी-सीईआरटी के निर्देशों के अनुसार राज्यों में डिजिटल संपतियों और महत्वपूर्ण सूचना के बुनियादी ढांचे सीआईआई की साइबर सुरक्षा पर जागरूकता के लिए उपायुक्त कार्यालय के सभागार में एक कार्यशाला आयोजित की गई ।

कार्यशाला का आयोजन उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार की अध्यक्षता में किया गया । कार्यक्रम की शुरूआत उपायुक्त के मुख्य भाषण के साथ हुई जिन्होंने साइबर सुरक्षा के बढ़ते महत्व और बढ़ते साइबर क्राइम से अवगत कराया गया साथ ही उन्होंने सरकारी तंत्र में साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूकता के महत्च और आज की डिजिटल दुनिया में साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूकता के लिए सरकार की पहल पर भी जोर दिया ।

इस कार्यशाला में जगदीप शर्मा जिला सूचना-विज्ञान अधिकारी लाहौल ने साइबर सुरक्षा के पहलू और वर्तमान परिदृश्य में इसकी आवश्यकता पर जागरूकता के लिए एक प्रस्तुति दी। जिसमें उन्होंने भारत में साइबर हमलों के कुछ हालिया उदाहरण भी दिये एवं उपस्थित प्रतिभागियों को साइबर दुनिया में पाए जाने वाले प्रमुख प्रकार के साइबर खतरों के बारे में जागरूक किया। प्रस्तुतिकरण में साइबर सुरक्षा डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण अधिनियम 2023 से संबंधित प्रमुख चुनौतियों पर भी प्रकाश डाला गया और भारतीय कम्पूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम सीईआरटी-इन की भूमिका के बारे में भी जानकारी दी।

इस कार्यशाला में उपमंडल अधिकारी नागरिक उदयपुर केशव राम  परियोजना अधिकारी सोनू गोयल सहित इस जिला के सभी विभागाध्यक्षों और कर्मचारियों ने इस कार्यशाला में भाग लिया। सभी प्रतिभागियों के साथ गहन चर्चाओं और सुझावों के साथ यह  कार्यशाला  संपन्न हुई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!